अजीत डोभाल के बेटे विवेक डोभाल ने कारवां पत्रिका के खिलाफ आपराधिक मानहानि का मामला दर्ज करवाया

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बेटे विवेक डोभाल ने समाचार पत्रिका कारवां और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश के खिलाफ आपराधिक मानहानि की शिकायत दर्ज कराई है. हाल ही में इस पत्रिका ने विवेक डोभाल के बारे में एक लेख प्रकाशित किया था. उसी के आधार पर उन्होंने सोमवार को दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में यह शिकायत दी. मंगलवार को कोर्ट इस मामले पर सुनवाई कर सकता है. (विस्तार से)

भगोड़े आर्थिक अपराधी मेहुल चौकसी ने अपना भारतीय पासपोर्ट लौटाया

भगोड़े आर्थिक अपराधी और हीरे-जवाहरात के कारोबारी मेहुल चौकसी ने अपना भारतीय पासपोर्ट लौटा दिया है. ख़बरों के मुताबिक उसकी इस कोशिश को भारत के लिए प्रत्यर्पण से बचने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. अपने भांजे नीरव मोदी के साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक से लगभग 13,000 करोड़ रुपए से ज़्यादा की कर्ज़ धोख़ाधड़ी करने वाला मेहुल चौकसी इस वक़्त एंटीगुआ में है. बताया जाता है कि उसने वहां के भारतीय दूतावास में अपना भारत का पासपोर्ट और साथ में 177 डॉलर (12,606 रुपए लगभग) भी जमा कराए हैं. (विस्तार से)

कर्नाटक : सिद्धगंगा मठ के प्रमुख शिवकुमार स्वामी का निधन, राज्य में तीन दिन का शोक

कर्नाटक के सिद्धगंगा मठ के प्रमुख शिवकुमार स्वामी का सोमवार को निधन हो गया. वे 111 साल के थे. उनका अंतिम संस्कार मंगलवार को किया जाएगा. वे कर्नाटक में सबसे असरदार लिंगायत समुदाय के प्रमुख मठाधीश थे. ख़बरों के मुताबिक शिवकुमार स्वामी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वरा, पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येद्दियुरपा, सहित तमाम प्रमुख नेताओं ने शोक जताया है. (विस्तार से)

सीबीआई के अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव से जुड़ी सुनवाई से सीजेआई रंजन गोगोई ने ख़ुद को हटाया

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई ने सीबीआई के अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव से जुड़ी सुनवाई से ख़ुद को हटा लिया है. उन्होंने ख़ुद सोमवार को यह जानकारी दी. ख़बराें के मुताबिक एम नागेश्वर की नियुक्ति से संबंधित याचिका पर जब सुनवाई शुरू हुई तो सीजेआई रंजन गोगोई ने कहा कि वे इस बेंच से हट रहे हैं. इसकी वज़ह उन्होंने यह बताई कि अगले सप्ताह सीबीआई के अगले निदेशक की नियुक्ति पर विचार करने वाली चयन समिति की बैठक होनी है. इस बैठक में वे ख़ुद हिस्सा ले रहे हैं. (विस्तार से)

कर्नाटक : काली नदी में नाव पलटने से आठ लोगों की मौत

सोमवार को कर्नाटक की काली नदी में एक नाव पलट जाने से आठ लोगों की मौत हो गई. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक यह हादसा राज्य के करवाड़ जिले में हुआ. घटना के वक्त नाव पर 26 लोग सवार थे. नौसेना के मुताबिक मछुआरों और स्थानीय लोगों की मदद से अब तक 17 लोगों को बचाया जा चुका है. लेकिन एक व्यक्ति अब भी लापता है. लापता की तलाश व उसके बचाव के लिए लिए गोवा से एक डोर्नियर हवाई जहाज बुलवाया गया है. (विस्तार से)

आरक्षण नहीं मिलने पर जाट नेताओं का आह्वान - भाजपा को हराओ, मायावती को जिताओ

जाट समाज के नेताओं ने अपने आरक्षण की मांग पूरी न होने तक भाजपा को हराने का आह्वान किया है. रविवार को अखिल भारतीय जाट आरक्षण बचाओ महाआंदोलन (एआईजेएबीएम) के बैनर तले इकट्ठे हुए इन नेताओं ने कहा कि उनके कोटे की मांग को स्वीकार न कर सरकार ने उन्हें धोखा दिया है, जबकि सामान्य वर्ग के लिए सरकार ने ‘सात दिन के अंदर’ आरक्षण दे दिया. कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के जाट नेताओं ने कहा कि उनके समाज के लोग इस बार लोकसभा चुनाव में मायावती को वोट देंगे. (विस्तार से)

मायावती को भाजपा से हाथ मिलाना चाहिए : रामदास अठावले

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच हुए गठजोड़ पर भारतीय रिपब्लिकन पार्टी के नेता और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि यदि बसपा प्रमुख मायावती आगामी चुनाव जीतना चाहती हैं तो उन्हें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से हाथ मिला लेना चाहिए. केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री रामदास अठावले ने दोनों पार्टियों के बीच ‘आंतरिक विरोधाभासों’ का हवाला देते हुए कहा कि यह गठबंधन ज्यादा समय तक नहीं चल पाएगा. (विस्तार से)

अमेरिका के एक ‘साइबर विशेषज्ञ’ का दावा - भाजपा ने 2014 का चुनाव ईवीएम हैक करके जीता था

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों यानी ईवीएम की सुरक्षा का मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है. एक कथित साइबर विशेषज्ञ सैयद शुजा ने लंदन में दावा किया है कि 2014 के आम चुनाव में ईवीएम हैक करके नतीजों में धांधली की गई थी. अमेरिका में शरण पाने के लिए आवेदन कर चुके सैयद शुजा 2014 में ही भारत छोड़कर चले गए थे. शुजा के मुताबिक उन्होंने 2009 से 2014 के बीच इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में काम किया था. (विस्तार से)

सीरिया में इजरायल के हवाई हमले, 11 की मौत

इजरायल ने सोमवार तड़के सीरिया में कई ठिकानों को निशाना बनाकर हमले किए. पीटीआई के मुताबिक इनमें सरकार समर्थक कम से कम 11 लड़ाकों की मौत हो गई. मारे जाने वालों में दो सीरियाई नागरिक भी हैं.‘सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने कहा है कि पिछले साल मई के बाद से सीरिया में इजरायल का यह सबसे भीषण हमला है. संस्था के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने बताया ‘इजराइल ने दक्षिण दमिश्क के करीब ईरानी और सीरियाई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया.’ (विस्तार से)

अफगानिस्तान : सैन्य शिविर पर तालिबान के हमले में 12 की मौत

अफगानिस्तान में एक सैन्य परिसर पर तालिबान द्वारा किए गए एक हमले में 12 लोगों की मौत हो गई है. सरकारी अधिकारियों ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार सुबह यह हमला मध्य अफगानिस्तान के वरदक प्रांत में हुआ. इनके मुताबिक आतंकियों ने पहले सैन्य परिसर के प्रवेश द्वार पर विस्फोटकों से भरे एक वाहन से टक्कर मारी फिर सैन्य अड्डे पर ताबड़तोड़ गोलियां चलानी शुरू कर दीं. अधिकारियों का कहना है कि अफगानी सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में हमला करने वाले तीनों आतंकी मारे गये हैं.

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.