रोहित शर्मा के शानदार शतक के बावजूद भारत ऑस्ट्रेलिया से 34 रन से हारा

तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रन से हरा दिया है. जीत के लिए 289 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 50 ओवरों में नौ विकेट पर 254 रन बना सकी. रोहित शर्मा की शानदार शतकीय पारी बेकार हो गई. उन्होंने 129 गेंदों पर 133 रन बनाए. यह एकदिवसीय मैचों में उनका 22वां शतक था. महेंद्र सिंह धोनी ने 51 रन बनाए. चार रन पर ही तीन विकेट गिर जाने के बाद इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी की. (विस्तार से)

एनपीपी अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव अकेले लड़ेगी

अरुणाचल प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) अकेले मैदान में उतरेगी. अरुणाचल प्रदेश में लोक सभा के साथ ही विधानसभा का चुनाव होना है. यहां एनपीपी भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल है. एनपीपी अभी भाजपा के नेतृत्व वाले पूर्वोत्तर लोकतांत्रिक गठबंधन (एनईडीए) का भी हिस्सा है. इसके बावज़ूद एनपीपी के अध्यक्ष और मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने अलग चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : सपा और बसपा 38-38 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे

बसपा प्रमुख मायावती और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को पहली बार एक साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. इस दौरान दोनों पार्टियों ने उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 38-38 पर अपने प्रत्याशी उतारने का ऐलान किया है और स्पष्ट किया है कि इस गठबंधन में कांग्रेस पार्टी शामिल नहीं है. (विस्तार से)

कॉलेजियम ने जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना को सुप्रीम कोर्ट में जज बनाने की सिफारिश की

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने कर्नाटक हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और दिल्ली हाई कोर्ट के जज संजीव खन्ना को शीर्ष अदालत में पदोन्नत करने की सिफारिश की है. सुप्रीम कोर्ट में जजों के 31 पद स्वीकृत हैं और मौजूदा समय में वहां पांच पद खाली हैं. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक इन दोनों जजों का नाम आगे बढ़ाने का फैसला बीते गुरुवार को हुई कॉलेजियम की एक बैठक में किया गया. यह बैठक सु​प्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के नेतृत्व में हुई थी जिसमें शीर्ष अदालत के ही जस्टिस एके सीकरी, एसए बोबड़े, एनवी रमण और अरुण मिश्रा शामिल हुए थे. (विस्तार से)

असम समझाैते के प्रावधानों पर विचार के लिए बनाई गई समिति के प्रमुख ने इस्तीफ़ा दिया

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार असम समझौते के उपबंध-6 को लागू करने का रास्ता खोज रही है. इस पर विचार के लिए उसने एक उच्चस्तरीय समिति बनाई थी. लेकिन यह समिति काम शुरू करती उससे पहले ही इसके प्रमुख पूर्व केंद्रीय पर्यटन सचिव एमपी बेज़बरुआ ने पद छोड़ दिया है. हालांकि पहले वे यह ज़िम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हो गए थे. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार असम समझौते का छठा उपबंध राज्य के स्थानीय नागरिकों के हितों, उनकी संस्कृति और परंपरा के संरक्षण से संबंधित है. (विस्तार से)

मोदी सरकार जीएसटी में पंजीकृत छाेटे कारोबारियों के लिए बीमा योजना ला सकती है : सूत्र

आगामी लोक सभा चुनाव से पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) में पंजीकृत लाखों छोटे और मझोले कारोबारियों के लिए बीमा योजना ला सकती है. सूत्रों के मुताबिक इस योजना के तहत कारोबारियों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) की तर्ज पर कम प्रीमियम में दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराया जा सकता है. समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार नई योजना के तहत छोटे कारोबारियों को उनके कारोबार के आधार पर 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा दिया जा सकता है. (विस्तार से)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सवर्ण आरक्षण विधेयक को मंजूरी दी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सवर्ण आरक्षण विधेयक पर अपनी मंजूरी दे दी है. उनकी इस मंजूरी के साथ ही सरकार ने भी अपनी तरफ से इसे लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. अब एक हफ्ते के भीतर यह विधेयक कानून का रूप ले लेगा. इस कानून से आठ लाख रुपये से कम की सालाना आय वाले सवर्णों को शिक्षा और नौकरियों में दस फीसदी के आरक्षण का लाभ मिलने लगेगा. संसद के दोनों सदनों में यह विधेयक इसी हफ्ते पारित हुआ था. बीते मंगलवार को लोकसभा में इसके पक्ष में 323 ज​बकि विरोध में तीन वोट पड़े थे. (विस्तार से)

पूर्व बैंकर व आम आदमी पार्टी की नेता मीरा सान्याल नहीं रहीं

रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड की पूर्व सीईओ और आम आदमी पार्टी (आप) की नेता मीरा सान्याल का शुक्रवार को निधन हो गया. वे 57 साल की थीं. मीरा सान्याल पिछले दो सालों से कैंसर से पीड़ित थीं. वे बैंक की नौकरी छोड़ कर ‘आप’ में शामिल हुई थीं. उनके निधन पर पार्टी ने शोक जताया है. आम आदमी पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर मीरा सान्याल को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, ‘उनके (मीरा सान्याल) निधन से हम बहुत दुखी हैं. एक अच्छे दिल ने आज धड़कना बंद कर दिया है और पवित्र आत्मा स्वर्ग की ओर बढ़ चुकी है. हमारे दिलों में उनकी यादें हमेशा जिंदा रहेंगी. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे.’ (विस्तार से)

अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गब्बार्ड 2020 का राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगी

पहले चर्चा थी लेकिन अब पुष्टि हो गई है. अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गब्बार्ड 2020 में अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने वाली हैं. यानी सब ठीक रहा तो डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उस चुनाव में रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देती हुई दिखाई देंगी, जिनका लगातार दूसरी बार चुनाव में उतरना तय माना जा रहा है. ख़बरों के मुताबिक तुलसी गब्बार्ड ने ख़ुद बताया है कि वे 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में उतरने वाली हैं. हालांकि इससे पहले उन्हें अपनी ही पार्टी में प्राथमिक चुनाव में उतरना होगा. (विस्तार से)

फ्रांस : पेरिस की एक बेकरी में धमाका, 12 से ज़्यादा लोग गंभीर रूप से घायल

फ्रांस की राजधानी पेरिस की एक बेकरी में शनिवार को धमाका हो गया. इस हादसे में 12 से ज़्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. इनमें पांच की हालत नाज़ुक बताई जाती है. इनमें भी दो तो दमकल विभाग के कर्मचारी ही हैं.ख़बरों के मुताबिक जिस बेकरी में धमाका हुआ वह पेरिस के मध्यवर्ती इलाके में स्थित है. स्थानीय समय के अनुसार सुबह नौ बजे के आसपास यह हादसा हुआ. पुलिस को संदेह है कि गैस लीक होने की वज़ह से संभवत: यह धमाका हुआ होगा. हालांकि सही कारण का पता घटना की जांच के बाद ही लग सकेगा, जो शुरू हो चुकी है.

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.