आयकर विभाग ने राहुल गांधी और सोनिया गांधी को 100 करोड़ रुपये का नोटिस भेजा

आयकर विभाग ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां व यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौ करोड़ रुपये का टैक्स नोटिस भेजा है. यह नोटिस नेशनल हेराल्ड की प्रकाशक कंपनी एजेएल से संबंधित उनकी आय के पुनर्मूल्यांकन के बाद जारी किया गया है. नोटिस के मुताबिक राहुल गांधी और सोनिया गांधी पर करीब सौ करोड़ रुपये की देनदारी है. विभाग ने कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडिस को भी नोटिस भेजा है जिसमें उनकी आय 48.93 करोड़ रुपये बताई गई है. (विस्तार से)

आलोक वर्मा ने 77 दिन बाद सीबीआई की कमान फिर संभाली

केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) के निदेशक के तौर पर आलोक वर्मा ने बुधवार को फिर यह ज़िम्मेदारी संभाल ली. उन्हें 77 दिन पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने जबरन छुट्‌टी पर भेज दिया था. इसके ख़िलाफ़ उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई थी. इस पर फ़ैसला देते हुए अदालत ने उन्हें मंगलवार को ही एजेंसी के प्रमुख के पद पर फिर बहाल किया था. ख़बराें के मुताबिक वर्मा हालांकि ज़्यादा दिनों तक इस पद पर नहीं रह सकेंगे. क्योंकि वे 31 जनवरी को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. (विस्तार से)

कश्मीरी आईएएस अधिकारी शाह फैसल ने इस्तीफा दिया

2010 की सिविल सेवा परीक्षा में देशभर में अव्वल रहने के कारण खबरों में रहे जम्मू-कश्मीर के आईएएस अधिकारी शाह फैसल ने भारतीय प्रशासनिक सेवा से इस्तीफा दे दिया है. फैसल ने इस्तीफे की वजह कश्मीर में कथित हत्याओं और इन मामलों में केंद्र सरकार की ओर से गंभीर प्रयास नहीं करने को बताया है. 35 वर्षीय फैसल ने फेसबुक पर एक संक्षिप्त बयान में लिखा, ‘उनका इस्तीफा, हिंदूवादी ताकतों द्वारा करीब 20 करोड़ भारतीय मुस्लिमों को हाशिये पर करने और जम्मू-कश्मीर राज्य की विशेष पहचान पर हमले तथा भारत में अति-राष्ट्रवाद के नाम पर असहिष्णुता एवं नफरत की बढ़ती संस्कृति के विरुद्ध है. (विस्तार से)

दिल्ली हाई कोर्ट ने ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ पर रोक लगाने से जुड़ी जनहित याचिका खारिज की

पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह के कार्यकाल पर बनी फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ व इसके ट्रेलर पर रोक लगाने संबंधी एक जनहित याचिका को दिल्ली हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया है. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक बुधवार को इस याचिका पर जस्टिस राजेंद्र मेनन और जस्टिस वीके राव की खंडपीठ ने सुनवाई की थी. इस दौरान खंडपीठ ने कहा कि इस मामले से प्रभावित लोग ही याचिका दाखिल करने का अधिकार रखते हैं और यह जनहित से जुड़ा मामला नहीं है, इसलिए कोर्ट इस याचिका को खारिज कर रहा है. (विस्तार से)

सामान्य वर्ग को आरक्षण से जुड़ा संविधान संशोधन बिल राज्य सभा से पास

आर्थिक रूप से कमज़ोर सवर्णों को सरकारी नौकरियों में 10 फ़ीसदी आरक्षण देने के लिए लाया गया बिल बुधवार को राज्य सभा में पास हो गया. बिल के समर्थन में 165 वोट और विरोध में महज सात वोट पड़े. इससे पहले भाजपा ने अपने सभी सांसदों को राज्य सभा में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया था. उसने राज्यसभा में इस बिल को पास करवाने के लिए शीत सत्र की कार्यवाही का एक दिन बढ़वा दिया था. (विस्तार से)

भारत सबसे तेजी से विकास करने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा : विश्व बैंक

लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी सरकार के लिए आर्थिक मोर्चे पर एक अच्छी खबर आई है. विश्व बैंक ने अनुमान लगाया है कि वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान भारत की विकास दर में 7.3 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिलेगी और अगले दो सालों में यह बढ़कर 7.5 प्रतिशत हो जाएगी. विश्व बैंक के मुताबिक भारत में बढ़ती मांग और निवेश के कारण यह वृद्धि देखने को मिलेगी. उसका यह भी कहना था कि भारत विश्व में सबसे तेजी से बढ़ रही प्रमुख अर्थव्यवस्था बना हुआ है. (विस्तार से)

टीवी शो पर महिलाओं के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी को लेकर हार्दिक पंड्या ने माफी मांगी

भारतीय क्रिकेटर हार्दिक पंड्या ने बुधवार को बीसीसीआई के कारण बताओ नोटिस का जवाब देते हुए कहा है कि वे एक टीवी शो के दौरान महिलाओं के खिलाफ की गई अपनी टिप्पणी के लिये विनम्रतापूर्वक माफी मांगते हैं. हार्दिक पंड्या ने हाल ही में एक टीवी शो पर महिलाओं के बारे में कुछ ऐसी टिप्पणियां की थीं, जिन्हेंं सेक्सिस्ट और स्त्री विरोधी माना गया था. इसके बाद बीसीसीआई ने पंड्या को नोटिस जारी किया था. (विस्तार से)

ईरान ने 15 भारतीय मछुआरों को रिहा किया

ईरान ने अपनी सीमा में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले 15 भारतीय मछुआरों को रिहा किया है. समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार ये मछुआरे उत्तर कर्नाटक के हैं. उत्तर कन्नड़ जिले के उपायुक्त एसएस नकुल ने यह जानकारी दी है. नकुल ने बताया, ‘भारतीय मछुआरों के ईरान के किश द्वीप में अवैध तरीके से प्रवेश करने के बाद ईरानी सरकार ने 27 जुलाई को उन्हें हिरासत में लिया था. ये लोग संयुक्त अरब अमीरात के एक व्यापारी के स्वामित्व वाली तीन नौकाओं पर काम कर रहे थे. (विस्तार से)

ब्रेक्ज़िट पर मतदान से पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे को संसद में हार का सामना करना पड़ा

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे को ब्रिटेन की संसद में हार का सामना करना पड़ा है. वह भी ऐसे समय जब 15 जनवरी को संसद में ब्रेक्ज़िट (ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने का प्रस्ताव) पर मतदान कराया जाने वाला है. ख़बरों के मुताबिक ब्रेक्ज़िट का विरोध कर रहे सांसदों ने एक प्रस्ताव पेश किया था. इसमें बिना किसी कारोबारी समझौते के यूरोपीय संघ न छोड़ने का प्रावधान है. यह प्रस्ताव 296 के मुकाबले 303 मतों से पारित हो गया है. (विस्तार से)

अमेरिका : डोनाल्ड ट्रंप ने आपातकाल नहीं लगाया, मैक्सिको सीमा मामले में धन की मांग की

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्र्रंप ने कुछ देर पहले मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के मुद्दे पर देश को संबोधित किया. ओवल हाउस से पहली बार अमेरिकी नागरिकों को संबोधित करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए धन की जरूरत पर जोर दिया. उन्होंने आंशिक रूप से सरकार के कामकाज के ठप होने के बीच डेमोक्रेट्स पर दबाव बनाने के लिए सुरक्षा एवं मानवीय आधार पर कोष की मांग की. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.