‘वो आ गया, देखो वो आ गया’. आरडी बर्मन द्वारा संगीतबद्ध एक चर्चित गीत की यह शुरुआती लाइन टाटा मोटर्स की एसयूवी हैरियर के लॉन्च पर सटीक बैठती है. बाज़ार में इस कार का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था. कई ऑटोविश्लेषक हैरियर को एसयूवी सेगमेंट में हाल-फिलहाल के वर्षों की सबसे बड़ी लॉन्चिंग के तौर पर देख रहे हैं. इनमें से कई यह भी कह रहे हैं कि हैरियर टाटा मोटर्स की होकर भी उसकी नहीं लगती. दूसरे शब्दों में कहें तो इस कार ने कंपनी की छवि में काफी इजाफा किया है.

बाज़ार में किसी भी नई कार के आने पर पूछे जाने वाले शुरुआती सवालों में यह भी शामिल होता है कि उसमें क्या-क्या दिया गया है. लेकिन हैरियर के मामले में यह सवाल गलत है. दरअसल पूछा यह जाना चाहिए कि कंपनी ने इसमें क्या नहीं दिया है? टाटा की यह नई पेशकश अपने आप में लुक्स, फीचर्स, दम और सुरक्षा का फुल वैल्यू पैक है.

बीते कुछ वर्षों में टाटा मोटर्स ने अपनी कारों की परफॉर्मेंस के साथ उनके डिज़ाइन पर भी खासा ध्यान दिया है. हैरियर इस बात की जमकर गवाही देती है. टाटा मोटर्स ने इस कार को अपनी सहयोगी कंपनी लैंडरोवर के ‘ओमेगार्क’ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है. प्रीमियम सेगमेंट की लोकप्रिय एसयूवी ‘डिस्कवरी स्पोर्ट्स’ में भी इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया गया है. कंपनी ने हैरियर के 90 फीसदी से भी ज्यादा हिस्से को ऑटोमेटेड मैन्युफैक्चरिंग लाइन पर तैयार किया है. इसकी वजह से यह कार खासी मजबूत बिल्ड क्वालिटी और विश्वसनीयता देती है.

टाटा हैरियर में इलेक्ट्रिक पॉवर्ड ड्राइवर सीट, ऑटो डिमिंग मिरर्स, क्रूज़ कंट्रोल और कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉग लैंप्स और बटन के ज़रिए दरवाजों को लॉक/अनलॉक करने जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इसके अलावा इस कार में 8.8 इंच का हाई रेज़ोल्यूशन डिस्प्ले वाला फ्लोटिंग आइसलैंड इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है जिसमें वॉयस रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी से लैस एंड्रॉइड ऑटो टीएम, एपल कार प्ले और नेविगेशन जैसी खूबियां मौजूद हैं. साथ ही हैरियर में सात इंच का इंस्ट्रूमेंट टीएफटी डिस्प्ले भी दिया गया है.

गाड़ी की अन्य खूबियों की बात करें तो इसमें कूल्ड स्टोरेज के साथ फ्रंट आर्मरेस्ट, लैपटॉप ट्रे वाला ग्लोव बॉक्स, 28 अलग-अलग तरह के ज़रूरी यूटिलिटी स्पेस, टिल्ट और टेलिस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीअरिंग व्हील, पुश बटन स्टार्ट, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल एंड फोल्डेबल आउटर मिरर्स और रियर एसी वेंट्स भी मिलते हैं. कार के स्टीयरिंग और सीटों पर प्रीमियम क्वालिटी के लेदर का काम किया गया है. इंटीरियर स्पेस के मामले में भी टाटा ने हैरियर में कोई कसर नहीं छोड़ी है. कार का बूट स्पेस 425 लीटर का है जो 60:40 एडजस्टेबल रियर सीटों को मोड़ने के बाद 810 लीटर तक बढ़ जाता है.

लुक्स की बात करें तो यह कार दिखने में किसी प्रीमियम स्पोर्ट एसयूवी जैसा फील देती है. एक्सटीरियर्स को देखें तो ज़ेनॉन एचआईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स और टर्न इंडिकेटर्स के साथ डुअल फंक्शन एलईडी डेरनिंग लाइट्स (डीआरएल) इसे एक अलग ही लुक देते हैं. इसके अलावा स्पोर्टी पिआनो ब्लैक फिनिश के साथ 3-डी टेल लैंप्स, लोगो प्रोजेक्शन के साथ आउटर मिरर्स और रेन सेंसिंग वायपर्स जैसी खूबियां भी इसमें मौजूद हैं.

परफॉर्मेंस के लिहाज से देखें तो कंपनी ने हैरियर में फिएट का वही मल्टीज़ेट इंजन फिट किया है जो ‘जीप कंपस’ में इस्तेमाल किया होता है. 2.0-लीटर की क्षमता और चार-सिलेंडर वाला यह कायरोटेक डीजल इंजन बीएस-VI मानकों पर खरा उतरता है. यह 3750 आरपीएम पर 140 बीएचपी पॉवर और 2500 आरपीएम पर 350 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स उपलब्ध करवाया गया है. साथ ही इस कार में तीन मल्टी ड्राइव मोड- नॉर्मल, रफ और वेट मिलते हैं जो अलग-अलग क्षेत्र के हिसाब से गाड़ी को अलग-अलग स्तर की ताकत देकर ड्राइविंग को सहूलियत भरा बनाते हैं.

सुरक्षा के मामले में भी हैरियर किसी से कम नहीं. इस कार में छह एयरबैग और 14 अतिरिक्त सुविधाओं के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी) दिया गया है जिसमें- एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स सिस्टम डिस्ट्रीब्यूशन, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, ऑफ रोड एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल डीसेंट कंट्रोल, रोल ओवर मिटिगेशन, ब्रेक डिस्क वाइपिंग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक प्री-फिल, हाइड्रॉलिक ब्रेक असिस्ट, हाइड्रॉलिक फेडिंग कंपनसेशन और ब्रेक द्वारा डायनामिक व्हील टॉर्क जैसी खूबियां शामिल हैं. इसके अलावा कार में रिवर्स पार्किंग कैमरा भी मिलता है.

टाटा का दावा है कि टेस्टिंग के तौर पर हैरियर को कई तरह की सड़कों पर लगातार 22 लाख किलोमीटर सफलतापूर्वक चलाया जा चुका है. कंपनी ने सेगमेंट के लिहाज से हैरियर के शुरुआती वेरिएंट यानी एक्सई के लिए 12.69 लाख रुपए (मुंबई एक्स शोरूम) की आकर्षक कीमत तय की है जो गाड़ी के एक्सएम वेरिएंट के लिए 13.75, एक्सटी वेरिएंट के लिए 14.95और टॉप एंड वेरिएंट एक्सज़ेड के लिए 16.25 लाख रुपए तक जाती है.

जानकारों का कहना है कि टाटा की यह नई पेशकश ह्युंडई क्रेटा, महिंद्रा एक्सयूवी-500, जीप कंपस, रेनो कैप्चर और जल्द लॉन्च होने वाली निसान किक्स और महिंद्रा एक्सयूवी-300 जैसी गाड़ियों को जबरदस्त टक्कर देगी. लेकिन आशंका इस बात की भी है कि इस प्राइस रेंज के साथ हैरियर अपनी कंपनी की ही क्रॉसओवर ‘हेक्सा’ की बिक्री को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है.