कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि अगर आगामी आम चुनाव में उनकी पार्टी को जीत मिली तो देश के हर गरीब को ‘न्यूनतम आय की गारंटी’ दी जाएगी. एनडीटीवी के मुताबिक राहुल गांधी ने यह वादा छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए किया.

कांग्रेस अध्यक्ष आगे कहा, ‘इस ​व्यवस्था से भारत का हर गरीब न्यूनतम आय हासिल कर सकेगा. इसका यह मतलब भी है कि देश में न तो कोई भूखा रहेगा और न ही कोई गरीब होगा.’ राहुल गांधी के मुताबिक यह हमारा (कांग्रेस) का विचार और वादा है. उनका यह भी कहना था, ‘अपनी कल्याणकारी योजनाओं की वजह से कांग्रेस कई दशकों तक केंद्र की सत्ता में रही है. मैं समझता हूं कि नए भारत का निर्माण तब तक नहीं हो सकता जब तक कि देश का एक भी भाई-बहन गरीबी के अभिशाप में फंसा हो.’

कांग्रेस अध्यक्ष ने इस मौके पर राज्य के कुछ किसानों को उनकी कर्जमाफी से संबंधित प्रमाणपत्र भी बांटे. छत्तीसगढ़ में बीते साल दिसंबर में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार का गठन हुआ था. इसके बाद से वहां की राज्य सरकार ने किसानों के करीब 6100 करोड़ रुपये तक के कर्ज माफ किए हैं. इस मौके पर केंद्र की भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर देश को दो हिस्सों में बांटने की कोशिश करने का आरोप भी लगाया. उन्होंने कहा कि इसमें एक तरफ रफाल घोटाला और प्रधानमंत्री के कारोबारी मित्र हैं तो वहीं दूसरी तरफ देश के गरीब किसान हैं.