हरियाणा : बसपा ने इनेलो से गठबंधन तोड़ा

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती ने सोमवार को हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के साथ गठबंधन खत्म करने का फैसला किया है. मायावती ने हरियाणा के इस क्षेत्रीय दल में बिखराव आने के कारण यह फैसला किया है. बसपा की तरफ से जारी एक बयान में यह घोषणा की गई है. इसमें यह भी कहा गया है कि अगर चौटाला परिवार में एकजुटता स्थापित हो जाती है तो बसपा इनेलो के साथ फिर गठबंधन करेगी. (विस्तार से)

चंद्रबाबू नायडू को हम एनडीए में वापस नहीं लेंगे : अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने एक चुनावी रैली के दौरान सोमवार को आंध्र प्रदेश में वहां के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू पर जमकर निशाना साधा. प्रदेश के विजियानगरम में आयोजित इस रैली में उन्होंने कहा, ‘अगले लोकसभा चुनाव के बाद चंद्रबाबू नायडू एक बार फिर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल होने की कोशिश करेंगे. लेकिन अब उनके लिए एनडीए के दरवाजे बंद हो चुके हैं. उन्हें अब इस गठबंधन का हिस्सा नहीं बनाया जाएगा.’ (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : पुलिस और सीबीआई के बीच टकराव के मामले में राज्यपाल ने गृहमंत्री को रिपोर्ट सौंपी

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में रविवार को पुलिस और सीबीआई अधिकारियों के बीच हुए टकराव के बाद बने हालात को लेकर राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. यह जानकारी राजभवन से जुड़े सूत्रों ने दी है. हालांकि अभी रिपोर्ट के ब्यौरे की जानकारी नहीं मिल पाई है. अपनी रिपोर्ट देने के बाद आज सुबह राज्यपाल ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बात भी की है. (विस्तार से)

अन्ना हजारे मरें या जिएं, भाजपा को इसकी कोई परवाह नहीं : राज ठाकरे

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने सोमवार को सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे से मुलाकात की. इस मुलाकात में मनसे प्रमुख ने अन्ना हजारे से अपना अनशन तोड़ने की अपील की. साथ ही उन्होंने उनसे भाजपा को ‘सत्ता से बेदखल’ करने की दिशा में काम करने का आग्रह भी किया. इस मुलाकात के बाद राज ठाकरे ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, ‘अन्ना हजारे मरें या जिएं, भाजपा को इसकी कोई परवाह नहीं है. मैंने अन्ना हजारे से कहा है कि ऐसे लोगों की वजह से वे अपनी जिंदगी दांव पर न लगाएं.’ (विस्तार से)

अल्लाह की मर्ज़ी...बुरा तो लगता है पर ‘एम’ होना गुनाह है : जवीद अहमद

उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक जवीद अहमद विवादों में हैं. ख़बरें हैं कि उन्होंने ख़ुद को सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) प्रमुख न बनाए जाने के बाद सोशल मीडिया पर एक प्रतिक्रिया दी है. इसमें लिखा है, ‘अल्लाह की मर्ज़ी...बुरा तो लगता है पर ‘एम’ होना गुनाह है.’ माना जा रहा है कि उन्होंने इस पद के लिए उन्हें नज़रंदाज़ किए जाने को अपने मुस्लिम होने से जोड़ा है. आईपीएस अफसरों के एक वॉट्सऐप ग्रुप में शनिवार शाम करीब 5:40 बजे मध्य प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई निदेशक बनाए जाने का संदेश आया. इसके बाद 7:02 बजे जवीद अहमद ने इसी ग्रुप में अपनी यह प्रतिक्रिया दी. (विस्तार से)

शारदा चिटफंड मामला : सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई मंगलवार तक टाली

शारदा चिटफंड मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) की याचिका पर सुनवाई मंगलवार तक टाल दी. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगाेई की अध्यक्षता वाली बेंच ने सीबीआई से कहा कि अगली सुनवाई में इस मामले में हलफ़नामा देकर सबूत पेश करें. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा, ‘सीबीआई एक सबूत भी पेश कर दे या ऐसी कोई सामग्री भी जो बताती हो कि पश्चिम बंगाल के आधिकारिक प्रतिष्ठान या कोई पुलिस अधिकारी चिट फंड घोटाले में शामिल रहा है. इसके बाद हम उनसे (पश्चिम बंगाल सरकार) इस तरह पेश आएंगे कि उन्हें अपनी करतूत पर पछतावा होगा.’ (विस्तार से)

वेनेजुएला में सैन्य हस्तक्षेप एक विकल्प : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वेनेजुएला में सैन्य हस्तक्षेप करना एक विकल्प है. वेनेजुएला के सोशलिस्ट नेता निकोलस मादुरो के लिए कहा जा रहा है कि पश्चिमी देश उन पर इस्तीफा देने के लिए दबाव बना रहे हैं. वे विपक्षी नेता व स्वयंभू अंतरिम राष्ट्रपति जुआन गुइदो को सत्ता सौंपना चाहते हैं. डोनाल्ड ट्रंप की ताजा टिप्पणी को इसी से जोड़ कर देखा जा रहा है. (विस्तार से)

बिहार : प्रियंका गांधी वाड्रा के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के खिलाफ कथित तौर पर एक ट्वीट के जरिये अभद्र टिप्पणी करने के आरोप में बिहार पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. इस आरोपित का नाम योगी संजय नाथ है. कटिहार टाउन थाना के एसएचओ रंजन कुमार ने बताया है कि इस मामले में एक सामाजिक कार्यकर्ता शाहीन सैयद ने बिहार की साइबर अपराध जांच इकाई से शिकायत की थी और इस आधार पर नाथ के खिलाफ कार्रवाई की गई है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख को पहले विश्वविद्यालय की सौगात दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र के पहले विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया. लद्दाख विश्वविद्यालय के दायरे में लेह, कारगिल, नुबरा, ज़ंस्कार, द्रास और खल्तसी इलाकों के कॉलेज आएंगे. बीते साल 15 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने लद्दाख विश्वविद्यालय की स्थापना को मंज़ूरी दी थी. इस विश्वविद्यालय का प्रशासनिक दफ्तर लेह और कारगिल में होगा. (विस्तार से)

घोटालेबाजों ने एक लाल डायरी और पेन ड्राइव का जिक्र किया था जिसमें सब राज हैं : प्रकाश जावड़ेकर

केंद्र और पश्चिम बंगाल सरकार में जारी तनातनी के बीच भाजपा ने ममता बनर्जी पर जमकर हमला बोला है. सोमवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कोलकाता में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि जब तृणमूल कांग्रेस के बड़े नेता जेल गए तो ममता बनर्जी ने धरना नहीं दिया लेकिन, पुलिस कमिश्नर के लिए वे धरने पर बैठी हैं. उनका कहना था, ‘पुलिस कमिश्नर के पास ऐसा क्या है जिसे छुपाने के लिए ममता बनर्जी सड़क पर बैठी हैं?’ (विस्तार से)