उत्तराखंड : स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू का अलर्ट जारी किया

उत्तराखंड में संक्रामक बीमारी स्वाइन फ्लू के प्रसार को लेकर राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के स्वास्थ्य महानिदेशक डॉक्टर तारा चंद पंत ने इसकी पुष्टि की है. ख़बरों के मुताबिक बीते एक महीने से भी कम समय में उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू से 11 लोगों की मौत हो चुकी है. लगभग हर दो दिन के अंतराल से औसतन एक मरीज की मौत की सूचना आ रही है. ज़्यादातर मौतें राजधानी देहरादून, हरिद्वार और इन शहरों के आसपास के इलाकों में हुई हैं. (विस्तार से)

सीबीआई ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर और उनके पति के खिलाफ एफआईआर दर्ज की

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गुरुवार को आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ और एमडी चंदा कोचर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. यह एफआईआर आईसीआईसीआई बैंक की तरफ से निजी क्षेत्र की कंपनी वीडियोकॉन को दिए 3,250 करोड़ रुपये के कर्ज में अनियमितताओं को लेकर दर्ज की गई है. द इंडियन एक्सप्रेसके मुताबिक चंदा कोचर के साथ उनके पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन के एमडी वेणुगोपाल धूत के नाम भी इस एफआईआर में शामिल हैं. (विस्तार से)

आतंक का रास्ता छोड़ सेना में शामिल हुए नज़ीर अहमद वानी को अशोक चक्र से सम्मानित किया गया

जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक़ रखने वाले भारतीय सेना के लांस नायक नज़ीर अहमद वानी को इस साल अशोक चक्र से सम्मानित किया गया है. शांति काल में किसी सैनिक को उसकी बहादुरी के लिए दिया जाने वाला यह सर्वोच्च सम्मान है. लांस नायक नज़ीर अहमद वानी जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले के चेकी अशमूजी के रहने वाले थे. वे पहले एक आतंकी संगठन के सदस्य हुआ करते थे. लेकिन उन्होंने जल्द ही यह रास्ता छोड़ दिया और मुख्य धारा में लौट आए. (विस्तार से)

जस्टिस एके सीकरी ने भी अंतरिम सीबीआई निदेशक एम नागेश्वर राव से जुड़ी सुनवाई से खुद को अलग किया

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एके सीकरी ने सीबीआई के अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव की नियुक्ति के खिलाफ दायर की गई याचिका की सुनवाई से खुद को अलग कर लिया है. उनसे पहले मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने खुद को इस सुनवाई से अलग कर लिया था. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक आज जस्टिस सीकरी के अलग होने के बाद अब एक नई पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी. जस्टिस सीकरी पूर्व सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को उनके पद से हटाए जाने के फैसले का समर्थन करने के बाद चर्चा में आए थे. (विस्तार से)

हार्दिक पंड्या और केएल राहुल के मैच खेलने पर लगी पाबंदी हटी

सुप्रीम कोर्ट की तरफ ​से नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने हार्दिक पंड्या और केएल राहुल पर मैच खेलने पर लगी पाबंदी को हटा लिया है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इसे बारे में सीओए की तरफ से एक बयान जारी किया गया है. इसमें कहा गया है, ‘यह फैसला न्यायमित्र पीएस नरसिम्हा की सहमति से किया गया है. इसके साथ ही इन दोनों क्रिकेटरों के खिलाफ निलंबन आदेश को तुरंत प्रभाव से वापस लिया जा रहा है.’ हालांकि इस बयान में इन दोनों खिलाड़ियों के खिलाफ जांच जारी रखे जाने की बात भी कही गई है. (विस्तार से)

‘ठाकरे’ के प्रीमियर का फिल्म के निर्देशक अभिजीत पणसे ने बहिष्कार किया

शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे के जीवन पर आधारित फिल्म ‘ठाकरे’ रिलीज़ से पहले ही विवाद में उलझती दिख रही है. ख़बरों के मुताबिक मुंबई में फिल्म के प्रीमियर का इसके निर्देशक अभिजीत पणसे ने ही बहिष्कार कर दिया. बल्कि प्रीमियर के दौरान ही उनकी फिल्म के निर्माता और शिवसेना सांसद संजय राउत से बहस भी हो गई. यह फिल्म शुक्रवार 25 जनवरी को रिलीज़ हो रही है. बताया जाता है कि फिल्म के प्रीमियर के लिए अभिजीत पणसे परिवार सहित वडाला स्थित थिएटर पहुंचे थे. (विस्तार से)

गुजरात में सामान्य आरक्षण के लिए सिर्फ आठ लाख रुपये की आय सीमा पर्याप्त होगी

गुजरात सरकार केवल आठ लाख रुपये की आय सीमा को आरक्षण का मानदंड मानते हुए सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को आरक्षण देगी. बुधवार को उसने घोषणा की कि भूमि और घर के मालिकाना हक संबंधी शर्तों को दस प्रतिशत कोटे में नहीं रखा जाएगा. केवल आय सीमा आरक्षण मिलने के लिए पर्याप्त होगी. पीटीआई की खबर के मुताबिक अहमदाबाद में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया है. (विस्तार से)

हाई कोर्ट ने फेसबुक और ट्विटर को बाबा रामदेव से जुड़ा अपमानजनक वीडियो हटाने का निर्देश दिया

दिल्ली हाई कोर्ट ने फेसबुक, गूगल व उसकी सहयोगी कंपनियों यूट्यूब और ट्विटर को योगगुरु रामदेव पर आरोप लगाने वाले एक वीडियो का लिंक तुरंत हटाने या बंद करने का अंतरिम आदेश दिया है. हाई कोर्ट ने इन सोशल मीडिया मंचों से इस वीडियो को अपलोड करने वाले व्यक्ति के संबंध में एक सीलबंद लिफाफे में जानकारी देने को भी कहा है. (विस्तार से)

वेनेज़ुएला : विपक्षी नेता जुआन गाइदाे ने ख़ुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया

वेनेज़ुएला में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है. यहां दो सप्ताह पहले ही निकाेलस मादुरो ने लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी. लेकिन तब से ही उनके ख़िलाफ़ देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी हैं. यह मामला तब और गंभीर हो गया जब निकाेलस मादुरो को सीधी चुनौती देते हुए विपक्षी नेता जुआन गाइदाे ने ख़ुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया. वेनेज़ुएला की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष 35 वर्षीय जुआन गाइदो ने समर्थकाें को संबोधित करते हुए कहा, ‘आज 23 जनवरी 2019 को मैं अपने आप को देश का प्रभारी राष्ट्रपति घोषित करता हूं. (विस्तार से)

अमेरिका : बंदूकधारी ने बैंक में घुस कर कम से कम पांच लोगों की हत्या की

अमेरिका में एक बैंक में गोलीबारी की घटना में पांच लोगों की मौत की खबर है. घटना फ्लोरिडा स्थित एक बैंक में हुई. पुलिस का कहना है कि एक बंदूकधारी ने बैंक में घुस कर कम से कम पांच लोगों को मार डाला है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक इस हत्याकांड को अंजाम देने के बाद आरोपित ने खुद ही पुलिस को फोन किया और आत्मसमर्पण कर दिया. पीटीआई के मुताबिक पुलिस प्रमुख कार्ल होगलुदं ने एक संवाददाता सम्मेलन में मृतकों की संख्या की पुष्टि की है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.