अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ने भारतीय मूल की नागरिक इंदिरा नुई का नाम विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए आगे बढ़ाया है. न्यू यॉर्क टाइम्स के हवाले से आई ख़बरों की मानें तो अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय इस पद के लिए नुई के नाम पर गंभीरता से विचार कर रहा है. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इंदिरा नुई इस पेशकश को स्वीकार करेंगी या नहीं.

ख़बरों के मुताबिक विश्व बैंक के नए अध्यक्ष की तलाश इसलिए शुरू हुई है क्योंकि संस्था के मौज़ूदा प्रमुख जिम योंग किम अगले महीने से यह पद छोड़ रहे हैं. उन्होंने ख़ुद इसी महीने अपने फ़ैसले का ऐलान किया था. वे एक निजी इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फर्म की बागडोर संभालने वाले हैं. उन्होंने अपने निर्धारित कार्यकाल से तीन साल पहले यह पद छोड़ा है. इसकी किसी को पहले से उम्मीद भी नहीं थी.

इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ने किम का उत्तराधिकारी चुनने के लिए तीन सदस्यों की समिति बनाई. इसमें कोषालय मंत्री स्टीवन न्यूचिन, कार्यवाहक चीफ ऑफ स्टाफ मिक मुलवाने और इवांका ट्रंप शामिल हैं. इसी समिति की बैठक के दौरान इवांका ने विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष के लिए इंदिरा नुई का नाम सुझाया. उन्होंने नुई को एक प्रेरक शख़्सियत और इस पद के पूरी तरह योग्य बताया.

बताया जाता है कि इस समिति ने विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए दावेदारों के साक्षात्कार की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. इंदिरा नुई 63 साल की हैं, उन्होंने 12 साल तक पेप्सीको कंपनी की प्रमुख रहने के बाद पिछले साल अगस्त में यह पद छोड़ा था. हालांकि उनके चयन की राह में एक रोड़ा भी है. वह ये कि 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (डोनाल्ड ट्रंप के) पर उन्होंने नकारात्मक प्रतिक्रिया दी थी.