पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह के कार्यकाल पर बनी फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ व इसके ट्रेलर पर रोक लगाने संबंधी एक जनहित याचिका को दिल्ली हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया है. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक बुधवार को इस याचिका पर जस्टिस राजेंद्र मेनन और जस्टिस वीके राव की खंडपीठ ने सुनवाई की थी. इस दौरान खंडपीठ ने कहा कि इस मामले से प्रभावित लोग ही याचिका दाखिल करने का अधिकार रखते हैं और यह जनहित से जुड़ा मामला नहीं है, इसलिए कोर्ट इस याचिका को खारिज कर रहा है.

इस फिल्म व इसके ट्रेलर पर रोक लगाने के लिए दिल्ली की एक फैशन डिजाइनर पूजा महाजन ने जनहित याचिका दाखिल की थी. इसमें उन्होंने कहा था कि फिल्म के ट्रेलर से राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश के प्रधानमंत्री की छवि को नुकसान पहुंच रहा है. साथ ही फिल्म में मनमोहन सिंह के अलावा कांग्रेस के नेताओं सोनिया व राहुल गांधी का भी चित्रण किया गया है. लेकिन इस बारे में उनसे कोई पूर्व अनुमति नहीं ली गई थी. महाजन की तरफ से इसे कानून का उल्लंघन बताया गया था.

उधर, फिल्म के निर्माताओं की तरफ से कोर्ट में पेश हुए वकील संग्राम पटनायक ने इस याचिका को दुर्भावना से प्रेरित बताया. उनका तर्क था कि यह याचिका फिल्म निर्माताओं के खिलाफ दाखिल की गई है. लेकिन इसमें निर्माताओं को ही पार्टी नहीं बनाया गया है. उन्होंने आगे कहा कि फिल्म को लेकर अगर कोर्ट कोई प्रतिकूल फैसला सुनाता है तो इससे निर्माताओं का फिल्म में लगा पैसा फंस जाएगा. इस पर कोर्ट ने माना कि इस मामले से प्रभावित होने वाले लोग खुद भी कोर्ट में आ सकते थे.

इस फिल्म को लेकर पूजा महाजन ने इससे पहले भी दिल्ली हाई कोर्ट में एक याचिका दाखिल की थी. उस याचिका पर बीते सोमवार को जस्टिस विभू बाखरु ने सुनवाई की थी. तब जस्टिस बाखरु ने इस याचिका के बारे में कहा था कि यह जनहित याचिका की तरह से दायर की जानी चाहिए और इसके साथ उन्होंने इसे खारिज कर दिया था. साथ ही उन्होंने महाजन को इस संबंध में जनहित याचिका दाखिल करने के लिए भी कहा था. अब इस फिल्म को लेकर दो याचिकाएं खारिज होने के बाद महाजन ने सुप्रीम कोर्ट का रुख करने का फैसला किया है.

इधर, ट्रेलर रिलीज होने के विवादों में आई द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर इसी शुक्रवार से सिनेमाघरों में प्रदर्शित होनी है. यह फिल्म मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार रहे संजय बारू की किताब ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर - मेकिंग एंड अनमेकिंग ऑफ मनमोहन सिंह’ पर आधारित है. फिल्म में मनमोहन सिंह का किरदार अभिनेता अनुपम खेर जबकि संजय बारू की भूमिका अक्षय खन्ना ने निभाई है.