महाराष्ट्र की राजनीति में बाल ठाकरे संभवतः सबसे बड़ा नाम है. 1926 में आज ही के दिन उनका जन्म हुआ था. बाल ठाकरे ने महाराष्ट्र के लोगों और यहां की राजनीति की नब्ज को समझा. उन्होंने शिवसेना का गठन किया और सत्ता के गलियारों तक का रास्ता बनाया. उन्हें लोग बालासाहेब ठाकरे बुलाते हैं.

बाल ठाकरे ने अपना करियर बतौर कार्टूनिस्ट शुरू किया था. बाद में उन्होंने अपना स्वतंत्र अखबार निकाला. आगे चल कर उन्होंने शिवसेना बनाई और इसके मुखपत्र ‘सामना’ की शुरुआत की. बाल ठाकरे अपनी बेबाक और विवादित बयानों के लिए जाने जाते रहे. उनके अनुयायियों व प्रशंसकों ने उन्हें ‘हिंदू हृदय सम्राट’ का दर्जा दिया. 17 नवंबर, 2012 को मुंबई स्थित अपने आवास मातोश्री में उन्होंने अंतिम सांस ली.

देश-दुनिया के इतिहास में 23 जनवरी के दिन दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1897 : भारत में ब्रिटिश शासन के खिलाफ क्रांति का बिगुल फूंकने वाले सुभाष चंद्र बोस का जन्म.

1971 : सिंगापुर में राष्ट्रमंडल देशों के सम्मेलन में राष्ट्रमंडल के आदर्शों पर तैयार हो रहे घोषणापत्र में बदलाव किया गया, जिससे ब्रिटेन द्वारा दक्षिण अफ्रीका को हथियारों की बिक्री का रास्ता साफ हुआ.

1973 : अमेरिका के राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने वियतनाम शांति समझौते की घोषणा की. इसके साथ ही अमेरिका द्वारा लड़ा गया सबसे लंबा युद्ध समाप्त हो गया. युद्धविराम 27 जनवरी से लागू हुआ.

1989 : ताजिकिस्तान में शक्तिशाली भूकंप में सैकड़ों लोगों की मौत.

1997 : मेडलीन अल्ब्राइट ने राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की सरकार में विदेश मंत्री का पदभार संभाला. वे अमेरिका की पहली महिला विदेश मंत्री थीं.

2002 : अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल का पाकिस्तान के कराची से अपहरण कर लिया गया. बाद में उनकी हत्या कर दी गई.

2009 : फिल्मों और टेलीविजन के कार्यक्रमों में धूम्रपान के दृश्यों के प्रदर्शन पर लगा प्रतिबंध समाप्त कर दिया गया.