मेलबर्न वनडे जीतकर भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रचा

महेंद्र सिंह धोनी और युजवेंद्र चहल के शानदार प्रदर्शन के दमपर तीसरे वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से शिकस्त दी. इस जीत के साथ ही भारत ने 2-1 से इस सीरीज पर भी अपना कब्जा जमा लिया. इस जीत के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में हराने की उपलब्धि भी हासिल की है. इससे पहले इसी दौरे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर भी इतिहास रचा था. मेलबर्न में खेले गए आज के मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर मेजबान टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. भारतीय दल का यह फैसला उस वक्त सही साबित होता दिखा जब ऑस्ट्रेलियाई टीम का पहला विकेट आठ के योग पर निकला. (विस्तार से)

इसरो पहले गगनयान के साथ मानव रोबोट भेजेगा

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी (इसरो) अपने ‘गगनयान’ का परीक्षण किसी जानवर पर नहीं करेगी. इसके लिए मानव रोबोट का प्रयोग किया जाएगा. इसरो प्रमुख के शिवन ने द टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा कि मानव रोबोट पूरी तरह से तैयार है. उन्होंने यह भी कहा, ‘ये मिशन हमारे लिए सिर्फ अपनी क्षमता दिखाने का मौका भर नहीं है. हमारा लक्ष्य अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के साथ ही उन्हें सुरक्षित वापस लाना भी है.’ गगनयान मिशन के तहत इसरो की 2022 तक भारतीय यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना है. (विस्तार से)

सवर्ण आरक्षण के खिलाफ डीएमके ने मद्रास हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की

आर्थिक तौर पर कमजोर सवर्णों को शिक्षा व नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण दिए जाने की व्यवस्था को द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) ने मद्रास हाई कोर्ट में चुनौती दी है. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक यह याचिका डीएमके के संगठन सचिव आरएस भारती ने दाखिल की है. इस याचिका में कहा गया है कि आरक्षण की व्यवस्था गरीबी हटाने जैसे किसी कार्यक्रम से संबंधित नहीं है. इसका उद्देश्य शिक्षा और रोजगार से वंचित रहे समुदायों के लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ना है. (विस्तार से)

कर्नाटक : कांग्रेस के तीन विधायक अब भी लापता

कर्नाटक में सियासी पारा अभी नीचे नहीं आया है. ख़बरों के मुताबिक पिछले चार-पांच दिनों से चल रही राजनीतिक उठापटक के मद्देनज़र कांग्रेस ने शुक्रवार को बेंगलुरु में अपने विधायकों की अहम बैठक बुलाई है. लेकिन उसमें भी तीन विधायक नदारद बताए जाते हैं. बताया जाता है कि बाग़ी कांग्रेस विधायक अब भी मुंबई के एक होटल में हैं. वहां शुक्रवार को ही सुबह भारतीय जनता पार्टी के सांसद रामचंद्र पाटिल ने उनसे मुलाकात की है. इन तीन कांग्रेसी विधायकों में से एक रमेश जरकीहोली भी हैं. (विस्तार से)

जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस संजीव खन्ना ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश पद की शपथ ली

जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस संजीव खन्ना औपचारिक रूप से सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश बन गए हैं. इन दोनों न्यायाधीशों ने आज सर्वोच्च अदालत के न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने दोनों न्यायाधीशों को पद की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह शीर्ष अदालत के अदालती कक्ष संख्या एक में आयोजित हुआ. उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या 31 है. जस्टिस माहेश्वरी व जस्टिस खन्ना के शपथ लेने के साथ ही यहां कुल न्यायाधीशों की संख्या 28 हो गई है. (विस्तार से)

बालासाहेब ठाकरे नहीं होते तो हिंदुओं को भी नमाज पढ़नी पड़ती : शिवसेना

शिवसेना ने अपने संस्थापक बालासाहेब ठाकरे को लेकर कहा है कि अगर वे नहीं होते तो हिंदुओं को नमाज पढ़नी पड़ती. पार्टी ने आज शिवाजी स्मारक के निर्माण को लेकर भाजपा के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार पर निशाना साधते हुए यह बात कही. उसने पूछा कि राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट के समक्ष इस मुद्दे पर अपना पक्ष रखने में असफल क्यों रही. पीटीआई की खबर के मुताबिक पार्टी ने कहा, ‘कुछ लोग पूछते हैं कि छत्रपति शिवाजी और बालासाहेब ठाकरे के स्मारक का क्या इस्तेमाल है? (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : लद्दाख में बर्फीले तूफान से तीन की मौत

जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में शुक्रवार की सुबह आए बर्फीले तूफान में तीन लोगों की मौत होने की ख़बर है. इसके अलावा सात लोग लापता भी बताए जाते हैं. ख़बरों के अनुसार लद्दाख के खारदुंग ला इलाके में यह बर्फीला तूफान आया है. तूफान में मारे गए और लापता हुए सभी 10 लोग एक ट्रक में सवार थे. सुबह सात बजे के करीब यह ट्रक जब खारदुंग ला इलाके से गुजर रहा था तभी वह बर्फीले तूफान की चपेट में आ गया. सेना के सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने इस घटना की पुष्टि की है. (विस्तार से)

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान मार्च में हो सकता है

चुनाव आयोग आगामी मार्च के पहले सप्ताह में लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक आयोग के सूत्रों ने शुक्रवार को यह संकेत दिया है. लोकसभा चुनाव के साथ कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव भी हो सकते हैं. मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल आगामी तीन जून को खत्म होगा. बताया जा रहा है कि इसके मद्देनजर आयोग ने चुनाव किस महीने में और कितने चरण में कराए जाएं, यह तय करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है. सूत्रों की मानें तो लोकसभा चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव कराए जा सकते हैं. (विस्तार से)

अफगानिस्तान में भारत की कोई भूमिका नहीं : पाकिस्तान

पाकिस्तान ने कहा है कि अफगानिस्तान में भारत की कोई भूमिका नहीं है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने मीडिया से बातचीत के दौरान अफगानिस्तान में भारत की भूमिका से संबंधित सवाल के ज़वाब में यह प्रतिक्रिया दी. जबकि इससे पहले पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पिछले माह कहा था, ‘अफगानिस्तान में शांति की स्थापना के लिए (अहम पक्षकारों के बीच) कुछ बैठकें हुई हैं. इसमें भारत के सहयोग की भी आवश्यकता है.’ (विस्तार से)

कोलंबिया में कार बम हमले में 10 की मौत, 65 घायल

कोलंबिया में एक कार बम हमले में 10 लोगों की मौत हो गई और 65 अन्य घायल हो गए. हमला गुरुवार को राजधानी बोगोटा स्थित एक पुलिस कैडेट प्रशिक्षण अकादमी पर किया गया. इसे कोलंबिया की राजधानी में पिछले 16 साल में हुआ सबसे भीषण हमला बताया जा रहा है. पीटीआई के मुताबिक रक्षा मंत्रालय ने इसे ‘आतंकी हमला’ बताया है जिसे 80 किलोग्राम विस्फोटकों से भरे एक वाहन के जरिए अंजाम दिया गया. बताया जा रहा है कि हमलावर ने जनरल फ्रांसिस्को डी पाउला सेंटेंडर ऑफिसर स्कूल में कैडेट के प्रोन्नति समारोह के दौरान हमला किया. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.