सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई के डांस बारों को कुछ शर्तों के साथ दोबारा खोलने की इजाजत दी

सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई के डांस बारों को कुछ शर्तों के साथ दोबारा खोलने की इजाजत दे दी है. उसने इन डांस बारों के लाइसेंस और संचालन पर प्रतिबंध लगाने वाले 2016 के महाराष्ट्र कानून के कुछ प्रावधानों में बदलाव करते हुए यह फैसला सुनाया है. खबरों के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने इन डांस बारों में सीसीटीवी लगाने की अनिवार्यता की शर्त रद्द कर दी है. उसका कहना है कि यह निजता का उल्लंघन करती है. इसके अलावा शीर्ष अदालत ने डांस बार में बार बालाओं को टिप दिए जाने की अनुमति दी है जबकि नोट बरसाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. (विस्तार से)

मेघालय : अवैध खदान में फंसे मजदूरों में से एक का शव मिला

मेघालय के पूर्वी जयंतिया पर्वतीय जिले में एक अवैध कोयला खदान में कई दिनों से फंसे 15 मजदूरों में से एक का शव मिला है. खबर के मुताबिक आज बचाव अभियान के दौरान नौसेना के गोताखोरों को गहरे पानी में मजदूर का शव मिला. पीटीआई के मुताबिक नौसेना के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘नौसेना के गोताखोरों ने एक ‘रैट होल’ खदान में करीब 210 फुट भीतर और 160 फुट गहराई में पानी के नीचे आरओवी का इस्तेमाल करके एक शव का पता लगाया है.’ अधिकारियों ने बताया कि शव को खदान के मुहाने तक लाया गया है. उसे चिकित्सकों की निगरानी में बाहर निकाला जाएगा. (विस्तार से)

कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद का विवादित बयान, कहा - अमित शाह को ‘सूअर का जुकाम’ हुआ

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बीके हरिप्रसाद ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह को लेकर एक विवादित बयान दिया है. टाइम्स नाउ के मुताबिक उन्होंने कहा है कि अमित शाह को ‘सूअर का जुकाम’ हो गया है. उन्होंने आगे कहा, ‘अगर अमित शाह ने कर्नाटक की जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) व कांग्रेस की गठबंधन सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की तो उन्हें इससे भी गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ेगा.’ इधर, बीके हरिप्रसाद के बयान पर केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पलटवार किया है. एक ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘कांग्रेस के सांसद बीके हरिप्रसाद ने जिस तरह का गंदा और बेहूदा बयान अमित शाह जी के स्वास्थ्य के लिए दिया है, वह कांग्रेस के स्तर को दर्शाता है.’ (विस्तार से)

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड मामले में गुरमीत राम रहीम को उम्रकैद

पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत ने करीब 16 वर्ष पहले हुई पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या के मामले में गुरुवार को गुरमीत राम रहीम सिंह और तीन अन्य को आजीवन कारावास की सजा सुनाई. अदालत ने बीते शुक्रवार को डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख को इस मामले में दोषी ठहराया था. सीबीआई के वकील एचपीएस वर्मा ने बताया कि पत्रकार हत्याकांड में सभी चारों आरोपितों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है. चारों को धारा 302 (हत्या) और 120 बी (आपराधिक षड्यंत्र) के तहत दोषी पाया गया था. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश और पंजाब में आठ ठिकानों पर एनआईए ने छापे मारे

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार काे पंजाब और उत्तर प्रदेश में आठ ठिकानों पर छापे मारे. आतंकी संगठन आईएसआईएस (इस्लामिक स्टेट ऑफ ईराक़ एंड सीरिया) से संबद्ध संगठनों के ख़िलाफ़ यह कार्रवाई की गई है. ख़बरों के मुताबिक एनआईए को जानकारी मिली थी कि कुछ चरमपंथी संगठन दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में बड़े हमले की साज़िश रच रहे हैं. यह जानकारी उत्तर प्रदेश के हापुड़ से 12 जनवरी को हिरासत में लिए गए 24 वर्षीय मुहम्मद अबसार से पूछताछ के दौरान मिली थी. इसी के बाद उन तमाम ठिकानों पर छापे मारे जहां का सुराग इस पूछताछ के दौरान मिला था. (विस्तार से)

देश में बीते 10 साल में 429 बाघों का शिकार हुआ

एक तरफ़ गुजरात के गिर में एशियाई सिंहों की किसी न किसी वज़ह से मौत होने की ख़बरें आ रही हैं. इसके बाद अब देश के राष्ट्रीय पशु ‘बाघ’ के बारे में भी इस तरह चिंताजनक जानकारी सामने आई है. वह भी केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के तहत आने वाले वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) के हवाले से. समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक एक आरटीआई (सूचना के अधिकार कानून) आवेदन के जवाब में ब्यूरो ने बताया है कि देशभर में बीते 10 साल में 429 बाघ शिकारियों के हाथों मारे गए हैं. (विस्तार से)

आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के मालिक इसकी आधी हिस्सेदारी बेचेंगे

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के मालिक अपनी टीम को वित्तीय मजबूती देने के लिये अपनी हिस्सेदारी का आधा हिस्सा बेचने को तैयार हैं. पीटीआई के मुताबिक, फ्रेंचाइजी के मौजूदा मालिकों ने बीसीसीआई के प्रमुख अधिकारियों से संपर्क किया है और अपनी 50 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के फैसले से अवगत कराया है. मनोज बडाले राजस्थान रॉयल्स के मूल मालिक हैं. बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया, ‘राजस्थान रॉयल्स अपनी हिस्सेदारी का बड़ा हिस्सा बेच रहा है और सबसे ज्यादा बोली लगाने वालों को ही यह मिलेगा.’ (विस्तार से)

दिल्ली : दूरंतो एक्सप्रेस में लूटपाट

दिल्ली के बादली इलाके में जम्मू से आ रही दूरंताे एक्सप्रेस ट्रेन में लूटपाट की घटना सामने आई है. घटना के वक़्त ट्रेन यहां गुरुवार तड़के 3.30 पर दिल्ली स्टेशन की तरफ़ रवाना होने के लिए सिग्नल के इंतज़ार में खड़ी थी. ख़बरों के मुताबिक सात से 10 लुटेरे दूरंतो एक्सप्रेस के बी-3 और बी-7 डिब्बों में घुसे थे. उनके हाथ में धारदार चाकू थे. उन्होंने डिब्बों में भीतर घुसते ही कई यात्रियों के गले पर चाकू रख दिए. साथ ही उनसे अपना पूरा बेशकीमती सामान उन्हें सौंपने को कहा. रेल यात्रियों के मुताबिक लगभग 10-15 मिनट तक यही सब चलता रहा. (विस्तार से)

इस्लाम के चीनीकरण की पंचवर्षीय योजना

चीन इस्लाम का चीनीकरण करने की योजना बना रहा है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस पंचवर्षीय योजना का मकसद देश में अल्पसंख्यक मुसलमानों पर नियंत्रण मजबूत करना है. इस्लाम के चीनीकरण का मतलब है इसे चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के विचारों के अनुरूप करना. रिपोर्ट के मुताबिक 2015 में इसे लेकर राष्ट्रपति शी जिनपिंग की जोरदार अपील के बाद कम्युनिस्ट पार्टी की एक इकाई इस्लाम, ईसाइयत और बौद्ध जैसे बाहर से आए धर्मों के चीनीकरण के लिए काम कर रही है. इस इकाई का नाम है यूनाईटेड फ्रंट वर्क डिपार्टमेंट. (विस्तार से)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तीन भारतीय-अमेरिकियों को प्रशासन में अहम नियुक्तियां दीं

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तीन भारतीय-अमेरिकी नागरिकों को अपने प्रशासन में अहम पदों पर नियुक्त किया है. इनके नाम अमेरिकी संसद की मंज़ूरी के लिए भेजे जा चुके हैं. इन्हें जल्द ही मंज़ूरी मिलने की संभावना है. ख़बरों के मुताबिक जिन भारतीय-अमेरिकियों को नियुक्तियां दी गईं उनके नाम रीता बरनवाल, आदित्य बमज़ई और बिमल पटेल बताए गए हैं. इनमें रीता बरनवाल को परमाणु ऊर्जा विभाग में सहायक सचिव बनाया गया है. वहीं निजता एवं नागरिक आज़ादी से जुड़े मामलों पर निगाह रखने वाले बोर्ड में आदित्य बमज़ई को सदस्य बनाया गया है. जबकि कोषालय विभाग में बिमल पटेल सहायक सचिव बनाए गए हैं. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.