मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्रियाें क्रमश: शिवराज सिंह चौहान, वसुंधरा राजे और रमन सिंह को भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है. उनकी नियुक्ति की घोषणा गुरुवार देर शाम की गई.

समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार भाजपा के राष्ट्रीय सचिव अरुण सिंह ने एक ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है. ख़बर के मुताबिक आने वाले लोक सभा चुनाव के मद्देनज़र ये नियुक्तियां की गई हैं. हालांकि इन तीनाें नेताओं ने इससे पहले केंद्र की राजनीति में आने की तरफ़ अनिच्छा जताई थी.

शिवराज सिंह चौहान, वसुंधरा राजे और रमन सिंह के नेतृत्व में भाजपा ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पिछला विधानसभा चुनाव भी लड़ा था. लेकिन पार्टी को तीनों ही राज्यों में हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद से ही अटकलें लगाई जा रही थीं कि तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों को उनकी इच्छा न होने के बावज़ूद केंद्र की राजनीति में लाया जा सकता है.

वैसे तीनों नेताओं को नई ज़िम्मेदारी भाजपा की दो दिवसीय राष्ट्रीय परिषद की बैठक से ठीक पहले दी गई है. यह बैठक शुक्रवार से ही शुरू हो रही है. इसमें लोकसभा चुनाव की रणनीति पर विचार-विमर्श किया जाएगा.