तीन तलाक पर केंद्र सरकार फिर से अध्यादेश लाई | रविवार, 13 जनवरी 2019

फौरी तीन तलाक की प्रथा पर रोक लगाने एवं उसे दंडनीय अपराध बनाने के संबंध में सरकार एक बार फिर बीते रविवार को अध्यादेश लेकर आई. सितंबर 2018 में जारी किए गए पिछले अध्यादेश को कानून की शक्ल देने के लिए लाया गया एक विधेयक लोकसभा से तो पारित हो गया था, लेकिन वह राज्यसभा में लंबित रहा. विधेयक को संसदीय मंजूरी नहीं मिलने के चलते नया अध्यादेश जारी किया गया. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले हफ्ते अध्यादेश को फिर से जारी करने की स्वीकृति दी थी. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलिप कोटलर पुरस्कार से सम्मानित | सोमवार, 14 जनवरी 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहले फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. पीटीआई के मुताबिक बीते सोमवार को अमेरिका की इमोरी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉक्टर जगदीश सेठ ने उन्हें नई दिल्ली में इस पुरस्कार से सम्मानित किया. इस पुरस्कार के लिए प्रधानमंत्री मोदी का चयन ‘देश को उत्कृष्ट नेतृत्व’ प्रदान करने के लिए किया गया. नरेंद्र मोदी को दिए प्रशस्ति पत्र में कहा गया है, ‘भारतीय प्रधानमंत्री ने देश की निःस्वार्थ भाव से सेवा की है जिससे देश ने आर्थिक, सामाजिक व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शानदार विकास किया है.’ (विस्तार से)

प्रयागराज : पहले शाही स्नान के साथ अर्धकुंभ शुरू | मंगलवार, 15 जनवरी 2019

मकर संक्रांति पर पहले शाही स्नान के साथ प्रयागराज (इलाहाबाद) में अर्धकुंभ की मंगलवार को औपचारिक शुरूआत हो गई. विभिन्न अखाड़ाें के साधुओं के स्नान का सिलसिला सुबह 5.45 से शुरू हुआ. सबसे पहले पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी और पंचायती अटल अखाड़ा के नागा साधु अपने लाव-लश्कर के साथ संगम पहुंचे और डुबकी लगाई. मेला प्रशासन ने सभी अखाड़ों को बारी-बारी से स्नान के लिए आधे से पौन घंटे का समय दिया था. (विस्तार से)

तमिलनाडु : जल्लीकट्टू के आयोजनों के दौरान 50 से ज्यादा घायल | बुधवार, 16 जनवरी 2019

पोंगल के मौके पर तमिलनाडु में खेले जाने वाले पारंपरिक खेल जल्लीकट्टू के दौरान लगभग 57 लोग घायल हो गए. खबरों के मुताबिक बीते बुधवार को मदुरै में इसके आयोजन के दौरान 19 लोग घायल हो गए. घायलों में सात दर्शक भी शामिल थे. एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक इससे पहले सोमवार को भी ऐसे ही एक आयोजन के दौरान नौ लोगों को चोट लगने के बाद अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई के डांस बारों को कुछ शर्तों के साथ दोबारा खोलने की इजाजत दी | गुरुवार, 17 जनवरी 2019

सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई के डांस बारों को कुछ शर्तों के साथ दोबारा खोलने की इजाजत दे दी. उसने इन डांस बारों के लाइसेंस और संचालन पर प्रतिबंध लगाने वाले 2016 के महाराष्ट्र कानून के कुछ प्रावधानों में बदलाव करते हुए यह फैसला सुनाया. खबरों के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने इन डांस बारों में सीसीटीवी लगाने की अनिवार्यता की शर्त रद्द कर दी है. उसका कहना है कि यह निजता का उल्लंघन करती है. इसके अलावा शीर्ष अदालत ने डांस बार में बार बालाओं को टिप दिए जाने की अनुमति दी है जबकि नोट बरसाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. (विस्तार से)

इसरो पहले गगनयान के साथ मानव रोबोट भेजेगा | शुक्रवार, 18 जनवरी 2019

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी (इसरो) अपने ‘गगनयान’ का परीक्षण किसी जानवर पर नहीं करेगी. इसके लिए मानव रोबोट का प्रयोग किया जाएगा. इसरो प्रमुख के शिवन ने द टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा कि मानव रोबोट पूरी तरह से तैयार है. उन्होंने यह भी कहा, ‘ये मिशन हमारे लिए सिर्फ अपनी क्षमता दिखाने का मौका भर नहीं है. हमारा लक्ष्य अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के साथ ही उन्हें सुरक्षित वापस लाना भी है.’ गगनयान मिशन के तहत इसरो की 2022 तक भारतीय यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना है. (विस्तार से)

हमें नहीं लगता कि सरकार राम मंदिर पर अध्यादेश लाएगी : विश्व हिंदू परिषद | शनिवार, 19 जनवरी 2019

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा है कि विहिप को नहीं लगता कि मोदी सरकार अयोध्या में राममंदिर निर्माण को लेकर कोई अध्यादेश लाएगी. आलोक कुमार ने प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले में लगे विश्व हिंदू परिषद के शिविर में पत्रकारों से चर्चा के दौरान यह बात कही. इस दौरान उनका कहना था, ‘हमें ऐसा लगता है कि केंद्र सरकार राममंदिर को लेकर कोई कानून नहीं लाएगी. हम आगामी 31 जनवरी और एक फरवरी को होने जा रही धर्मसभा में साधु संतों को यह बताएंगे.’ (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.