भारत के इतिहास में 11 जनवरी का दिन देश के एक महान नेता के निधन से जुड़ा है. 1966 में आज ही के दिन देश के दूसरे प्रधानमंत्री और ‘जय किसान, जय जवान’ का नारा देने वाले लाल बहादुर शास्त्री का निधन हो गया था. अपनी साफ सुथरी छवि और सादगीपूर्ण जीवन के लिए प्रसिद्ध शास्त्री ने प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद नौ जून, 1964 को प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण किया था. वे करीब 18 महीने तक देश के प्रधानमंत्री रहे. उनके नेतृत्व में भारत ने 1965 की जंग में पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी. इसके बाद वे पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान के साथ युद्ध समाप्त करने के समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए वे ताशकंद गए थे. वहीं, रात में रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गई.

देश और दुनिया के इतिहास में 11 जनवरी को घटित अन्य महत्‍वपूर्ण घटनाओं का ब्यौरा इस प्रकार है:

1569 : इंग्लैंड में पहली लॉटरी का शुभारंभ हुआ.

1922 : डायबिटीज के मरीजों को पहली इंसुलिन दी गई.

1942 : द्वितीय विश्वयुद्ध में जापान ने कुआलालंपुर पर अधिकार किया.

1954 : बाल मजदूरी के खिलाफ आवाज उठाने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्‍यार्थी का जन्‍म.

1962 : पेरू के उत्तरी-पश्चिमी पहाड़ी क्षेत्र में पत्थरों और बर्फ की बड़ी-बड़ी चट्टानों के सरकने से कई गांव और शहर बर्फ और चट्टानों की तह के नीचे दब गए, जिससे कम से कम 2,000 लोगों की मौत हो गई थी.

1972 : बांग्लादेश को पूर्वी जर्मनी ने मान्यता प्रदान की.

1998 : अल्जीरिया की सरकार ने दो गांवो पर हुए हमलों के लिए इस्लामी चरमपंथियों को जिम्मेदार ठहराया. इस हमले में 100 लोगों की हत्या कर दी गई थी.