दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने सोमवार को एक आदेश जारी किया है. इसके बाद पूरे देश में अब उपभोक्ताओं को टेलीविज़न पर 100 पे या फ्री चैनल देखने के लिए हर महीने 153.40 रुपए किराया ही देना होगा. इस किराए में जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) भी शामिल होगा.

ख़बरों के मुताबिक ट्राई का यह आदेश एक फरवरी से लागू हो जाएगा. इससे पहले 31 जनवरी तक उपभोक्ताओं को अपनी पसंद के 100 चैनल चुनकर इनके बारे में केबल या डीटीएच (डायरेक्ट टु होम) संचालक को बताना होगा. इस बारे में ट्राई की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि इस बेस पैक (153.40 रुपए प्रति माह वाले) में एचडी (हाई डेफिनिशन) चैनल शामिल नहीं होंगे. हालांकि कुछ ख़बरों में कहा जा रहा है कि उपभोक्ता एचडी चैनल चुन सकते हैं. और उनके द्वारा चुने एक एचडी चैनल को दो सामान्य चैनलों के बराबर माना जाएगा.

अलबत्ता ट्राई ने इस बारे में उपभोक्ताओं काे मशविरा दिया है कि वे अपने केबल या डीटीएच संचालक से मिली जानकारी काे ही पूरी तरह सही मानें. उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए ट्राई ने दो नंबर (011-23237922 और 011-23220209) भी जारी किए हैं. इन नंबराें पर एके भारद्वाज और अरविंद कुमार उपभोक्ताओं की समस्याओं के समाधान के लिए उपलब्ध रहेंगे. इसके साथ ट्राई ने एक अन्य अहम निर्णय लिया है. इसके मुताबिक केबल/डीटीएच संचालक चुने गए बेस पैक से बाहर किसी चैनल का किराया 19 रुपए प्रतिमाह से अधिक नहीं ले सकते.