तमिलनाडु के आलराउंडर विजय शंकर को निलंबित हार्दिक पंड्या की जगह आस्ट्रेलिया में मौजूदा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है. उभरते हुए खिलाड़ी शुभमन गिल को भी 23 जनवरी से शुरू हो रहे न्यूजीलैंड दौरे के लिए पहली बार राष्ट्रीय टीम में जगह मिली है.

बीसीसीआई ने शनिवार रात जारी बयान में कहा, ‘लोकेश राहुल और हार्दिक पंड्या आस्ट्रेलिया से वापस आ रहे हैं, इसलिए चयन समिति ने विकल्प के तौर पर आलराउंडर विजय शंकर और बल्लेबाज शुभमन गिल को भेजने का फैसला किया है.’ बयान के अनुसार, ‘विजय शंकर एडीलेड में दूसरे एकदिवसीय से पूर्व टीम से जुड़ेंगे. वह आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे पर एकदिवसीय श्रृंखला के लिए टीम का हिस्सा होंगे. शुभमन गिल को न्यूजीलैंड में एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए चुना गया है.’

आस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला में पदार्पण करते हुए प्रभावी प्रदर्शन करने वाले मयंक अग्रवाल कर्नाटक टीम के अपने साथी राहुल की जगह लेने के दावेदार थे लेकिन उन्हें हल्की चोट लगी है. विजय शंकर को श्रीलंका में टी20 निदाहस ट्राफी के बाद दूसरी बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है. इस आलराउंडर ने भी न्यूजीलैंड के ए दौरे पर प्रभावी प्रदर्शन किया था और तीन एकिदवसीय मैचों की श्रृंखला में शीर्ष स्कोरर रहे थे.

एक टीवी शो पर महिलाओं के प्रति विवादास्पद टिप्पणी के कारण हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को जांच पूरी रहने तक निलंबित किया गया है. विजय शंकर आलराउंडर पंड्या के विकल्प हैं जबकि गिल न्यूजीलैंड में होने वाले पांच एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और तीन टी20 मैचों की श्रृंखला के लिए लाकेश राहुल की जगह लेंगे.