आज महात्मा गांधी की पुण्यतिथि है और इस मौके पर सोशल मीडिया में उन्हें राजनीति सहित दूसरे क्षेत्रों की दिग्गज हस्तियों से लेकर आम लोगों तक ने श्रद्धांजलि अर्पित की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्वीट है, ‘पूज्य बापू को उनकी पुण्यतिथि पर शत्-शत् नमन. बापू को उनकी पुण्यतिथि पर याद कर रहा हूं. हम उनके दिखाए रास्ते पर चलने और उनके द्वारा स्थापित मूल्यों का पालन करने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता फिर दोहराते हैं.’

इसके साथ ही यहां एक वीडियो भी वायरल हुआ है. इसमें उत्तर प्रदेश के एक हिंदूवादी संगठन – अखिल भारत हिंदू महासभा की राष्ट्रीय सचिव पूजा शकुन पांडे महात्मा गांधी के पुतले को खिलौने वाली पिस्तौल से गोली मारती दिख रही हैं. इसके बाद यहां मौजूद करीब दर्जनभर लोग ‘महात्मा नाथूराम गोडसे, अमर रहे’ का नारा भी लगाते हैं. ट्विटर और फेसबुक यूजर्स ने इस घटना पर हैरानी जताई है और सरकार से इस संगठन के लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने ट्वीट करके पूछा है, ‘... क्या हिंदू महासभा के इन लोगों को देशद्रोही कहा जाएगा या फिर इन पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज होगा?’ ट्विटर हैंडल‏ @ShakuniUncle से इस मामले पर चुटकी ली गई है, ‘इन्होंने पैर छूकर गोली नहीं चलाई, यानी ये इतने बेईमान हैं कि गोडसे के भी सगे नहीं हो पा रहे...’

सोशल मीडिया में इस वीडियो पर आई कुछ और प्रतिक्रियाएं :

संकर्षण ठाकुर | @SankarshanT

महात्मा के धर्मांध हत्यारे नाथूराम गोडसे के उन्मादी वारिसों को न्यू इंडिया में उनका अधिकार मिल गया है. यह साहस चौंकाने वाला है और चेताने वाला भी.


आज का कार्टून :

कीर्तीश भट्ट | @Kirtishbhat


शाहिद सिद्दीकी | @shahid_siddiqui

आज हिंदू महासभा वालों की ये हिम्मत इसलिए है कि इनको पता है कि सरकार उनके विरुद्ध कोई एक्शन नहीं लेगी. उल्टे इन्हें प्रोत्साहित ही किया जाएगा.

सागर | @Sagar4000

हिंदू महासभा के नेताओं ने खुलेआम हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या का प्रदर्शन किया है. इसे हाशिये पर पड़े हिंदू संगठन के बजाय हिंदू आतंकवादी संगठन क्यों न कहा जाए?

शकुनि मामा | @ShakuniUncle

देश इनका आभारी है, ये बताने के लिए कि गांधी अमर हैं.