शिक्षा और सरकारी नौकरियों में सामान्य आरक्षण से संबंधित 124वें संविधान संशोधन विधेयक को संसद के दोनों सदनों की मंजूरी मिल गई है. सरकार ने बुधवार को इसे राज्य सभा में पेश किया था. 10 घंटे से अधिक की लंबी बहस के बाद इसे मतदान के जरिए पारित कर दिया गया. इससे पहले मंगलवार को लोक सभा ने इस पर अपनी मुहर लगा दी थी. राज्य सभा से पारित होने के बाद इस विधेयक के कानून बनने में केवल राष्ट्रपति की मंजूरी बाकी रह गई है. इस विधेयक के तहत सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है.

आईआरसीटीसी के जरिए हवाई टिकट बुक करने पर मुफ्त में 50 लाख रुपये का बीमा

भारतीय रेलवे की कंपनी आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट से हवाई जहाज का टिकट बुक करने वालों को मुफ्त में 50 लाख रुपये का बीमा देने का फैसला किया है. नवभारत टाइम्स ने कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी है. इसके लिए आईआरसीटीसी ने एक निजी बीमा कंपनी के साथ समझौता भी किया है. इस पहल के बाद कंपनी को उम्मीद है कि उसके जरिए टिकट बुक कराने वालों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. फिलहाल, उसकी वेबसाइट के जरिए प्रतिदिन करीब 6,000 टिकट बुक किए जा रहे हैं.

सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा ने अंतरिम निदेशक के सभी तबादला आदेशों को खारिज किया

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आलोक वर्मा ने बुधवार को एक बार फिर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) निदेशक की जिम्मेदारी संभाली. कुर्सी संभालते ही उन्होंने अतंरिम निदेशक एम नागेश्वर राव के सभी तबादला आदेशों को खारिज कर दिया. अमर उजाला के पहले पन्ने पर प्रकाशित खबर के मुताबिक आलोक वर्मा ने बीते दो महीनों में अलग-अलग मामलों की जांच में हुई प्रगति की जानकारी भी ली. इससे पहले बीते अक्टूबर में केंद्र सरकार ने उन्हें छुट्टी पर भेज दिया था. वहीं, उस समय अंतरिम निदेशक बनाए गए राव ने पद संभालते ही सात वरिष्ठ अधिकारियों का तबादला कर दिया था.

फेसबुक ने अपने कर्मचारियों के लिए हमेशा मुस्कुराने का नियम लागू किया

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने अपने कर्मचारियों के लिए हमेशा मुस्कुराने का नियम लागू किया है. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक कंपनी के पूर्व-कर्मचारियों ने इसका खुलासा किया. उन्होंने बताया है कि काम करने के साथ-साथ खुशियां बांटना और टीम निर्माण गतिविधियों में हिस्सा लेना जरूरी है. वहीं, कंपनी के अधिकारियों की मानें तो इसके पीछे की वजह कार्यस्थल को को व्यक्तिगत और कामकाजी तनाव के असर से बचाना है. उनके मुताबिक कर्मचारियों की इस मुस्कुराहट से सकारात्मक माहौल बनेगा.