सीपी जाेशी राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सीपी जोशी बुधवार को राजस्थान की नवगठित 15वीं विधानसभा के अध्यक्ष चुन लिए गए. उनके निर्वाचन को सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों का समर्थन रहा. इसलिए निर्वाचन निर्विरोध हो गया. ख़बरों के मुताबिक सीपी जोशी के नाम का प्रस्ताव मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिया. इसका विधानसभा में विपक्ष के नेता गुलाबचंद कटारिया ने अनुमोदन किया. चुनाव के बाद सभी सदस्यों का आभार जताते हुए जोशी ने कहा, ‘विधानसभा नियम-कानून से चलती है. सत्ता पक्ष और विपक्ष सहित सभी पार्टियों को ध्यान रखना चाहिए कि नियम-कानून से कम समय में जनआंकाक्षाओं के अनुरूप काम हो.’ (विस्तार से)

आम आदमी पार्टी को पंजाब और दिल्ली से दोहरा झटका

आम आदमी पार्टी (आप) को बुधवार के दिन दोहरा झटका लगा. यह झटका उसे दिल्ली और पंजाब में लगा जबकि इन्हीं राज्यों में पार्टी को अगले लोक सभा चुनाव के लिहाज़ से सबसे ज़्यादा संभावनाएं नज़र आ रही हैं. दिल्ली में उसकी एकतरफा बहुमत के साथ सरकार है जबकि पंजाब में भी उसके विधायकों और सांसदों की उपस्थिति है. ख़बरों के मुताबिक पंजाब से आप के विधायक बलदेव सिंह ने पार्टी की सदस्यता और विधायकी दोनों छोड़ दी है. उन्होंने पार्टी नेतृत्व पर ‘अहंकारी और तानाशाही रवैया अपनाने’ का आरोप लगाया है. (विस्तार से)

सीबीआई के अंतरिम निदेशक की नियुक्ति के ख़िलाफ़ अगले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) का एक और मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. एजेंसी के अंतरिम निदेशक बनाए गए एम नागेश्वर राव की नियुक्ति को एक स्वयंसेवी संगठन (एनजीओ) ने चुनौती दी है. एनजीओ ‘कॉमन कॉज़’ ने शीर्ष अदालत में याचिका दायर की है. इस पर अगले सप्ताह सुनवाई होने वाली है. समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार बुधवार को मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायाधीश एनएल राव तथा एसके कौल की बेंच के सामने इस मामले का तत्काल सुनवाई के लिए उल्लेख किया गया. (विस्तार से)

तमिलनाडु : जल्लीकट्टू के आयोजनों के दौरान 50 से ज्यादा घायल

पोंगल के मौके पर तमिलनाडु में खेले जाने वाले पारंपरिक खेल जल्लीकट्टू के दौरान घायलों की संख्या बढ़कर 57 हो गई है. खबरों के मुताबिक बुधवार को मदुरै में इसके आयोजन के दौरान 19 लोग घायल हो गए. घायलों में सात दर्शक भी शामिल थे. एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक इससे पहले सोमवार को भी ऐसे ही एक आयोजन के दौरान नौ लोगों को चोट लगने के बाद अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था. इधर गुरुवार को मदुरै के आलंगाल्लुर में बड़े स्तर पर इस खेल का आयोजन किया जाएगा. (विस्तार से)

इवांका ट्रंप ने विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए इंदिरा नूई का नाम आगे बढ़ाया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ने भारतीय मूल की नागरिक इंदिरा नूई का नाम विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए आगे बढ़ाया है. न्यू यॉर्क टाइम्स के हवाले से आई ख़बरों की मानें तो अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय इस पद के लिए नूई के नाम पर गंभीरता से विचार कर रहा है. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इंदिरा नूई इस पेशकश को स्वीकार करेंगी या नहीं. ख़बरों के मुताबिक विश्व बैंक के नए अध्यक्ष की तलाश इसलिए शुरू हुई है क्योंकि संस्था के मौज़ूदा प्रमुख जिम योंग किम अगले महीने से यह पद छोड़ रहे हैं. (विस्तार से)

कुंवारी लड़कियों को ‘सीलबंद बोतल’ कहने वाले प्रोफेसर के विश्वविद्यालय में घुसने पर रोक

कुंवारी युवतियों को ‘सीलबंद बोतल’ कहने वाले जाधवपुर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर कनक सरकार के शिक्षण अधिकार छीन लिए गए हैं तथा उनके विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गयी है. जाधवपुर यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर सुरंजन दास ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया कि कनक सरकार को कक्षाओं में पढ़ाने या विश्वविद्यालय में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. दास के मुताबिक यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है जो विश्वविद्यालय की नियुक्ति समिति की जांच तक लागू रहेगा. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : आम चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर जयंत चौधरी ने अखिलेश यादव से मुलाकात की

आगामी आम चुनाव को लेकर बुधवार को समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी के बीच बैठक हुई. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक इस बैठक में दोनों नेताओं ने उत्तर प्रदेश में सीटों के बंटवारे पर बातचीत की. आरएलडी को फिलहाल राज्य में दो सीटों का प्रस्ताव दिया गया है. हालांकि पार्टी ने इससे ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है. इस बैठक के बाद जयंत चौधरी ने कहा, ‘सीटों के बंटवारे को लेकर अखिलेश यादव के साथ बढ़िया बातचीत हुई है.’ (विस्तार से)

कांग्रेस उत्तर प्रदेश में गठबंधन के इच्छुक दलों को दो-चार सीटें दे सकती है : गुलाम नबी आजाद

उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि उनकी पार्टी अगले लोकसभा चुनाव में गठबंधन के इच्छुक दलों को कुछ सीटें दे सकती है. आजाद ने यहां पत्रकारों से बातचीत में छोटे दलों के साथ गठबंधन की संभावना के सवाल पर कहा है, ‘दो-चार सीटों पर लेन-देन हो सकता है, लेकिन हम प्रदेश की सभी 80 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं.’ पीटीआई के मुताबिक इस दौरान कांग्रेस नेता से यह सवाल भी किया गया कि क्या समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने कांग्रेस को कमजोर मानते हुए उसे गठबंधन में शामिल नहीं किया है. (विस्तार से)

ब्रिटेन : ब्रेक्जिट समझौते को लेकर थेरेसा मे की करारी हार

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे का यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होने संबंधी ब्रेक्जिट समझौता संसद में पारित नहीं हो सका. मे के समझौते को ‘हाउस ऑफ कामन्स’ में 432 के मुकाबले 202 मतों से हार का सामना करना पड़ा. इसे आधुनिक इतिहास में किसी भी ब्रिटिश प्रधानमंत्री की सबसे करारी हार बताया जा रहा है. इसके साथ ही ब्रिटेन के ईयू से अलग होने का मार्ग और जटिल हो गया है. उधर, विपक्षी लेबर पार्टी ने थेरेसा मे की सरकार के खिलाफ अविश्वास पत्र लाने की घोषणा की है. (विस्तार से)

केन्या : होटल पर हुए आतंकी हमले में 15 लोगों की मौत

केन्या की राजधानी नैरोबी के एक होटल में हुए आतंकवादी हमले में 15 लोगों की मौत हो गई. यह हमला मंगलवार को होटल के परिसर में किया गया. खबर के मुताबिक हमलावरों ने एक आत्मघाती बम हमला और गोलीबारी कर एक दर्जन से ज्यादा लोगों को मार दिया. पीटीआई के मुताबिक नैरोबी में पांच साल बाद इस तरह का यह पहला आतंकवादी हमला है. ताजा जानकारी के मुताबिक हमलावरों और पुलिस के बीच मुठभेड़ अभी चल रही है. खबर के मुताबिक हमला शहर के एक पांच सितारा होटल ‘डुस्टीडी-2’ में किया गया. इसमें 101 कमरे, रेस्टोरेंट और कई स्थानीय तथा अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के दफ्तर हैं. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.