तीन फरवरी का दिन भारतीय क्रिकेट के लिए एक और यादगार दिन था. इस दिन भारत ने चौथी बार अंडर-19 का क्रिकेट विश्व कप अपने नाम किया था. 3 फरवरी 2018 को न्यूजीलैंड के बे-ओवल मैदान में खेले गए फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया की तगड़ी टीम को एकतरफा मुकाबले में आठ विकेट से मात दी थी. भारतीय गेंदबाजों ने आस्ट्रेलिया की टीम को 216 रन पर समेटकर बल्लेबाजों के काम को आसान कर दिया और उसके बाद मनजोत कालरा ने 102 रन की शानदार पारी खेलकर अपनी टीम को रिकार्ड चौथी बार विश्व कप की बादशाहत दिला दी.

देश दुनिया के इतिहास में 3 फरवरी की तारीख पर दर्ज महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1815 : पनीर बनाने का पहला कारखाना स्विटजरलैंड में खोला गया.

1971 : चंद्रमा पर तीसरे सफल मानवयुक्त अभियान के दौरान अमेरिका का अंतरिक्ष यान अपोलो 14 चंद्रमा की सतह पर उतरा.

1917 : अमेरिका ने जर्मनी के साथ अपने राजनयिक संबंध तोड़े.

2006 : मिस्र की एक यात्री नौका खराब मौसम के कारण लाल सागर में डूब गई. इस दुर्घटना में 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई.

1959 : अमेरिका में विमान दुर्घटना में रॉक ‘एन’ रोल के तीन सदस्यों की मौत हो गई. इनमें 22 वर्ष का मशहूर गायक बडी होली भी शामिल था.

1986 : पोप ने कलकत्ता में मदर टेरेसा से मुलाकात की और दीन दुखियों की सेवा के लिए उनके द्वारा बनाए गए आश्रम ‘निर्मल हृदय’ का दौरा किया.

1954 : इलाहाबाद में चल रहे प्रयाग कुंभ के दौरान भगदड़ मचने से 500 लोगों की मौत. इस घटना के बाद कुंभ मेले के दौरान की जाने वाली व्यवस्थाओं और मेला प्रारूप में व्यापक बदलाव किए गए ताकि करोड़ों लोगों को संगम तक खींच लाने वाला आस्था का यह पवित्र पर्व सहज और सुरक्षित रहे.

2018 : भारत ने न्यूजीलैंड में आयोजित अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप में रिकार्ड चौथी बार खिताबी विजय दर्ज की.