कांग्रेस के पूर्व नेता नटवर सिंह ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी देश के अगले प्रधानमंत्री नहीं होंगे. साथ ही इस पद के लिए उन्होंने बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती का पलड़ा भारी बताया है. रिपब्लिक वर्ल्ड के मुताबिक पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा, ‘बीते शनिवार को कोलकाता में एक मंच पर कई दलों के एकजुट होने से साफ हो गया है कि यह महागठबंधन अब आगे बढ़ेगा. महागठबंधन में शामिल कई दल पहले ही साफ कर चुके हैं कि प्रधानमंत्री पद के लिए राहुल गांधी उनके उम्मीदवार नहीं होंगे.’

नटवर सिंह ने आगे कहा, ‘राहुल गांधी के नाम पर सिर्फ द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) नेता एमके स्टालिन ने ही समर्थन किया है.’ उनके मुताबिक, ‘भारत की सियासत में उत्तर प्रदेश का अहम स्थान है. इस राज्य में समाजवादी पार्टी (सपा) और बसपा का गठबंधन हो चुका है जिसका नेतृत्व मायावती करेंगी. ऐसे में देश के अगले प्रधानमंत्री की दौड़ में वे सबसे आगे हैं.’ सिंह का यह भी कहना था कि 2014 के आम चुनावों की तुलना में आगामी आम चुनाव के दौरान कांग्रेस को अपनी सीटें दोगुनी करने में कामयाबी मिल सकती है.

नटवर सिंह कांग्रेस के शासनकाल में विदेश मंत्री रह चुके हैं. लेकिन बीते साल वे और उनके बेटे जगत सिंह बसपा में शामिल हो गए थे.