जापान : दुनिया के सबसे वृद्ध व्यक्ति की मौत | रविवार, 20 जनवरी 2019

बीते रविवार को दुनिया के सबसे वृद्ध व्यक्ति जापान के मसाजो नोनाका की मौत हो गई. मसाजो नोनाका जापान के उत्तर में स्थित द्वीप शहर ओशोरे के रहने वाले थे, उनकी उम्र 113 साल थी. पीटीआई के मुताबिक उनके परिवार ने मीडिया को बताया कि मसाजो नोनाका ने रविवार तड़के ओशोरे स्थित अपने घर पर अंतिम सांस ली. उनकी मौत सामान्य थी. नोनाका पिछले साल जब 112 साल और 259 दिन के हुए थे तभी उन्हें दुनिया के सबसे ज्यादा उम्र के जीवित व्यक्ति का प्रमाण पत्र दिया गया था. (विस्तार से)

सीरिया में इजरायल के हवाई हमले, 11 की मौत | सोमवार, 21 जनवरी 2019

इजरायल ने सोमवार तड़के सीरिया में कई ठिकानों को निशाना बनाकर हमले किए. पीटीआई के मुताबिक इनमें सरकार समर्थक कम से कम 11 लड़ाकों की मौत हो गई. मारे जाने वालों में दो सीरियाई नागरिक भी हैं.‘सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने कहा है कि पिछले साल मई के बाद से सीरिया में इजरायल का यह सबसे भीषण हमला है. संस्था के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने बताया ‘इजराइल ने दक्षिण दमिश्क के करीब ईरानी और सीरियाई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया.’ (विस्तार से)

चीन की विकास दर तीन दशक के सबसे निचले स्तर पर | मंगलवार, 22 जनवरी 2019

2018 में चीन की विकास दर 6.6 फीसदी दर्ज की गई है. खबरों के मुताबिक चीन के नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (एनबीएस) ने सोमवार को यह घोषणा की. एनबीएस के आंकड़ों के मुताबिक विकास दर का यह आंकड़ा साल 2017 की 6.8 फीसदी की तुलना में कम है और यह साल 1990 के बाद इसका सबसे न्यूनतम स्तर भी है. 1990 में चीन की आर्थिक विकास दर महज 3.9 फीसदी रही थी. (विस्तार से)

अमेरिका : राष्ट्रपति चुनाव में उतरने की घोषणा करते ही कमला हैरिस को 15 लाख डॉलर का चंदा मिला | बुधवार, 23 जनवरी 2019

अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिकों की लोकप्रियता किस तेजी से बढ़ रही है इसका अंदाज़ा इस ख़बर से लगाया जा सकता है. वहां भारतीय मूल की पहली सीनेटर (अमेरिकी संसद के राज्य सभा जैसे उच्च सदन की सदस्य) कमला हैरिस ने इसी साेमवार को ऐलान किया था कि वे 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में उतरेंगी. उनकी इस घोषणा के 24 घंटे के भीतर ही उनके प्रचार अभियान के लिए उन्हें 15 लाख डॉलर (लगभग 10.69 करोड़ रुपए) का चंदा मिल चुका है. (विस्तार से)

वेनेजुएला : विपक्षी नेता जुआन गाइदाे ने ख़ुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया | गुरुवार, 24 जनवरी 2019

वेनेज़ुएला में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है. यहां दो सप्ताह पहले ही निकाेलस मादुरो ने लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी. लेकिन तब से ही उनके ख़िलाफ़ देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी हैं. यह मामला तब और गंभीर हो गया जब निकाेलस मादुरो को सीधी चुनौती देते हुए विपक्षी नेता जुआन गाइदाे ने ख़ुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया. वेनेज़ुएला की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष 35 वर्षीय जुआन गाइदो ने समर्थकाें को संबोधित करते हुए कहा, ‘मैं अपने आप को देश का प्रभारी राष्ट्रपति घोषित करता हूं. (विस्तार से)

अफगानिस्तान में शांति की उम्मीद बढ़ी, तालिबान-अमेरिका के बीच चौथे दिन भी बातचीत जारी | शुक्रवार, 25 जनवरी 2019

अफ़ग़ानिस्तान में 17 साल से जारी ख़ून-ख़राबे के बाद अब शांति स्थापना की उम्मीद बढ़ गई है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका और कट्‌टरपंथी इस्लामिक संगठन तालिबान के बीच जारी बातचीत से सकारात्मक संकेत मिल रहे हैं. क़तर में दोनों देशों के बीच बातचीत पहले दो दिन तक ही होने वाली थी. लेकिन अब ख़बरों की मानें तो यह चौथे दिन भी जारी है. तालिबान ने ख़ुद बातचीत के चौथे दिन जारी रहने की पुष्टि की है. अमेरिका की ओर से विशेष दूत ज़लमय खलिलज़ाद तालिबान के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे हैं. (विस्तार से)

ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2019 : नाओमी ओसाका ने महिला एकल खिताब जीता | शनिवार, 26 जनवरी 2019

ऑस्ट्रेलियाई ओपन - 2019 (महिला एकल) मुकाबले के फाइनल में जीत दर्ज करते हुए जापान की नाओमी ओसाका ने इतिहास रच दिया. यह पहला मौका है जब जापान की किसी खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में जीत दर्ज की है. इस मुकाबले में उन्होंने चेक गणराज्य की पेट्रा क्वितोवा को 7-6, 5-7, 6-4 से हराया. इस जीत के साथ ही नाओमी ओसाका अगले हफ्ते जारी की जाने वाली लॉन टेनिस की रैकिंग में आधिकारिक तौर से शीर्ष स्थान पर काबिज हो जाएंगी. साथ ही वे विश्व वरीयता में पहले स्थान पर पहुंचने वाली एशिया की पहली खिलाड़ी भी होंगी. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.