प्रयागराज कुंभ से उत्तर प्रदेश सरकार को 1200 अरब रुपये की आमदनी का अनुमान | रविवार, 20 जनवरी 2019

प्रयागराज में कुंभ से उत्तर प्रदेश सरकार को 1,200 अरब रुपये का राजस्व मिलने की उम्मीद है. भारतीय उद्योग परिसंघ यानी सीआईआई के मुताबिक पड़ोस के राज्यों राजस्थान, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश को भी इसका फायदा होगा. इसकी वजह यह है कि कुंभ में शामिल होने वाले पर्यटक इन राज्यों के पर्यटन स्थलों पर भी जा सकते हैं. सीआईआई ने अपने एक अध्ययन में कहा है कि कुंभ मेले के आयोजन से जुड़े कार्यों के चलते छह लाख से ज्यादा कामगारों को रोजगार भी मिलेगा. दुनिया का यह सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन अपनी आध्यात्मिकता और विलक्षणता के लिए प्रसिद्ध है. (विस्तार से)

अजीत डोभाल के बेटे विवेक डोभाल ने कारवां पत्रिका के खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज करवाया | सोमवार, 21 जनवरी 2019

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बेटे विवेक डोभाल ने समाचार पत्रिका कारवां और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश के खिलाफ आपराधिक मानहानि की शिकायत दर्ज कराई. हाल ही में इस पत्रिका ने विवेक डोभाल के बारे में एक लेख प्रकाशित किया था. उसी के आधार पर उन्होंने सोमवार को दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में यह शिकायत दी. कोर्ट जल्द ही इस मामले पर सुनवाई कर सकता है. (विस्तार से)

विराट कोहली ने इस बार के सभी आईसीसी पुरस्कार जीते | मंगलवार, 22 जनवरी 2019

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के ख़ाते में उपलब्धियां दर्ज़ होने का सिलसिला जारी है. वे अब दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिसने व्यक्तिगत श्रेणी में आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के सभी पुरस्कार जीत लिए हैं. मंगलवार को घोषित पुरस्कारों में इस बार उन्हें लगातार दूसरी बार आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर घोषित किया गया. इसके लिए उन्हें सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी दी गई. दो बार यह ट्रॉफी पाने वाले विराट कोहली भारत के इकलौते खिलाड़ी हैं. (विस्तार से)

प्रियंका वाड्रा कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी बनाई गईं | बुधवार, 23 जनवरी 2019

कांग्रेस के ‘प्रथम (गांधी-नेहरू) परिवार’ के एक और सदस्य ने सक्रिय राजनीति में कदम रख दिया. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को अपनी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा को राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया. उन्हें पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभार दिया गया है. वे फरवरी के पहले सप्ताह से अपनी ज़िम्मेदारी संभालेंगी. ख़बरों के मुताबिक प्रियंका गांधी के साथ ही मध्य प्रदेश के सांसद ज्योतरादित्य सिंधिया काे भी राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया. उन्हें पश्चिमी उत्तर प्रदेश का प्रभार दिया गया. (विस्तार से)

जस्टिस एके सीकरी ने भी अंतरिम सीबीआई निदेशक एम नागेश्वर राव से जुड़ी सुनवाई से खुद को अलग किया | गुरुवार, 24 जनवरी 2019

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एके सीकरी ने सीबीआई के अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव की नियुक्ति के खिलाफ दायर की गई याचिका की सुनवाई से खुद को अलग कर लिया. उनसे पहले मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने खुद को इस सुनवाई से अलग कर लिया था. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक गुरूवार को जस्टिस सीकरी के अलग होने के बाद अब एक नई पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी. जस्टिस सीकरी पूर्व सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को उनके पद से हटाए जाने के फैसले का समर्थन करने के बाद चर्चा में आए थे. (विस्तार से)

आईएनएक्स मीडिया मामले में पी चिदंबरम को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की जरूरत : सीबीआई | शुक्रवार, 25 जनवरी 2019

सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में कहा कि आईएनएक्स मीडिया मामले में कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम से हिरासत में पूछताछ की जरूरत है. यह दलील अदालत में आईएनएक्स मीडिया स्कैंडल से संबंधित भ्रष्टाचार के मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई केे दौरान दी गई. सीबीआई और ईडी का अदालत से कहना था कि चिदंबरम अपनी जानकारी का खुलासा नहीं कर रहे हैं, इसलिए एजेंसियों को उनसे हिरासत में पूछताछ की आवश्यकता है. (विस्तार से)

मिजोरम : गणतंत्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों में कोई भी आम नागरिक शामिल नहीं हुआ | शनिवार, 26 जनवरी 2019

गणतंत्र दिवस के मौके पर मिजोरम की राजधानी आइजोल में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया था लेकिन इसमें कोई भी आम नागरिक शामिल नहीं हुआ. इसके अलावा जिला और ब्लॉक स्तरों में भी लोगों ने इन समारोहों से दूरी बनाए रखी. यहां नागरिकता (संशोधन) विधेयक को लेकर बीते कुछ समय से विरोध प्रदर्शन चल रहा है. इसी के तहत बीते दिनों यहां के तमाम नागरिक अधिकार समूहों के एक संगठन एनजीओ कोऑर्डिनेशन कमेटी ने गणतंत्र दिवस समारोहों के बहिष्कार का आह्वान किया था. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.