ऑस्ट्रेलियाई ओपन - 2019 (महिला एकल) मुकाबले के फाइनल में जीत दर्ज करते हुए जापान की नाओमी ओसाका ने इतिहास रच दिया है. यह पहला मौका है जब जापान की किसी खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में जीत दर्ज की है. इस जीत के साथ ही नाओमी ओसाका अगले हफ्ते जारी की जाने वाली लॉन टेनिस की रैकिंग में आधिकारिक तौर से शीर्ष स्थान पर काबिज हो जाएंगी. साथ ही वे विश्व वरीयता में पहले स्थान पर पहुंचने वाली एशिया की पहली खिलाड़ी भी होंगी.

शनिवार को खेले गए ऑस्ट्रेलियन ओपन के रोमांचक फाइनल में ओसाका ने चेक गणराज्य की पेट्रा क्वितोवा को 7-6, 5-7, 6-4 से हराया. साल 2016 में चाकू के हमले से घायल होने के बाद यह पहला मौका था जब आठवीं वरीयता प्राप्त पेट्रा क्वितोवा ने किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में जगह बनाई थी. सेमीफाइनल में क्वितोवा ने अमेरिका की डेनियल कोलिंस को शिकस्त दी थी. वहीं ओसाका ने बीते गुरुवार चेक गणराज्य की ही कैरोलिना प्लिस्कोवा को 6-2, 4-6, 6-4 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था.

नाओमी ओसाका के करियर का यह दूसरा ग्रैंड स्लैम टाइटल है. इससे पहले बीते साल उन्होंने टेनिस की दिग्गज खिलाड़ियों में से एक सेरेना विलियम्स पर जीत दर्ज करते हुए यूएस ओपन का खिताब अपने नाम किया था.