भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या इस समय सोशल मीडिया पर कई लोगों के निशाने पर हैं. हाल ही में उन्होंने फिल्म निर्माता-निर्देशक करण जौहर के लोकप्रिय शो ‘कॉफी विद करण’ में अपने साथी क्रिकेटर केएल राहुल के साथ हिस्सा लिया था. इसमें उन्होंने कुछ ऐसी बातें कही थीं, जिन्हें सोशल मीडिया पर कई लोगों ने महिलाओं के लिए अपमानजनक बताते हुए उनकी आलोचना की है. हालांकि इस मसले पर बीसीसीआई द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी होने के बाद हार्दिक पंड्या ने अपनी इन बातों के लिए माफी मांग ली है. इस सब घटनाक्रम के चलते वे ट्विटर पर ट्रेंडिंग टॉपिक में भी शामिल हुए हैं और यहां कई लोगों ने बीसीसीआई से उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है.

पंड्या सिर्फ नौंवी कक्षा तक ही पढ़े हैं और यही वजह है कि सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इन टिप्पणियों को उनके ‘कम’ पढ़े-लिखे होने से जोड़ा है. हालांकि ऐसी बातों के जवाब में सायंतन घोष का एक बहुत ही तार्किक ट्वीट है, ‘हार्दिक पटेल की महिलाओं पर अभद्र टिप्पणियों का इस बात से कोई लेना-देना नहीं है कि वे सिर्फ नौंवी तक पढ़े हैं. अकादमिक योग्यता और शिक्षा, दो अलग-अलग चीजें हैं. कहा जाता है कि सचिन तेंदुलकर दसवीं में तीन बार फेल हुए थे, लेकिन आप उन्हें कभी किसी के बारे में अपमानजनक बात करते हुए नहीं पाएंगे.’

सोशल मीडिया में हार्दिक पंड्या से जुड़े इस विवाद पर आई कुछ और प्रतिक्रियाएं :

सैम गिल | @JDBtheROCKING6

यह ठीक है कि हार्दिक पंड्या की गलती थी, लेकिन कोई करण जौहर की आलोचना क्यों नहीं कर रहा? आखिर उन्होंने हार्दिक से ऐसे ऊट-पटांग सवाल पूछे ही क्यों?... करण असली दोषी हैं, जो विवाद खड़ा करने के लिए ऐसे सवाल पूछते हैं.

रोहन ठाकुर | @baelessPurush

हार्दिक पंड्या अब दबाव महसूस करेंगे...

जीआरवी | @MildlyClassic

बरिस्ता में कॉफी के लिए आपको सौ रुपये चुकाने पड़ते हैं, सीसीडी में 150 और स्टारबक्स में आपको कॉफी 250 रुपये की पड़ सकती है, लेकिन करण जौहर की कॉफी के बदले आपको अपना करियर कुर्बान करना पड़ सकता है.

प्रदीप कुमार | @spk_pradeep

मैंने अभी यह शो देखा और मुझे हैरानी हुई कि करण जौहर ऐसे सवाल क्यों पूछ रहे थे. उम्मीद की जाए कि जो नई पीढ़ी के लोग इस शो को देख रहे थे वे इन बातों के बजाय पंड्या और केएल राहुल की मेहनत से कुछ सीखेंगे.

नादान परिंदे |‏ @Gauri_doonite

इस समय हार्दिक पंड्या :

दीपिका भारद्वाज | @DeepikaBhardwaj

हार्दिक पंड्या वाले इस प्रकरण के बाद मुझे लगता है कि लोग महिलाओं के उस नजर से देखने के बजाय यह सबक लेंगे कि महिलाओं के बारे में ऐसी बातें खुलेआम न कही जाएं!