चंदा कोचर और दीपक कोचर के खिलाफ मामला दर्ज करने वाले सीबीआई अधिकारी का तबादला | रविवार, 27 जनवरी 2019

आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन समूह के एमडी वेणुगोपाल धूत के खिलाफ मामला दर्ज करने वाले अधिकारी का तबादला कर दिया गया. एनडीटीवी की एक खबर के मुताबिक सीबीआई की बैंकिंग और सुरक्षा धोखाधड़ी सेल के एसपी सुधांशु धर मिश्रा को रांची भेज दिया गया है. सुधांशु मिश्रा को रांची में आर्थिक अपराध शाखा की कमान सौंपी गई है. खबर के मुताबिक दिल्ली में उनकी जगह विश्वजीत दास को तैनात किया गया है. (विस्तार से)

आईआरसीटीसी घोटाले से जुड़े मामले में लालू प्रसाद यादव को ज़मानत मिली | सोमवार, 28 जनवरी 2019

आईआरसीटीसी (भारतीय खान-पान एवं पर्यटन निगम) घोटाले से जुड़े मामले में लालू प्रसाद यादव को ज़मानत मिल गई. दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने सोमवार को उनकी ज़मानत मंजूर की. विशेष अदालत के जज अरुण भारद्वाज ने लालू प्रसाद को एक लाख रुपए के निजी मुचलका (पर्सनल बॉन्ड) और इतने की ही ज़मानत राशि कोर्ट में जमा कराने आदेश दिया. इसी शर्त पर लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी और पुत्र तेजस्वी यादव की ज़मानत भी मंजूर की गई है. (विस्तार से)

पूर्वोत्तर की 10 पार्टियों ने नागरिकता संशोधन कानून के विरोध का फ़ैसला किया, जेडीयू भी शामिल | मंगलवार, 29 जनवरी 2019

पूर्वोत्तर के 10 राजनीतिक दलों ने संसद में प्रस्तावित नागरिकता संशोधन कानून के विरोध का फ़ैसला किया. बिहार में भारतीय जनता पार्टी के साथ सरकार चला रही जेडीयू (जनता दल-यूनाइटेड) भी इस कानून का विरोध करने वालों में शामिल है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक मंगलवार को असम में पूर्वोत्तर के क्षेत्रीय दलों की बैठक हुई. इसी में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया कि प्रस्तावित नागरिकता संशोधन कानून का विरोध किया जाए. (विस्तार से)

कोबरापोस्ट ने डीएचएफएल पर 31 हजार करोड़ रुपये का घोटाला करने का आरोप लगाया | बुधवार, 30 जनवरी 2019

खोजी पत्रकारिता करने वाले न्यूज पोर्टल कोबरापोस्ट ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्पोरेशन (डीएचएफएल) पर हजारों करोड़ रुपये का घोटाला करने का आरोप लगाया. मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उसने कहा कि डीएचएफएल ने 31,000 करोड़ के ऐसे संदिग्ध लोन इसके प्रमोटरों से जुड़ी इकाइयों को दिए, जिनके लाभार्थी कोई और नहीं वे खुद हैं. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक कोबरापोस्ट का आरोप है कि गैर-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी डीएचएफएल ने फर्जी कंपनियों के जरिए बैंकों से लोन लिए और खुद के लिए आगे बढ़ा दिए. (विस्तार से)

सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर करीब डेढ़ रुपये और बिना-सब्सिडी वाला 30 रुपये सस्ता हुआ | गुरुवार, 31 जनवरी 2019

घरेलू रसोई गैस के सब्सिडी वाले सिलेंडर (एलपीजी) की कीमत में गुरुवार को 1.46 रुपये की कटौती की गई है. जबकि बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम 30 रुपये घटा है. सरकारी पेट्रोलियम ईंधन वितरण कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में बीते दो माह में लगातार तीसरी बार कमी की है. इसकी मुख्य वजह इस ईंधन पर कर का भार कम होना है. पीटीआई के मुताबिक देश की सबसे बड़ी रसोई गैस कंपनी इंडियन ऑयल ने एक बयान में कहा है कि गुरुवार की मध्यरात्रि से दिल्ली में सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के गैस सिलेंडर की कीमत 493.53 रुपये होगी जो अभी 494.99 रुपये है. (विस्तार से)

बजट 2019 : पांच लाख तक की आय वालों को अब कोई टैक्स नहीं देना होगा | शुक्रवार, 01 फरवरी 2019

केंद्र सरकार ने नौकरी करने वालों के लिए बड़ा एलान किया है. उसने टैक्स छूट की सीमा ढाई लाख से बढ़ा कर पांच लाख कर दी है. संसद में बजट पेश करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पांच लाख तक सालाना आमदनी वालों को अब कोई टैक्स नहीं देना होगा. ( विस्तार से)

मल्लिकार्जुन खड़गे ने ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई निदेशक बनाए जाने पर आपत्ति जताई | शनिवार, 02 फरवरी 2019

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने ऋषि कुमार शुक्ला को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) का निदेशक नियुक्त किए जाने पर आपत्ति जताई है. इस बाबत मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक ‘असहमति पत्र’ भी लिखा है. इसमें उन्होंने तर्क दिया है कि ऋषि कुमार शुक्ला के पास भ्रष्टाचार विरोधी जांच का कोई खास तजुर्बा नहीं है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.