जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा ने अपनी लोकप्रिय सेडान कैमरी का नया अवतार पेश किया है. कैमरी की यह आठवीं जनरेशन, कार का सेल्फ चार्ज़िंग हाइब्रिड वर्जन है. टोयोटा ने कैमरी हाइब्रिड-2019 को बीते साल के आखिरी दिनों में वैश्विक बाज़ार में उतारा था. तभी से इस कार के भारत में जल्द आने के कयास लगाए जा रहे थे. कंपनी ने सबसे पहले कैमरी को 1982 में अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में लॉन्च किया था जिसमें समय-समय पर ज़रूरी बदलाव किए जाते रहे. भारत से इस कार का पहला परिचय 2002 में हुआ था. टोयोटा की भारतीय इकाई का दावा है कि देश के बाज़ार में अब तक इस कार की 11,425 से ज्यादा यूनिट बेची जा चुकी हैं जो कि सेगमेंट के लिहाज़ से संतोषजनक आंकड़ा है.

टोयोटा ने नई जनरेशन कैमरी को उसी ग्लोबल आर्किटैक्चर प्लैटफॉर्म पर तैयार किया है जिसे लेक्सस ईएस-300एच के साथ टोयोटा की कई मॉडर्न कारों में इस्तेमाल किया गया है. लुक्स की बात करें तो टोयोटा ने कैमरी-2019 को ‘कीन लुक’ नाम की बिल्कुल नई डिज़ाइन लैंग्वेज पर तैयार किया है. अपने नए वी-शेप फ्रंट लुक की वजह से यह कार कमाल लगती है. यहां आपको स्वैप्टबैक हैडलैंप्स कंसोल के साथ एलईडी प्रोजैक्टर लाइट्स और 3-एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल) मिलती हैं. टोयोटा की इस शानदार पेशकशर का रियर लुक भी कम आकर्षक नहीं है. पहियों पर लगने वाले फेंडर फ्लेयर और स्लीक एलईडी टेललैंप्स वाले बड़े स्पॉइलर के साथ यह कार पीछे से भी भरपूर प्रीमियम फील देती है.

इंटीरियर के मामले में टोयोटा ने कैमरी में जमकर मेहनत की है. अंदर झांकने पर यह कार आपको जबरदस्त लग़्जरी फील देती है. कार का डैशबोर्ड एक तरह से री-डिज़ायन किया गया है जिस पर 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है. इसके अलावा 3-स्पोक वाला मल्टीकंट्रोल स्टीयरिंग और इसके पीछे लगा 7-इंच का इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर कार को फ्रेश अपील देता है. टोयोटा ने नई कैमरी हाईब्रिड के साथ 10-इंच का हैड्सअप डिस्प्ले भी मुहैया करवाया है. कंपनी ने कार में एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन फंक्शन (ईबीडी) के साथ कई एक्टिव और पैसिव सेफ्टी सिस्टम दिए हैं जिनमें स्टैंडर्ड तौर पर शामिल 10-एयरबैग्स कैमरी-2019 को सैगमेंट की सबसे सुरक्षित कारों में से एक बनाते हैं. कार के रियर आर्मरेस्ट पर कई डिजिटल कंट्रोल मिलते हैं जिनमें रियर सीट को एडजस्ट करना शामिल है.

परफॉर्मेंस के लिहाज़ से आठवीं पीढ़ी की कैमरी में 2.5-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 176 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 221 एनएम का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है. साथ ही कार में दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 118 बीएचपी पॉवर और 202 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है. इस तरह कार की कुल पॉवर 208 बीएचपी तक पहुंच जाती है. इस बेहतरीन ताकत के बावजूद टोयोटा का दावा है कि नई कैमरी हाइब्रिड 23.27 किमी/लीटर का शानदार माइलेज देती है. 6-स्पीड सीवीटी ट्रांसमिशन से लैस होने की वजह से कैमरी-2019 चलने में भी खासी सहूलियत देती है. कंपनी ने कैमरी-2019 के लिए 36.95 लाख रुपए (एक्सशोरूम) कीमत तय की है. जानकारों का कहना है कि टोयोटा की यह नई पेशकश अपने पुराने प्रतिद्वंदियों स्कोडा सुपर्ब, फाक्सवेगन पसाट और होंडा अकॉर्ड हाइब्रिड जैसी कारों को और कड़ी टक्कर दे सकती है.

बीएमडब्ल्यू आर-1250 जीएस बाइक की नई रेंज

सुपर बाइक्स बनाने वाली जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी बीएमडब्ल्यू की भारत इकाई ने आर-1250 जीएस की नई रेंज लॉन्च कर दी है. आर-1250 जीएस 2019 को कंपनी ने चार वेरिएंट में पेश किया है जिनकी एक्सशोरूम कीमत 16.85 लाख रुपए से शुरु होकर बाइक के टॉप मॉडल आर-1250 जीएस एडवेंचर प्रो के लिए 21.95 लाख रुपए (एक्सशोरूम) तक जाती है. कंपनी ने इन बाइकों के लिए बुकिंग शुरु कर दी है. बीएमडब्ल्यू मोटरेड डीलरशिप पर पांच लाख रुपए का टोकन मनी देकर आप भी इस शानदार बाइक को बुक कर सकते हैं.

पूरी तरह से आयात की जाने वाली इस रेंज में बीमडब्ल्यू ने सबसे बड़ा बदलाव इंजन की शक्ल में किया है. कंपनी ने नई बीएमडब्ल्यू आर-1250 जीएस के साथ 1254 सीसी क्षमता का अपडग्रेडेड ट्विन-सिलेंडर, बॉक्सर इंजन दिया है जो 1.5 एमएम बड़ी बोर और 3 एमएम लंबे स्ट्रोक की मदद से 136 बीएचपी पॉवर के साथ 143 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. साथ ही इस रेंज में नया एग्ज़्हॉस्ट मनिफोल्ड सिस्टम भी देखने को मिलता है. आर-1250 जीएस और आर-1250 जीएस एडवेंचर में दो राइडिंग मोड के साथ ऑटोमेटिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल स्टार्ट कंट्रोल स्टैंडर्ड तौर पर उपलब्ध करवाया गया है. ग्राहकों को इस बाइक के साथ कम्फर्ट पैकेज भी चुनने का विकल्प भी मिलता है जिसमें क्रोम प्लेटेड एग्ज़्हॉस्ट सिस्टम, हीटेड ग्रिप्स और आरडीसी टायर प्रेशर कंट्रोल शामिल हैं. बीएमडब्लयू ने आर-1250 जीएस 2019 रेंज में कई सारे इलेक्ट्रॉनिक अपडेट्स भी दिए हैं.

कंपनी इन नई बाइकों के साथ टूरिंग पैकेज भी उपलब्ध करवाती है जिसमें अधिकतम सुरक्षा के साथ बेहतरीन सस्पेंशन देने वाला डायनामिक इलैक्ट्रॉनिक सस्पेंशन (ईएसए), कीलेस राइड, क्रूज़ कंट्रोल, सेंटर स्टैंड और बोथ साइड केस होल्डर जैसे फीचर्स उपलब्ध हैं. बीएमडब्ल्यू द्वारा इस रेंज के साथ डायनैमिक पैकेज भी उपलब्ध करवाया गया है. इसमें एंटी ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) प्रो, डेटाइम रनिंग लाइट और एलईडी टर्न इंडिकेटर्स जैसे प्रो फीचर्स शामिल हैं. इसके अलावा बाइक में नए इंजेक्टर्स और जेट कूलिंग, अपडेटेड स्लिपर क्लच, नया गियरबॉक्स और स्मार्टफोल कनेक्टिविटी व ब्ल्यूटूथ फेसिलिटी वाला 6.5-इंच का टीएफटी डिस्प्ले भी देखने को मिलता है.

होंडा अमेज़ का कमाल

जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी होंडा की लोकप्रिय सबकॉम्पैक सेडान अमेज़ का नया अवतार भारतीय ग्राहकों को खासा पसंद आ रहा है. होंडा ने अमेज़ को पिछले साल मई में लॉन्च किया था. तब से बीते दिसंबर तक इस कार की 63 हजार यूनिट बिक्री दर्ज़ की जा चुकी है. इस तरह औसतन 7,800 यूनिट बिक्री के साथ अमेज़-2018 होंडा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शुमार हो चुकी है. अमेज़ को बाज़ार से मिल रही शानदार प्रतिक्रिया का अंदाज इस बात से लगाया जा सकता है कि लॉन्च होने के महज़ छह महीने में ही इस कार ने 50 हजार यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार लिया था. इस अंतराल में यह उपलब्धि हासिल करने वाली अमेज़ होंडा की पहली कार है. सेगमेंट में मारुति-सुज़ुकी डिज़ायर जैसी लीजेंड और ह्युंडई एक्सेंट जैसी बेहतरीन कार होने के साथ समान बजट रेंज में मारुति-सुज़ुकी बलेनो और ह्युंडई आई-20 जैसी प्रीमियम हैचबैक कारें होने के बावजूद अमेज़ के इस प्रदर्शन को सम्मानजनक माना जा सकता है.

जानकार कार के इस बेहतरीन प्रदर्शन के पीछे इसके नए लुक को बड़ा श्रेय देते हैं जिसे होंडा ने अपनी सेडान सिटी जैसी झलक देने की कोशिश की है. इसके अलावा कार का केबिन स्पेस बढ़ाने के लिए होंडा ने इसके व्हीलबेस को पहले से 65 एमएम तक बढ़ा दिया है. साथ ही बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर बनी यह अमेज़ पहले के मुकाबले हल्‍की लेकिन ज्‍यादा मजबूत है. फीचर्स के मामले में कार में एप्‍पल कार प्‍ले और एंड्रायड ऑटो दिया गया है. कंपनी का दावा है कि अमेज़ फेसलिफ्ट सेगमेंट की पहली कार है जिसके डीजल वेरिएंट में सीवीटी मॉडल और पेट्रोल वेरिएंट में पैडल शिफ्ट देखने को मिला है.

यदि इस कार की परफॉर्मेंस की बात करें तो इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन दिया गया है जो 6000 आरपीएम पर 88.76 एचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 4800 आरपीएम पर 110 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है. वही इसके डीज़ल वेरिएंट में लगा हुआ 1.5 लीटर का इंजन 3600 आरपीम पर 98.6 बीएचपी की पॉवर के साथ 1750 आरपीएम पर 200 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है. कंपनी ने अमेज़ फेसलिफ्ट के पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 5.81 लाख रुपए रखी है जो 8.11 लाख रुपए तक जाती है. वहीं इसके डीज़ल मॉडल की कीमत 6.91 लाख रुपए से लेकर 9.11 लाख रुपए के बीच तय की गई है.