विराट कोहली ने इस बार के सभी आईसीसी पुरस्कार जीते

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के ख़ाते में उपलब्धियां दर्ज़ होने का सिलसिला जारी है. वे अब दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिसने व्यक्तिगत श्रेणी में आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के सभी पुरस्कार जीत लिए हैं. मंगलवार को घोषित पुरस्कारों में इस बार उन्हें लगातार दूसरी बार आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर घोषित किया गया. इसके लिए उन्हें सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी दी गई. दो बार यह ट्रॉफी पाने वाले विराट कोहली भारत के इकलौते खिलाड़ी हैं. (विस्तार से)

चुनाव आयोग ने ईवीएम हैकिंग का दावा करने वाले सैयद शुजा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने को कहा

चुनाव आयोग ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस से साइबर विशेषज्ञ सैयद शुजा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने को कहा है. सैयद शुजा ने सोमवार को दावा किया था कि 2014 के लोकसभा चुनाव में धांधली हुई थी और ईवीएम को हैक किया जा सकता है. चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस को लिखे एक पत्र में कहा है कि सैयद शुजा ने आईपीसी की धारा 505 (1) का उल्लंघन किया है. यह धारा दहशत पैदा करने और अफवाह फैलाने से संबद्ध है. आयोग ने पुलिस को लंदन के एक कार्यक्रम में शुजा द्वारा दिए गए बयान की शीघ्र जांच करने को भी कहा है. (विस्तार से)

जीडीपी में वृद्धि के मामले में बिहार बाकियों से आगे

पिछले वित्तीय वर्ष में राज्य सकल घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) में वृद्धि के मामले में बिहार ने सभी गैर-विशेष राज्यों को पीछे छोड़ दिया. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक क्रिसिल नामक रेटिंग एजेंसी की सूची में वह अपनी जीएसडीपी में 11.3 प्रतिशत के विस्तार के साथ पहले स्थान पर रहा. उसके बाद आंध्र प्रदेश और गुजरात का नंबर आता है. बिहार के अलावा पश्चिम बंगाल भी उन शीर्ष राज्यों में शामिल है जिनके जीएसडीपी का वित्तीय वर्ष 2018 में उल्लेखनीय विस्तार हुआ है. खबर के मुताबिक पश्चिम बंगाल का जीएसडीपी पहले के 4.8 प्रतिशत के मुकाबले 2018 में 9.1 प्रतिशत बढ़ गया. (विस्तार से)

सीबीआई के अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव ने 20 अधिकारियों का तबादला किया

केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) के अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव ने 20 अधिकारियों का तबादला कर दिया है. इनमें 2जी घोटाले और तमिलनाडु में स्टरलाइट प्लांट का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस द्वारा गोली चलाए जाने की जांच करने वाले अधिकारी भी शामिल हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक हालांकि तबादले के आदेश में कहा गया है कि संवैधानिक अदालतों के आदेश पर किसी भी मामले की जांच कर रहे अधिकारी यह काम करते रहेंगे. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : शिया वक्फ बोर्ड के प्रमुख ने प्रधानमंत्री से मदरसों पर पाबंदी लगाने की अपील की

उत्तर प्रदेश शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखकर देशभर में प्राथमिक स्तर के मदरसों को बंद करने की अपील की है. उन्होंने इन मदरसों में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) की विचारधारा को प्रोत्साहित किए जाने का दावा भी किया है. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक इस चिट्ठी में वसीम रिजवी ने लिखा है, ‘दुनियाभर में देखा गया है कि किसी भी मिशन को चलाने के लिए बच्चों को निशाना बनाया जाता है. मौजूदा समय में आईएस भी धीरे-धीरे दुनियाभर की मुस्लिम आबादी वाले क्षेत्रों में अपनी पकड़ बना रहा है. (विस्तार से)

ओडिशा : ट्रक के खाई में गिरने से 12 लोगों की मौत, 25 घायल

ओडिशा के कंधमाल जिले में मंगलवार की सुबह एक मिनी ट्रक खाई में जा गिरा. इस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए. द हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक दुर्घटना के वक्त ट्रक में करीब 50 लोग सवार थे. ये सभी कंधमाल जिले के गदापुर से ब्रह्मणी गांव के एक चर्च में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने जा रहे थे. ओडिशा के परिवहन मंत्री नरुसिंह साहू के मुताबिक छह लोगों की तो मौके पर ही मौत हो गई थी. इस दुर्घटना में कुछ लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं, ऐसे में मृतकों की संख्या में इजाफा होने की आशंका है. (विस्तार से)

आंध प्रदेश : सवर्ण जातियों के दस फीसदी आरक्षण में कापू समुदाय भी आधे का हिस्सेदार होगा

आंध्र प्रदेश में खेती-किसानी करने वाले ‘कापू’ समुदाय को भी अब आरक्षण की सुविधा मिल सकेगी. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक यह घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने की है. उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों के लिए दस फीसदी आरक्षण की व्यवस्था की है. सवर्णों के दस फीसदी आरक्षण में से पांच फीसदी की हिस्सेदारी कापू समुदाय को दी जाएगी. चंद्रबाबू नायडू ने आगे कहा, ‘राज्य के कापू समुदाय को शिक्षा व नौकरियों में पांच फीसदी आरक्षण देने के लिए हमने केंद्र सरकार से अपील की थी. लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार इससे सहमत नहीं हुई. (विस्तार से)

खिलाड़ी टीम से दुर्व्यवहार नहीं कर सकते और लोग ओवररिएक्ट न करें : राहुल द्रविड़

पूर्व क्रिकेटर और दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने क्रिकेटर हार्दिक पांड्या और लोकेश राहुल के मामले में अपनी राय रखी है. उन्होंने कहा है कि इन दोनों खिलाड़ियों ने जो गलती की है, उस पर लोगों को ओवररिएक्ट नहीं करना चाहिए. द हिंदू से बात करते हुए राहुल द्रविड़ ने कहा, ‘ऐसा नहीं है कि अतीत में खिलाड़ियों ने गलतियां नहीं की हैं. ऐसा भी नहीं है कि युवाओं को शिक्षित करने के हमारे सबसे अच्छे प्रयासों के बाद भी भविष्य में गलतियां नहीं होंगी. लेकिन हम लोग जरूरत से ज्यादा प्रतिक्रिया न दें.’ (विस्तार से)

पाकिस्तान : ट्रक-बस की टक्कर से लगी आग में 26 लोगों की मौत

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में एक सड़क हादसे में कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई और 16 लोग घायल हो गए. पुलिस ने आज बताया कि लसबेला जिले में तेल से लदे ट्रक ने एक बस को टक्कर मार दी जो कराची से पंजगुर जा रही थी. उस समय बस में 40 लोग सवार थे. पीटीआई के मुताबिक एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘ट्रक में ईंधन होने के कारण हादसे के बाद वहां भीषण आग लग गई. यात्री जान बचाने के लिए बस से कूदने लगे लेकिन कई लोग अंदर ही फंस गए.’ अधिकारी ने बताया कि घटनास्थल से 26 शव बरामद कर लिए गए हैं. (विस्तार से)

रूस : भारतीय चालक दल के सदस्यों वाले दो पोतों में आग लगी, 11 की मौत

रूस से क्रीमिया प्रायद्वीप को अलग करने वाले संकरे समुद्री मार्ग कर्च स्ट्रेट में दो पोतों में आग लगने से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई है. अंतरराष्ट्रीय मीडिया में आई खबरों के मुताबिक इन पोतों के चालक दल के सदस्यों में तुर्की व लीबिया के अलावा भारत के नागरिक भी शामिल थे. पीटीआी के मुताबिक यह आग रूसी सीमा के जलक्षेत्र के पास सोमवार को लगी. हादसे के समय एक पोत तरलीकृत प्राकृतिक गैस लेकर जा रहा था, जबकि दूसरा टैंकर था. बताया जा रहा है कि दोनों पोत एक-दूसरे से ईंधन ट्रांसफर कर रहे थे, तभी हादसा हो गया. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.