बांग्लादेश में 20 साल पुराने मंदिर में तोड़फोड़ | रविवार, 06 जनवरी 2019

बांग्लादेश के दो समूहों के बीच झड़प के दौरान एक मंदिर में तोड़फोड़ की गई. ‘ढाका ट्रिब्यून’ की एक खबर के अनुसार मध्य तंगाइल जिले के बत्रा गांव में आठ-नौ लोगों के एक समूह ने मंदिर के मालिक के परिवार पर भी हमला किया. खबर के अनुसार, चित्ता रंजन ने भूमि खरीद कर करीब 20 वर्ष पहले उसपर शिव मंदिर का निर्माण कराया था. उसी गांव के एक स्थानीय निवासी के नेतृत्व में असामाजिक तत्वों के एक समूह ने रंजन के घर पर तोड़फोड़ की और परिवार वालों से मारपीट कर मंदिर की जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की. (विस्तार से)

ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भारत ने पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीती | सोमवार, 07 जनवरी 2019

कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैचों की श्रृंखला जीती. दोनों टीमों के बीच सिडनी में सोमवार को चौथा और आख़िरी टेस्ट मैच बराबरी पर छूटा. लगातार बारिश की वज़ह से इस मैच में आखिरी दिन कोई खेल नहीं हो पाया. इसके बाद टेस्ट ड्रॉ घोषित कर दिया गया है. इससे पहले चौथे दिन जब ख़राब मौसम की वज़ह से खेल रोका गया तब तक ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोए चार ओवर में छह रन बना लिए थे. उसे 30 साल के लंबे अंतराल के बाद अपने ही देश में फॉलोऑन खेलना पड़ा था. (विस्तार से)

इमरान खान ने ऑस्ट्रेलिया में श्रृंखला जीतने पर भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई दी | मंगलवार, 08 जनवरी 2019

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और पूर्व क्रिकेट कप्तान इमरान खान ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनने पर भारत को बधाई दी. इमरान खान ने एक ट्वीट कर कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला में जीत दर्ज करने वाली उपमहाद्वीप की पहली टीम बनने पर विराट कोहली और भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई.’ भारतीय टीम ने चार मैचों की श्रृंखला को 2-1 से अपने नाम किया है. बारिश के कारण सिडनी टेस्ट सोमवार को ड्रा पर समाप्त हुआ. उससे पहले हुए तीन टेस्ट मैचों में से दो भारत ने जीते हुए थे. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप एक नस्लवादी, श्वेत वर्चस्ववादी इंसान हैं : रॉबर्ट डी नीरो | बुधवार, 09 जनवरी 2019

हॉलीवुड अभिनेता रॉबर्ट डी नीरो ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को नस्लवादी और श्वेत वर्चस्ववादी इंसान करार दिया. पीटीआई के मुताबिक अभिनेता ने हाल ही में ‘द गार्डियन’ को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘मैं अब बूढ़ा हो गया हूं और जो कुछ भी हो रहा है उससे दुखी हूं. जब आप किसी ऐसे व्यक्ति (ट्रंप) को राष्ट्रपति बनता देखते हैं..तो मुझे लगा, ठीक है, देखते हैं यह क्या करेंगे...क्या पता यह कुछ बदलाव लाएं. लेकिन यह दिन-प्रतिदिन बदतर हुए जाते हैं.’ (विस्तार से)

इजरायल : पूर्व मंत्री ईरान के लिए जासूसी के दोषी पाए गए, 11 साल की सजा | गुरूवार, 10 जनवरी 2019

इजरायल के पूर्व कैबिनेट मंत्री गोनेन सेगेव को ईरान के लिए जासूसी करने के मामले में 11 साल की सजा सुनाई जाएगी . यह जानकारी वहां के न्यायिक मंत्रालय ने दी है. गोनेन सेगेव 1990 के दौरान इजरायल के ऊर्जा मंत्री थे. बीबीसी की खबर के मुताबिक उन्होंने खुद ईरान के लिए जाजूसी करने की बात कबूली है. 63 वर्षीय गोनेन सेगेव पर कई गुप्त सूचनाएं और सेना से जुड़ी जानकारियां लीक करने के आरोप थे. बताया जाता है कि उन्होंने इजरायल के सैन्य ठिकानों और सुरक्षा संस्थानों के अधिकारियों से जुड़ी जानकारियां ईरान को दी थीं. (विस्तार से)

हम आपातकाल की घोषणा करने के निकट हैं : डोनाल्ड ट्रंप | शुक्रवार, 11 जनवरी 2019

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका-मैक्सिको सीमा दीवार विवाद पर देश में आपातकाल लगाने की बात दोहराई. उन्होंने कहा कि देश में अवैध आव्रजकों को आने से रोकना जरूरी है, जिसके लिए वे अमेरिका और मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल लागू कर सकते हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी इस विवादित योजना के लिए समर्थन जुटाने के मकसद से टेक्सास का दौरा किया. इस दौरान उनसे पूछा गया कि क्या वे आपातकाल घोषित करने वाले हैं. (विस्तार से)

अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गब्बार्ड 2020 का राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगी | शनिवार, 12 जनवरी 2019

पहले चर्चा थी लेकिन अब पुष्टि हो गई है. अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गब्बार्ड 2020 में अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने वाली हैं. यानी सब ठीक रहा तो डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उस चुनाव में रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देती हुई दिखाई देंगी, जिनका लगातार दूसरी बार चुनाव में उतरना तय माना जा रहा है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.