अमेरिका में नियुक्त किए गए भारत के नए राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने देश और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बहुत महत्व देते हैं. उन्होंने शुक्रवार को व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में अमेरिकी राष्ट्रपति को अपना राजनयिक परिचय पत्र तथा दस्तावेज सौंपे. पीटीआई के मुताबिक हर्षवर्धन श्रृंगला ने वॉशिंगटन पहुंचने के बाद 50 घंटे से भी कम समय में ऐसा किया.

वहीं, अमेरिकी राजधानी में किसी विदेशी राजनयिक के लिए परिचय पत्र सौंपने संबंधी कार्यक्रम का इतना त्वरित आयोजन बहुत दुर्लभ है. इसे इस तरह समझा जा सकता है कि भारत समेत अन्य देशों के राजदूतों को अपने राजनयिक परिचय पत्र तथा दस्तावेज औपचारिक तौर पर सौंपने के लिए हफ्तों तक इंतजार करना पड़ता था. इसीलिए समारोह के बाद श्रृंगला ने कहा, ‘स्पष्ट तौर पर राष्ट्रपति हमारे द्विपक्षीय संबंधों को बहुत महत्व देते हैं.’

हर्षवर्धन श्रृंगला अमेरिका में भारत के सबसे युवा राजदूत हैं. व्हाइट हाउस से वापस आने के बाद उन्होंने कहा कि ट्रंप ने उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ टेलीफोन पर हुई हालिया बातचीत का संदर्भ दिया और कहा कि वे निकट भविष्य में फिर से प्रधानमंत्री से बात करने की इच्छा रखते हैं.