एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशनों पर भी अब प्रस्थान समय से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा | रविवार, 06 जनवरी 2019

रेलवे एयरपोर्ट की ही तरह स्टेशनों पर भी ट्रेनों के तय प्रस्थान समय से कुछ समय पहले प्रवेश की अनुमति बंद करने की योजना बना रहा है. अगर यह योजना अमल में आई तो यात्रियों को सुरक्षा जांच की प्रक्रिया पूरी करने के लिए 15 से 20 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा. रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने पीटीआई को बताया, ‘उच्च तकनीक वाली इस सुरक्षा योजना को इस महीने शुरू हो रहे कुंभ मेला के मद्देनजर इलाहाबाद में और कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर पहले से ही शुरू कर दिया गया है. साथ ही 202 रेलवे स्टेशनों पर योजना को लागू करने के लिए खाका तैयार कर लिया गया है.’ (विस्तार से)

भाजपा ने लोक सभा चुनाव के लिए राजनाथ सिंह को घोषणा पत्र और अरुण जेटली को प्रचार प्रमुख बनाया | सोमवार, 07 जनवरी 2019

भारतीय जनता पार्टी ने आगामी लोक सभा चुनाव के लिए अपनी समितियों का गठन कर दिया. इस क्रम में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को घोषणा पत्र समिति का प्रमुख बनाया गया है. साथ ही केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली प्रचार समिति के प्रमुख बनाए गए हैं. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को विभिन्न सामाजिक और गै़रशासकीय संगठनों से समन्वय की ज़िम्मेदारी दी गई है. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कुल 17 समितियां बनाई हैं. लगभग सभी वरिष्ठ नेताओं को इन समितियों में जगह दी गई है. (विस्तार से)

रिजर्व बैंक ने नंदन निलेकणी को डिजिटल पेमेंट समिति का अध्यक्ष बनाया | मंगलवार, 08 जनवरी 2019

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने देश में कैशलेस भुगतान को बढ़वा देने और डिजिटल पेंमेंट्स को बेहतर तरीके से लागू करने के लिए एक समिति गठित की. इस समिति का अध्यक्ष नंदन निलेकणी को बनाया गया है. यह समिति देश में कैशलेस भुगतान की मौजूदा स्थिति की समीक्षा करने के साथ-साथ डिजिटल भुगतान में वित्तीय समावेश के वर्तमान स्तर का आकलन करेगी. इसके साथ ही आरबीआई ने इस समिति से देशभर में कैशलेस भुगतान को बढ़ावा देने के उपाय सुझाने के लिए भी कहा है. (विस्तार से)

कश्मीरी आईएएस अधिकारी शाह फैसल ने इस्तीफा दिया | बुधवार, 09 जनवरी 2019

2010 की सिविल सेवा परीक्षा में देशभर में अव्वल रहने के कारण खबरों में रहे जम्मू-कश्मीर के आईएएस अधिकारी शाह फैसल ने भारतीय प्रशासनिक सेवा से इस्तीफा दे दिया. फैसल ने इस्तीफे की वजह कश्मीर में कथित हत्याओं और इन मामलों में केंद्र सरकार की ओर से गंभीर प्रयास नहीं करने को बताया. 35 वर्षीय फैसल ने फेसबुक पर एक संक्षिप्त बयान में लिखा, ‘उनका इस्तीफा, हिंदूवादी ताकतों द्वारा करीब 20 करोड़ भारतीय मुस्लिमों को हाशिये पर करने और जम्मू-कश्मीर राज्य की विशेष पहचान पर हमले तथा भारत में अति-राष्ट्रवाद के नाम पर असहिष्णुता एवं नफरत की बढ़ती संस्कृति के विरुद्ध है. (विस्तार से)

मैरी कॉम दुनिया की नंबर एक महिला मुक्केबाज़ बनीं | गुरूवार, 10 जनवरी 2019

एमसी मैरीकॉम दुनिया की नंबर एक महिला मुक्केबाज़ (48 किलोग्राम वर्ग में) बन गईं. पेशेवर अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज़ी संघ (एआईबीए) की ओर से जारी ताज़ा वरीयता सूची में मैरी कॉम को पहले-नबर पर रखा गया है. उनके अलावा भारत की ही पिंकी जांगड़ा 51 किलोग्राम वर्ग में दुनिया में आठवें नंबर पर पहुंच गई हैं. ख़बरों के मुताबिक एआईएबीए की वरीयता सूची में मैरीकॉम को अपने वर्ग में 1,700 प्वाइंट मिले हैं. (विस्तार से)

आलोक वर्मा ने अपनी नौकरी से इस्तीफा दिया | शुक्रवार, 11 जनवरी 2019

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक पद से हटाए गए आलोक वर्मा ने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) से अपना इस्तीफा दे दिया. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को चयन समिति की बैठक हुई थी. इस बैठक में उन्हें अग्निशमन विभाग, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड्स के महानिदेशक के रूप में नई जिम्मेदारी सौंपे जाने का फैसला हुआ था. उधर, शुक्रवार को नई जिम्मेदारी स्वीकार करने से पहले ही उन्होंने कार्मिक एवं प्रशिक्षण सचिव सी चंद्रमौली को अपना इस्तीफा भेज दिया. (विस्तार से)

रामनाथ कोविंद ने सवर्ण आरक्षण विधेयक को मंजूरी दी | शनिवार, 12 जनवरी 2019

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सवर्ण आरक्षण विधेयक पर अपनी मंजूरी दे दी है. उनकी इस मंजूरी के साथ ही सरकार ने भी अपनी तरफ से इसे लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. अब एक हफ्ते के भीतर यह विधेयक कानून का रूप ले लेगा. इस कानून से आठ लाख रुपये से कम की सालाना आय वाले सवर्णों को शिक्षा और नौकरियों में दस फीसदी के आरक्षण का लाभ मिलने लगेगा. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.