प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहले फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. पीटीआई के मुताबिक सोमवार को अमेरिका की इमोरी यूनीवर्सिटी के प्रोफेसर डॉक्टर जगदीश सेठ ने उन्हें नई दिल्ली में इस पुरस्कार से सम्मानित किया है. इस पुरस्कार के लिए प्रधानमंत्री मोदी का चयन ‘देश को उत्कृष्ट नेतृत्व’ प्रदान करने के लिए किया गया.

नरेंद्र मोदी को दिए प्रशस्ति पत्र में कहा गया है, ‘भारतीय प्रधानमंत्री ने देश की निःस्वार्थ भाव से सेवा की है जिससे देश ने आर्थिक, सामाजिक व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शानदार विकास किया है. मेक इन इंडिया व स्टार्टअप इंडिया के तौर पर लाई गई प्रधानमंत्री की योजनाओं से भारत में नई खोजों और उत्पादों के निर्माण को बढ़ावा मिला है. इन योजनाओं से भारत की पहचान सूचना प्रौद्योगिकी, लेखा और वित्त जैसे पेशेवर सेवाओं के केंद्र के रूप में उभरी है.’

इस प्रशस्ति पत्र में नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत व डिजिटल इंडिया जैसे अभियानों का भी जिक्र है. इसमें आगे कहा गया है कि उनकी दूरदर्शिता से विशिष्ट पहचान संख्या (आधार कार्ड) योजना का इस्तेमाल आज सामाजिक कल्याण के लिए किया जा रहा है.

फिलिप कोटलर जाने-माने मार्केटिंग गुरू हैं और इस समय अमेरिका की नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में मार्केटिंग के प्रोफेसर हैं. अपनी बीमारी की वजह से उन्होंने डॉक्टर जगदीश सेठ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक यह पुरस्कार पहुंचाने के लिए चुना था.