बजट 2019 : पांच लाख तक की आय वालों को अब कोई टैक्स नहीं देना होगा

केंद्र सरकार ने नौकरी करने वालों के लिए बड़ा एलान किया है. उसने टैक्स छूट की सीमा ढाई लाख से बढ़ा कर पांच लाख कर दी है. संसद में बजट पेश करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पांच लाख तक सालाना आमदनी वालों को अब कोई टैक्स नहीं देना होगा. ( विस्तार से)

बजट 2019 : दाे हेक्टेयर से कम ज़मीन वाले किसानों को सालाना 6,000 रुपए की मदद की घोषणा

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने शुक्रवार को मौज़ूदा कार्यकाल का आख़िरी (अंतरिम) बजट पेश किया. चूंकि दो महीने बाद लोक सभा चुनाव हैं, इसीलिए जैसी उम्मीद की जा रही थी, अंतरिम बजट भी वैसा ही रहा. इसमें सरकार ने किसानों की नाराज़गी दूर करने की ख़ास कोशिश की है. इसके तहत दो हेक्टेयर से कम ज़मीन वाले किसानों को सालाना 6,000 रुपए की वित्तीय मदद देने का ऐलान किया गया है. (विस्तार सेे )

बजट 2019 : असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए 3,000 रुपए की सालाना पेंशन

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के आख़िरी बजट में किसानों की तरह असंगठित क्षेत्र के मज़दूरों का भी ख़ास ख़्याल रखा गया है. उनके लिए ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन’ योजना शुरू की गई है. इसके तहत असंगठित क्षेत्र के 60 साल से ऊपर के मज़दूरों के लिए हर महीने 3,000 रुपए पेंशन का बंदोबस्त किया गया है. (विस्तार से)

नए सीबीआई प्रमुख की नियुक्ति का मसला फिर लटका, चयन समिति की बैठक बेनतीजा खत्म

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के नए प्रमुख को चुनने के लिए उच्चाधिकार प्राप्त चयन समिति ने आज एक बैठक की. लेकिन किसी नतीजे पर पहुंचे बिना ही यह बैठक खत्म करनी पड़ी. सीबीआई का नया मुखिया चुनने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और सुप्रीम कोर्ट के चीफजस्टिस रंजन गोगोई ने 24 जनवरी को भी एक बैठक की थी. (विस्तार से)

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से छेड़छाड़ और हैकिंग के मुद्दे पर विपक्षी दलों ने बैठक की

इसी साल होने वाले आम चुनाव के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के साथ छेड़छाड़ व हैकिंग की आशंकाओं के मद्देनजर विपक्षी दलों ने एक बैठक की है. द हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक ‘सेव द नेशन सेव द डेमोक्रेसी’ नाम से यह बैठक कांग्रेस की अगुवाई में आयोजित हुई है. (विस्तार से)

सोमालिया : अमेरिकी हवाई हमलों में 24 आतंकी ढेर

सोमालिया में अमेरिकी सेना के हवाई हमलों में 24 आतंकियों के मारे जाने की ख़बर है. ये हमले मध्य सोमालिया के हिरान क्षेत्र में किए गए. समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार अमेरिकी सेना की ओर से गुरुवार को जारी बयान में बताया गया कि आतंकी संगठन अल-शबाब के आतंकियों के ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले किए गए. ( विस्तार से)

बेंगलुरु : भारतीय वायु सेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो पायलट शहीद

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में शुक्रवार सुबह भारतीय वायुसेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में विमान में सवार दोनों पायलट शहीद हो गए. ख़बरों के मुताबिक वायुसेना के मिराज़-2000 लड़ाकू विमान ने बेंगलुरु स्थित एचएएल (हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिलटेड) की हवाई पट्‌टी से उड़ान भरी थी. लेकिन उड़ान भरने के लिए कुछ ही समय बाद सुबह करीब 10.30 पर यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया. (विस्तार से)

बेरोजगारी को लेकर एनएसएसओ की रिपोर्ट ‘ड्राफ्ट’ नहीं, बल्कि अंतिम रिपोर्ट है : पीसी मोहनन

नीति आयोग भले ही बेरोजगारी को लेकर नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस (एनएसएसओ) की रिपोर्ट को ‘ड्राफ्ट रिपोर्ट’ बता रहा हो, लेकिन राष्ट्रीय सांख्यिकीय आयोग (एनएससी) के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष पीसी मोहनन ने इसे ‘अंतिम रिपोर्ट’ बताया है. बता दें कि यह रिपोर्ट जारी नहीं किए जाने की वजह से ही पीसी मोहनन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. (विस्तार से)

संपत्ति जब्त होने पर विजय माल्या ने कहा - निष्पक्ष जांच और न्याय कहां है!

शराब कारोबारी विजय माल्या ने खुद पर लगे धोखाधड़ी और मनी लॉन्डरिंग के आरोपों पर सवाल उठाए हैं. स्क्रॉल डॉट इन के मुताबिक विजय माल्या ने एक ट्वीट में लिखा है, ‘हाल ही में डीआरटी रिकवरी अफसर ने भारत में मेरे समूह की 13 हजार करोड़ रुपये कीमत की संपत्तियां जब्त की हैं. ये संपत्तियां भारतीय बैंकों की मदद के उद्देश्य से जब्त की गईं. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में दो आतंकवादियों की मौत

जम्मू-कश्मीर में आज सुरक्षा बलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया. पुलिस ने जानकारी देते हुए कहा कि पुलवामा जिले के दाब्रगाम में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई जिसमें दो अज्ञात आतंकवादी मारे गए. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.