आलोक वर्मा ने अपनी नौकरी से इस्तीफा दिया

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक पद से हटाए गए आलोक वर्मा ने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) से अपना इस्तीफा दे दिया है. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को चयन समिति की बैठक हुई थी. इस बैठक में उन्हें अग्निशमन विभाग, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड्स के महानिदेशक के रूप में नई जिम्मेदारी सौंपे जाने का फैसला हुआ था. उधर, शुक्रवार को नई जिम्मेदारी स्वीकार करने से पहले ही उन्होंने कार्मिक एवं प्रशिक्षण सचिव सी चंद्रमौली को अपना इस्तीफा भेज दिया. (विस्तार से)

‘गगनयान’ रवाना होने की तारीख़ दिसंबर-2021, इसमें महिला अंतरिक्ष यात्री भी हो सकती है : के शिवन

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का ‘गगनयान’ दिसंबर-2021 में उड़ान भर सकता है. इस महात्कांक्षी परियोजना के बारे में यह जानकारी शुक्रवार को इसरो के प्रमुख के शिवन ने दी है. शिवन ने मीडिया को बताया, ‘गगनयान इसरो में बड़ा बदलाव लाएगा. इससे संगठन की गतिविधियों का विस्तार होगा. इस परियोजना से जुड़े लाेगों का शुरूआती प्रशिक्षण भारत में ही होगा. फिर अग्रिम प्रशिक्षण रूस में हो सकता है. गगनयान के दल में महिला अंतरिक्ष यात्री भी हो सकती है. (विस्तार से)

शिवराज सिंह चौहान, वसुंधरा राजे और रमन सिंह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाए गए

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्रियाें क्रमश: शिवराज सिंह चौहान, वसुंधरा राजे और रमन सिंह को भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है. उनकी नियुक्ति की घोषणा गुरुवार देर शाम की गई. समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार भाजपा के राष्ट्रीय सचिव अरुण सिंह ने एक ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने तीनों पूर्व मुख्यमंत्रियों को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है. ख़बर के मुताबिक आने वाले लोक सभा चुनाव के मद्देनज़र ये नियुक्तियां की गई हैं. (विस्तार से)

हार्दिक पंड्या, केएल राहुल जांच पूरी होने तक निलंबित, भारत वापस लौटने को कहा गया

भारतीय क्रिकेटर हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को जांच पूरी होने तक टीम से निलंबित कर दिया गया है. बीसीसीआई की प्रशासक समिति के प्रमुख विनोद राय ने दोनों खिलाडि़यों के निलंबन की जानकारी दी. दोनों खिलाड़ियों का निलंबन एक टीवी शो पर महिलाओं के प्रति अपमानजनक टिप्पणी करने को लेकर किया गया है. निलंबन के बाद दोनों खिलाड़ी आस्ट्रेलिया में एक दिवसीय सीरीज नहीं खेल पाएंगे. टीम प्रबंधन ने दोनों को भारत वापस लौटने के निर्देश दिए हैं. (विस्तार से)

दिल्ली सहित छह राज्यों के बीच रेणुकाजी बांध परियोजना पर समझौता हुआ

देश के छह राज्यों के बीच अहम सझौता हुआ है. यह समझौता रेणुकाजी बहुउद्देश्यीय बांध परियोजना से संबंधित है. समझौते पर दस्तख़त करने वाले राज्यों में दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, हरियाणा शामिल हैं. ख़बरों के मुताबिक दिल्ली में शुक्रवार को छहों राज्यों के मुख्यमंत्रियों की मौज़ूदगी में यह समझौता हुआ. इस मौके पर गंगा पुनरोद्धार, नदी विकास एवं जलसंसाधन मंत्री नितिन गडकरी ख़ास तौर पर मौज़ूद थे. यह परियोजना उन्हीं के मंत्रालय से संबंधित है. इस परियोजना के तहत यमुना नदी पर तीन बांध बनाए जाएंगे. (विस्तार से)

पत्रकार राम चंद्र छत्रपति की हत्या के मामले में गुरमीत राम रहीम दोषी करार

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को पत्रकार राम चंद्र छत्रपति की हत्या के मामले में दोषी करार दिया गया है. खबरों के मुताबिक यह फैसला हरियाणा में पंचकुला की एक विशेष सीबीआई अदालत ने सुनाया. इस मामले में तीन अन्य आरोपितों को भी दोषी ठहराया गया है. इन सभी को अब इसी महीने की 17 तारीख को सजा सुनाई जाएगी. अक्टूबर 2002 में राम चंद्र छत्रपति की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. हरियाणा के सिरसा में रहने वाले इस पत्रकार ने अपने अखबार ‘पूरा सच’ में डेरा सच्चा सौदा के खिलाफ कई खबरें प्रकाशित की थीं. (विस्तार से)

दिल्ली : भीषण आग से सैकड़ों बेघर

दिल्ली के कीर्ति नगर इलाके में गुरुवार रात लगी आग से करीब 100 झुग्गियां राख हो गईं. खबर के मुताबिक सबसे पहले आग नजदीक ही स्थित फर्नीचर बाजार की एक दुकान में लगी और तेजी से फैलते हुए झुग्गियों तक पहुंच गई. इतनी बड़ी संख्या में झुग्गियों के जल जाने के कारण इनमें रहने वाले सैकड़ों लोग बेघर हो गए हैं. मौके पर मौजूद करीब 30 दमकल गाड़ियों सुबह होने तक आग पर काबू पा लिया था. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक दमकल विभाग की टीम को घटनास्थल तक पहुंचने में काफी परेशानी हुई. (विस्तार से)

रेलवे ने ‘कठिन’ काम वाली नौकरियों में महिलाओं की भर्ती न करने का अनुरोध किया

भारतीय रेलवे ने अपनी कुछ नौकरियों में महिलाओं की भर्ती न किए जाने का अनुरोध किया है. रेलवे ने इन नौकरियों से जुड़े कामों को ‘मुश्किल’ बताते हुए कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) को लिखा है कि आगे से इन कामों के लिए केवल पुरुषों को नौकरी दी जाए. हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक रेलवे ने रेल चालकों, कुली, सुरक्षाकर्मी और रेलवे ट्रैक की जांच करने वाले गैंगमैन के काम से जुड़ी परिस्थितियों को ‘कठिन’ बताते हुए यह कदम उठाया है. (विस्तार से)

यूएई में भारतीय फुटबॉल टीम के प्रशंसकों को पिंजरे में बंद किया गया

एशिया कप में भारतीय फुटबॉल टीम और यूएई के खिलाफ गुरुवार को हुए मैच से पहले एक शख्स ने भारत के कुछ प्रशंसकों को पिंजरे में बंद कर दिया. इस घटना का पता एक वीडियो के सार्वजनिक होने के बाद लगा. इस मामले में यूएई के अधिकारियों ने कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है. घटना का जो वीडियो सामने आया है, उसमें पक्षियों के पिंजरे में कुछ मजदूर कैद हैं और एक आदमी हाथ में छड़ी लेकर बाहर बैठा है. खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक हाथ में छड़ी लेकर आदमी मजदूरों से पूछता है कि वे किसका समर्थन कर रहे हैं तो मजदूर कहते हैं- भारतीय टीम का. (विस्तार से)

हम आपातकाल की घोषणा करने के निकट हैं : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका-मैक्सिको सीमा दीवार विवाद पर देश में आपातकाल लगाने की बात दोहराई है. उन्होंने कहा कि देश में अवैध आव्रजकों को आने से रोकना जरूरी है, जिसके लिए वे अमेरिका और मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल लागू कर सकते हैं. गुरुवार को डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी इस विवादित योजना के लिए समर्थन जुटाने के मकसद से टेक्सास का दौरा किया. इस दौरान उनसे पूछा गया कि क्या वे आपातकाल घोषित करने वाले हैं. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.