इंडोनेशिया में लॉयन एयर के दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है. इसके बाद अब इस दुर्घटना के सही कारण का पता चलने की संभावना बनी है. इंडोनेशिया के जहाजरानी मामलों के उपमंत्री रिदवान जमालुद्दीन ने इसकी पुष्टि की है.

जमालुद्दीन ने मीडिया को बताया कि राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा समिति ने उनके मंत्रालय को जानकारी दी है. इसके मुताबिक लॉयन एयर के ‘दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स जावा के समुद्र में मिला है. साथ ही कुछ इंसानी अवशेष भी पाए गए हैं.’ इसी जगह पर बीते साल 29 अक्टूबर को लॉयन एयर का यात्री विमान जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इसमें 189 यात्री सवार थे. दुर्घटना में सभी मारे गए थे.

हालांकि इस हादसे के सही कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है. अलबत्ता ब्लैक बॉक्स की पड़ताल से यह गुत्थी सुलझ सकती है कि महज़ दो महीने पुराना बाेइंग 737 मैक्स 8 विमान इस तरह दुर्घटनाग्रस्त कैसे हो गया. ग़ौरतलब है कि ब्लैक बॉक्स विमान का वह अहम उपकरण होता जिसमें पायलट और हवाई यातायात नियंत्रक (एटीसी) के बीच हुई बातचीत रिकॉर्ड रहती है. पायलटों के बीच की आपसी बातचीत भी इसमें दर्ज़ होती है.