देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स के लिए नए साल की शुरुआत बिक्री के लिहाज़ से कुछ ठीक नहीं रही. ख़बरों के मुताबिक जनवरी-2019 में घरेलू बाज़ार में टाटा मोटर्स की कुल बिक्री 54,915 यूनिट रही जो बीते साल जनवरी की 59,441 यूनिट से करीब आठ फीसदी कम है. यदि सिर्फ कंपनी के यात्री वाहनों की बात करें तो घरेलू बाज़ार में इनकी बिक्री में 11 प्रतिशत की गिरावट दर्ज़ की गई है. बीते साल जनवरी में कंपनी 20,055 यूनिट बेच पाने में सफल रही थी. वहीं इस साल यह आंकड़ा 17,826 पर ही सिमट गया.

पिछले महीने टाटा मोटर्स को व्यवसायिक वाहनों की बिक्री के मामले में भी नुकसान उठाना पड़ा है. इस दौरान कंपनी ने 37,089 वाहन बेचे जो 2018 में 39,386 थे. जनवरी-2019 में टाटा मोटर्स का प्रदर्शन निर्यात के मामले में और भी निराशाजनक रहा है. इस दौरान कंपनी, यात्री और व्यवसायिक वाहनों को मिलाकर कुल 3,270 यूनिट ही देश से बाहर बेच पाई जो पिछले साल की तुलना में 37 फीसदी कम है.

नई बलेनो

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी ने अपनी प्रीमियम हैचबैक बलेनो का फेसलिफ्ट वर्ज़न लॉन्च कर दिया है. बलेनो, मारुति की प्रीमियम फ्लैगशिप ‘नेक्सा’ के तहत बेची जाने वाली प्रमुख कार है. कंपनी ने बलेनो-2019 के लिए दिल्ली में शुरुआती (एक्सशोरूम) कीमत 5.45 लाख रुपए तय की है जो कार के टॉप एंड वेरिएंट के लिए 8.60 लाख रुपए तक जाती है.

मारुति-सुज़ुकी ने बलेनो-2019 में लुक्स से लेकर फीचर्स तक हर मामले में गौरतलब बदलाव किए हैं. यदि इस कार के लुक्स की बात करें तो इसे नया और ज्यादा बोल्ड फ्रंट बंपर दिया गया है जो बड़े सेंट्रल एयर-डैम और दोनों तरफ सी-शेप प्रोफाइल वाले एयर डक्ट्स के साथ आता है. कंपनी ने कार की 3-डी लुक वाली फंट ग्रिल को आगे से ज्यादा चौड़ा बनाते हुए इसे ‘स्माइली’ लुक देने कोशिश की है. इंटीरियर के मामले में मारुति ने नई बलेनो में वही स्मार्टप्ले स्टूडियो लगाया है जो कंपनी की नई पेशकश ‘वैगन-आर 2019’ में देखने को मिला है. एडवांस इंफोटेनमेंट सिस्टम कहे जाने वाला यह स्मार्टप्ले स्टूडियो- एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के अलावा गाने सुनने, समाचार पढ़ने और मौसम की ताज़ा जानकारी के साथ नजदीकी जगहों को लोकेट कर पाने की सुविधा से लैस है. 7-इंच के इस सिस्टम को यूज़र अपने हिसाब से कस्टमाइज़ कर सकता है और यह व्हीकल अलर्ट के द्वारा कार की बाकी जानकारी भी मुहैया कराता है.

तकनीकी तौर पर मारुति-सुज़ुकी ने नई बलेनो में कोई बदलाव नहीं किया है. बलेनो के मौजूदा मॉडल के पेट्रोल वेरिएंट में चार सिलेंडर वाला 1.2-लीटर वीवीटी इंजन मिलता है जो 84 पीएस की अधिकतम पॉवर के साथ 115 एनएम टॉर्क पैदा करता है. वहीं कार के डीज़ल वेरिएंट में चार सिलेंडर वाला 1.3-लीटर क्षमता का डीडीआईएस-190 इंजन दिया जा रहा है जो 75 पीएस की अधिकतम पॉवर के साथ 190 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. कार के पेट्रोल वेरिएंट के साथ कंटिन्युसली वेरिएबल ट्रांसमिशन (सीवीटी) भी उपलब्ध कराया गया है.

मारुति-सुज़ुकी ने बलेनो को अक्टूबर-2015 में लॉन्च किया था जिसके बाद से ही यह कार धमाल मचा रही है. बलेनो की लोकप्रियता इससे समझी जा सकती है कि लॉन्च होने के 38 महीनों में ही पांच लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार कर इस कार ने सेगमेंट में रिकॉर्ड स्थापित किया था. फिलहाल बलेनो बाज़ार में अपने सेगमेंट (ए2+) के 27 प्रतिशत हिस्से को अकेले ही घेरे हुए है, जबकि मुकाबले में ह्युंडई आई-20 और होंडा जैज़ जैसी शानदार कारें मौजूद हैं.

महिंद्रा ने एक्सयूवी-300 से जुड़ी जानकारियां दीं

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी बहुप्रतिक्षित कॉम्पैक एसयूवी ‘एक्सयूवी-300’ से जुड़ी कई जानकारियां उपलब्ध करवाई हैं. महिंद्रा की यह नई गाड़ी उसकी सहयोगी और दक्षिण कोरियाई कंपनी ‘सैंगयोंग’ की एसयूवी ‘टिवोली’ पर आधारित है. अभी तक एक्सयूवी-300 को महिंद्रा ने ‘एस-201’ कोड नाम दिया हुआ था. यह नई एसयूवी कंपनी की एक्सयूवी-500 के नीचे वाले सेगमेंट में बाज़ार में उतारी जाएगी जहां यह मारुति-सुज़ुकी ब्रेज़ा, टाटा नेक्सन, फोर्ड इकोस्पोर्ट और होंडा डब्ल्यूआरवी जैसी गाड़ियों को सीधी टक्कर देगी. जानकारी के मुताबिक महिंद्रा अपनी इस शानदार पेशकश को इसी महीने की चौदह तारीख को बाज़ार में उतार सकती है. यदि आप इस कार को घर लाना चाहते हैं तो नजदीकी शोरूम पर ग्यारह हजार रुपए का टोकन मनी देकर इसकी एडवांस बुकिंग कर सकते हैं.

महिंद्रा अपनी इस नई कॉम्पैक एक्सयूवी को ब्लू, रेड, ऑरेंज, ब्लैक, व्हाइट और सिल्वर कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च करने वाली है. कंपनी का दावा है कि इस कार के साथ दिए जाने वाले कई फीचर्स, सेगमेंट में पहली बार देखने को मिलेंगे. एक्सयूवी-300 के टॉप एंड वेरिएंट के साथ फ्रंट पार्किंग सेंसर, डुअल ज़ोन ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फैक्ट्री फिटेड इलैक्ट्रिक सनरूफ और सात एयरबैग्स जैसे फीचर्स देखने को मिलने वाले हैं.

ख़बरों के मुताबिक एक्सयूवी-300 के टॉप एंड वेरिएंट को माइक्रो हाइब्रिड टेक्नोलॉजी, इनबिल्ट नेविगेशन, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी (एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो), हीटेड ओआरवीएम और कंफर्ट, नॉर्मल व स्पोर्ट मोड्स के साथ स्मार्ट स्टीअरिंग जैसी खूबियों से लैस किया है. सूत्रों के मुताबिक महिंद्रा एक्सयूवी-300 के अलग-अलग वेरिएंट लुक्स के मामले में भी एक दूसरे से कुछ अंतर रखने वाले होंगे. यदि इस कार के बेस डब्ल्यू-4 मॉडल की बात करें तो उसके साथ एलईडी टेल लैंप्स देखने को मिलेंगे. लेकिन इसके 16 इंच के व्हील्स से कवर और ग्रिल पर क्रोम फिनिश नदारद रहने वाली है. वहीं इससे ठीक ऊपर वाले मॉडल डब्ल्यू-6 में उपरोक्त खूबियों के साथ ब्लैक रूफ रेल्स भी मिलेंगे. वहीं इसके टॉप स्पेक मॉडल के साथ प्रोजेक्ट हेडलाइट्स, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स, 17 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील और विंग मिरर इंटीग्रेटेड एलईडी टर्न इंडीकेटर्स दिए जाएंगे.

इस कार में डुअल एयरबैग्स, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रिब्यूशन (ईबीडी) के साथ चार डिस्क ब्रेक्स स्टैंडर्ड तौर पर और इसके टॉप एंड वेरिएंट डब्ल्यू-8 के साथ हिल होल्ड असिस्ट, इलैक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), फ्रंट व रियर फाग लैंप्स और आएसओ फिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स मिलते हैं. इनके अलावा इस वेरिएंट में मल्टीपल कलर इल्युमिनेशन विकल्प के साथ इंस्ट्रुमेंट कॉन्सोल, लेदर सीट्स, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और पुश बटन स्टार्ट जैसी सुविधाएंं भी हैं. क्रूज़ कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल फ्रंट सीट बेल्ट्स, टायर पॉजिशन डिस्प्ले, रिवर्स कैमरा, ऑटो डिमिंग आईआरवीएम, ऑटोमेटिक हैडलैंप्स व वाइपर्स, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल व फोल्डेबल ओआरवीएम और रियर सीट आर्मरेस्ट जैसे फीचर्स भी इसमें मिलते हैं.

परफॉर्मेंस के मामले में इस कार के साथ कंपनी का नया 1.2 लीटर क्षमता वाला टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलता है जो 200 एनएम का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है. इस कार के डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर क्षमता का वही इंजन लगाया गया है जो कुछ महीने पहले लॉन्च हुई कंपनी की ही एमपीवी मराज़ो में देखने को मिलता है. यह इंजन 123 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 300 एनएम का टॉर्क पैदा कर सकता है.