दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया है. रविवार को हुए फाइनल मुकाबले में उन्होंने दूसरी वरीयता प्राप्त स्पेन के राफेल नडाल को 6-3, 6-2, 6-3 से मात दी. नोवाक जोकोविच ने इस जीत के साथ ही रिकॉर्ड सातवीं बार आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता है. ऐसा करके उन्होंने रोजर फेडरर और रॉय एमर्सन को पीछा छोड़ दिया है जिन्होंने यह ग्रैंडस्लेम खिताब छह-छह बार जीता था.

इससे पहले खिताबी मुकाबले के दौरान जोकोविच ने राफेल नडाल पर लगातार दबदबा बनाये रखा और महज दो घंटे चार मिनट तक चले मुकाबले को जीतकर रॉड लावेर एरेना में अपना 15वां ग्रैंडस्लैम खिताब हासिल कर लिया. जोकोविच और नडाल के बीच यह 53वां मुकाबला था, जो भी ओपन युग में एक रिकॉर्ड ही है.

खिताबी जीत के बाद सर्बियाई खिलाड़ी ने इस मैच को ग्रैंडस्लेम में अपना सर्वश्रेष्ठ फाइनल मैच करार दिया. उन्होंने कहा, ‘मैंने ग्रैंडस्लेम फाइनल के जितने मैच खेले हैं, उसमें यह सर्वश्रेष्ठ नहीं बल्कि सर्वश्रेष्ठ में से एक है.’ जोकोविच ने अपनी भावनाओं को छुपाते हुए कहा, ‘यह काफी अवास्तविक सा है कि मैं और राफा अब भी इस स्तर पर खेल रहे हैं और अब भी खेल के बड़े खिताबों के लिये प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं और यह शानदार शाम रही.’