सवर्ण आरक्षण के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल

आर्थिक तौर पर कमजोर सवर्णों को शिक्षा व नौकरियों में दस फीसदी आरक्षण देने वाले प्रस्तावित कानून को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है. इसके खिलाफ ‘यूथ फॉर इक्वलिटी’ नाम की एक संस्था ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. इस याचिका में कहा गया है कि आर्थिक आधार पर आरक्षण की व्यवस्था को लागू नहीं किया जा सकता. इसमें सवर्णों के आरक्षण की व्यवस्था को संविधान की मूल भावना के खिलाफ भी बताया गया है. (विस्तार से)

सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा पद से हटाए गए

सुप्रीम कोर्ट द्वारा सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को पद पर बहाल किए जाने के दो दिन बाद ही प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने उन्हें पद से हटा दिया है. द इकॉनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि सीबीआई प्रमुख को नियुक्त करने वाली चयन समिति ने आलोक वर्मा के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों को प्रथम दृष्टया सही पाया है. इसी आधार पर तत्काल प्रभाव से उनकी सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं. (विस्तार से)

दिल्ली : कांग्रेस ने शीला दीक्षित को राज्य इकाई का अध्यक्ष बनाया

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को कांग्रेस ने एक बार फिर राज्य में पार्टी की कमान सौंप दी है. खबरों के मुताबिक कांग्रेस ने उन्हें अपनी दिल्ली इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है. इस बारे में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीसी चाको ने कहा है कि शीला दीक्षित के अलावा देवेंद्र यादव, राजेश लिलोठिया और हारून यूसुफ दिल्ली के कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभाएंगे. इससे पहले इसी महीने की चार तारीख को अजय माकन ने दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष पद से अपना इस्तीफा दे दिया था. (विस्तार से)

मैरी कॉम दुनिया की नंबर एक महिला मुक्केबाज़ बनीं

एमसी मैरीकॉम दुनिया की नंबर एक महिला मुक्केबाज़ (48 किलोग्राम वर्ग में) बन गई हैं. पेशेवर अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज़ी संघ (एआईबीए) की ओर से जारी ताज़ा वरीयता सूची में मैरी कॉम को पहले-नबर पर रखा गया है. उनके अलावा भारत की ही पिंकी जांगड़ा 51 किलोग्राम वर्ग में दुनिया में आठवें नंबर पर पहुंच गई हैं. ख़बरों के मुताबिक एआईएबीए की वरीयता सूची में मैरीकॉम को अपने वर्ग में 1,700 प्वाइंट मिले हैं. (विस्तार से)

छोटे कारोबारियों के लिए जीएसटी में छूट की सीमा बढ़ाई गई

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से आगामी लोक सभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए एक और कदम उठाया गया है. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में गुरुवार को जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) परिषद की बैठक हुई. इसमें छोटे और मंझोले कारोबारियों के लिए जीएसटी में छूट की सीमा बढ़ाने का फ़ैसला किया गया है. ख़बरों के मुताबिक अब ऐसे कारोबारी जिनका सालाना कारोबार (टर्नओवर) 40 लाख रुपए तक का है, उन्हें जीएसटी से छूट मिलेगी. (विस्तार से)

जस्टिस यूयू ललित ने खुद को अयोध्या मामले की सुनवाई के लिए गठित संविधान पीठ से अलग किया

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश यूयू ललित ने खुद को उस संविधान पीठ से अलग कर लिया है जिसे राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि के मालिकाना हक के मामले की सुनवाई के लिए गठित किया गया है. खबर के मुताबिक मुस्लिम पक्ष की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील राजीव धवन द्वारा दी गई एक जानकारी के बाद न्यायाधीश ने खुद को सुनवाई से अलग कर लिया. पीटीआई ने बताया कि आज मामले की सुनवाई शुरू होते ही राजीव धवन ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ को बताया कि जस्टिस ललित उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की पैरवी करने के लिए 1994 में अदालत में पेश हुए थे. (विस्तार से)

बिहार में बदमाशों ने ट्रेन रोक कर 200 यात्रियों से लूटपाट की

बिहार में करीब 200 रेल यात्रियों से लूट की घटना सामने आई है. यहां बुधवार की रात बदमाशों ने धनौरी स्टेशन के पास एक ट्रेन की चार बोगियों को निशाना बनाया. खबर के मुताबिक इस दौरान करीब 200 यात्रियों से नकदी समेत कई कीमती चीजें लूट ली गईं. एनडीटीवी की खबर के मुताबिक लूट की यह वारदात ट्रेन संख्या 12350 में हुई. घटना के समय वह नई दिल्ली से भागलपुर जा रही थी. रास्ते में क्यूल और जमालपुर स्टेशन के बीच धनौरी स्टेशन के पास 15 नकाबपोश बदमाशों ने ट्रेन को रोका और लूटपाट की. (विस्तार से)

महिलाओं पर अपमानजनक टिप्पणी के लिए हार्दिक पंड्या, केएल राहुल पर दो वन डे में निलंबन का खतरा

टीवी शो पर महिलाओं के प्रति अपमानजनक टिप्पणी के चलते भारतीय क्रिकेटर हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को दो वन डे मैचों में प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की प्रशासक समिति (सीओए) के प्रमुख विनोद राय ने हार्दिक पंड्या और लोकेश राहुल पर टीवी शो के दौरान महिलाओं पर अपमानजनक टिप्पणी के लिये गुरूवार को दो वनडे मैचों के प्रतिबंध की सिफारिश की है. लेकिन प्रशासक समिति की दूसरी सदस्य डायना इडुल्जी ने यह मामला बीसीसीआई की विधि शाखा के पास भेजा है. (विस्तार से)

भारतीय मनोरंजन सामग्री हमारी संस्कृति को ख़राब कर रही है : पाकिस्तान के चीफ जस्टिस

पाकिस्तान के चीफ जस्टिस साक़िब निसार ने कहा है, ‘हम भारतीय (मनोरंजन) सामग्री को पाकिस्तानी चैनलों पर प्रसारित करने की इजाज़त नहीं देंगे. यह हमारी संस्कृति को ख़राब कर रही है.’ डॉन अख़बार के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट में पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (पेमरा) ने लाहौर उच्च न्यायालय के एक आदेश के ख़िलाफ़ याचिका दायर की है. दरअसल बीते मंगलवार को पेमरा ने सभी टीवी चैनलों के लिए एक आदेश जारी किया था. (विस्तार से)

इजरायल : पूर्व मंत्री ईरान के लिए जासूसी के दोषी पाए गए, 11 साल की सजा

इजरायल के पूर्व कैबिनेट मंत्री गोनेन सेगेव को ईरान के लिए जासूसी करने के मामले में 11 साल की सजा सुनाई जाएगी. यह जानकारी वहां के न्यायिक मंत्रालय ने दी है. गोनेन सेगेव 1990 के दौरान इजरायल के ऊर्जा मंत्री थे. बीबीसी की खबर के मुताबिक उन्होंने खुद ईरान के लिए जाजूसी करने की बात कबूली है. 63 वर्षीय गोनेन सेगेव पर कई गुप्त सूचनाएं और सेना से जुड़ी जानकारियां लीक करने के आरोप थे. बताया जाता है कि उन्होंने इजरायल के सैन्य ठिकानों और सुरक्षा संस्थानों के अधिकारियों से जुड़ी जानकारियां ईरान को दी थीं. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.