राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी ने भरोसा जताया है कि प्रयागराज, उत्तर प्रदेश में 2025 में होने वाले कुंभ तक अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो जाएगा. आरएसएस के प्रवक्ता अरूण कुमार द्वारा जारी बयान में यह जानकारी दी गई है.

अरुण कुमार ने जोशी के हवाले से कहा, ‘छह साल बाद जब फिर कुंभ का आयोजन होगा, तब तक राम मंदिर का निर्माण पूरा हो जाएगा. तब राष्ट्र समृद्धि की ओर बढ़ेगा.’ उन्होंने राम मंदिर को ‘भारत का राष्ट्रीय गौरव’ भी बताया. आरएसएस में सरसंघचालक माेहन भागवत के बाद जोशी दूसरे सबसे बड़े पदाधिकारी हैं. उनका यह बयान ऐसे समय आया है, जब संघ और उसके विहिप (विश्व हिंदू परिषद) जैसे सहयोगी संगठन अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए केंद्र सरकार से कानून बनने की मांग कर रहे हैं.

समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार केंद्रीय दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने भी वाराणसी में कहा है, ‘न सिर्फ़ भाजपा बल्कि इस देश के बहुसंख्यक लोग चाहते हैं कि अयोध्या में राम मंदिर यथाशीघ्र बने.’ इस सब के बीच ग़ौरतलब यह भी है कि अयोध्या की विवादित ज़मीन के मालिकाना हक़ का मामला उच्चतम न्यायालय में लंबित है. इस पर 29 जनवरी को सुनवाई होनी है. इसी संदर्भ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साफ कह चुके हैं कि अदालती कार्यवाही पूरी होने तक इस मामले में सरकार कोई कानूनी प्रक्रिया शुरू नहीं करेगी.