प्रयागराज : पहले शाही स्नान के साथ अर्धकुंभ शुरू

मकर संक्रांति पर पहले शाही स्नान के साथ प्रयागराज (इलाहाबाद) में अर्धकुंभ की मंगलवार को औपचारिक शुरूआत हो गई. विभिन्न अखाड़ाें के साधुओं के स्नान का सिलसिला सुबह 5.45 से शुरू हुआ. सबसे पहले पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी और पंचायती अटल अखाड़ा के नागा साधु अपने लाव-लश्कर के साथ संगम पहुंचे और डुबकी लगाई. मेला प्रशासन ने सभी अखाड़ों को बारी-बारी से स्नान के लिए आधे से पौन घंटे का समय दिया था. (विस्तार से)

कर्नाटक: जेडीएस-कांग्रेस की सरकार से दो निर्दलीय विधायकों ने समर्थन वापस लिया

कर्नाटक मेंं एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली जेडीएस (जनता दल-सेकुलर)- कांग्रेस सरकार की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. कुमारस्वामी सरकार को समर्थन दे रहे दो निर्दलीय विधायकों- एच नागेश और आर शंकर ने मंगलवार को तुरंत प्रभाव से समर्थन वापसी का ऐलान कर दिया है. ख़बरों के मुताबिक सिर्फ़ ये दो ही नहीं कांग्रेस के भी कम से कम पांच विधायकों का अब तक कोई पता नहीं चला है. इनसे सरकार के रणनीतिकारों और संकटमोचकों का संपर्क नहीं हो पा रहा है. (विस्तार से)

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद एम्स में भर्ती

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को दिल्ली स्थित एम्स में भर्ती कराया गया है. वे बीती रात करीब आठ बजे अस्पताल पहुंचे. उन्हें लेकर एम्स की तरफ से अभी तक कोई औपचारिक जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक रविशंकर प्रसाद को साइनस के इलाज के लिए यहां लाया गया है. पीटीआई के मुताबिक कानून मंत्री को एम्स के पल्मोनरी मेडिसिन विभाग में भर्ती कराया गया है. वे कब तक अस्पताल में रहेंगे, यह भी अभी साफ नहीं है. फिलहाल वे डॉक्टरों की निगरानी में हैं. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल में भाजपा की रथ यात्रा पर रोक लगाई

सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की रथ यात्रा को मंजूरी देने पर फिलहाल रोक लगा दी है. खबरों के मुताबिक शीर्ष अदालत ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से रथ यात्रा पर उठाए गए सवालों को ‘निराधार’ नहीं माना जा सकता. इस मामले पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुवाई वाली जस्टिस एल नागेश्वर राव और एसके कौल की खंडपीठ ने सुनवाई की थी. इसके साथ ही इस खंडपीठ ने भाजपा से रथ यात्रा का एक संशोधित कार्यक्रम राज्य सरकार के पास भेजने को कहा है. (विस्तार से)

विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी की धमाकेदार पारियों से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही तीन वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में मंगलवार को भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर रोमांचक जीत दर्ज की. भारत की इस जीत के साथ ही सीरीज एक-एक से बराबर हो गई है. इससे पहले सिडनी में हुआ मुकाबला ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया था. अब इस सरीज का निर्णायक व अंतिम मुकाबला 18 जनवरी को मेलबर्न में खेला जाएगा. आज खेले गए मुकाबले में मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. हालांकि ऑस्ट्रेलियाई शुरुआत अच्छी नहीं रही. (विस्तार से)

लोगों की सेहत को नुकसान पहुंचाने के लिए एनजीटी ने फॉक्सवैगन पर 171 करोड़ रु का जुर्माना लगाया

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण यानी एनजीटी ने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन पर 171 करोड़ रु का जुर्माना लगाया है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक संस्था की चार सदस्यीय समिति ने उस पर यह जुर्माना लोगों की सेहत को नुकसान पहुंचाने के लिए लगाया है. एनजीटी ने बीते नवंबर में एक समिति का गठन किया था. समिति ने दिसंबर में अपनी रिपोर्ट दी. माना जा रहा है कि एनजीटी का यह कदम बाकी वाहन निर्माता कंपनियों के लिए भी चेतावनी है. कुछ समय पहले फॉक्सवैगन अपने इंजन में हेरफेर करने के लिए चर्चा में आई थी. यह हेरफेर इसलिए किया गया था कि अमेरिका में प्रदूषण संबंधी नियामकों को धोखा दिया जा सके. (विस्तार से)

हिंदी साहित्य के प्रसिद्ध आलोचक नामवर सिंह को ब्रेन हैमरेज

हिंदी साहित्य के प्रसिद्ध आलोचक नामवर सिंह के अस्वस्थ होने की खबर है. ब्रेन हैमरेज के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है. खबरों के मुताबिक, अपने अध्ययन कक्ष में सोमवार रात अचानक गिर जाने की वजह से उन्हें ब्रेन हैमरेज हुआ और हालत बिगड़ने पर उन्हें दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया. हिंदी के कुछ साहित्यकारों और वरिष्ठ पत्रकारों ने नामवर सिंह के अस्पताल में भर्ती होने और उनके कोमा में होने की बात को सोशल मीडिया पर शेयर किया है. (विस्तार से)

बिना कारण बताए टिकट रद्द करने के लिए गोएयर पर जुर्माना

बिना कोई सूचना दिए टिकट रद्द करने के चलते गो एयर को एक यात्री को करीब एक लाख रुपए देने का निर्देश दिया गया है. यह फैसला उपभोक्ता फोरम ने सुनाया है. साल 2015 में मुंबई के रहने वाले जयेश पंड्या ने अपनी बेटी की शादी के लिए अहमदाबाद से मुंबई आने वाले मेहमानों के लिए गोएयर के 25 टिकट बुक किए थे. अपनी शिकायत में जयेश पंड्या ने बताया कि उन्होंने 17 फरवरी, 2015 को होने वाली शादी के लिए अहमदाबाद से मुंबई आने वाले मेहमानों के टिकट मई 2014 में ही करीब 50000 रुपये में बुक किए थे. (विस्तार से)

नशे की तस्करी के आरोप में कनाडा के नागरिक को चीन में मौत की सजा

अमेरिका जैसे कुछ देशों के साथ चीन के तनावपूर्ण संबंध चल ही रहे हैं. अब चीन और कनाडा के बीच भी तनाव पैदा होने की आशंका बन गई है. ऐसा इसलिए क्योंकि चीन की एक अदालत ने नशे की तस्करी के आरोप में कनाडाई नागरिक को मौत की सजा सुनाई है. ख़बरों के मुताबिक आरोपित कनाडाई नागरिक को इससे पहले नवंबर में चीन की अदालत ने इसी आरोप में 15 साल की सजा सुनाई थी. लेकिन बाद में इसे कम मानते हुए सजा-ए-मौत में तब्दील कर दिया. आरोपित कनाडाई नागरिक का नाम रॉबर्ट लॉयड शेलेन्बर्ग है. उसकी उम्र 36 साल बताई जाती है. (विस्तार से)

दक्षिण और उत्तर कोरिया अब ‘दुश्मन’ नहीं!

दुनिया के दो प्रमुख देश उत्तर और दक्षिण कोरिया अब नज़दीक आ रहे हैं. एक-दूसरे को ‘दुश्मन’ मानने का सिलसिला तोड़ रहे हैं. इसकी ताज़ा मिसाल दक्षिण कोरिया से मिली है. यहां द्विवार्षिक रक्षा दस्तावेज से इस बार उत्तर कोरिया के लिए ‘दुश्मन’ शब्द हटा दिया गया है. पहली बार 1995 में दक्षिण कोरियाई दस्तावेज में उत्तर कोरिया को ‘प्रमुख दुश्मन’ बताया गया था. समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक मंगलवार को प्रकाशित दक्षिण कोरियाई रक्षा श्वेत पत्र में उत्तर कोरिया के लिए ‘दुश्मन’, ‘मौजूदा दुश्मन’ या ‘प्रमुख दुश्मन’ जैसे किसी शब्द का इस्तेमाल नहीं किया गया है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.