पांच फरवरी का दिन इतिहास में ब्रिटेन से जुड़ी एक दिलचस्प घटना से जुड़ा है. दरअसल 1953 में पांच फरवरी के दिन ब्रिटेन में मिठाई पर सालों से लगे नियंत्रित वितरण को खत्म कर दिया गया जिसके बाद बच्चों ने जी भर मिठाइयां खाईं. बच्चों के साथ ही यह मिठाई बनाने वाली कंपनियों के लिए भी खुशी का मौका था.

ब्रिटेन में कई उत्पादों के वितरण को जनवरी 1940 में सीमित कर दिया गया था. वस्त्रों, फर्नीचर और पेट्रोल पर लगा नियंत्रण तो 1948 के बाद से धीरे-धीरे समाप्त होने लगा, लेकिन इसे पूरी तरह समाप्त होने में कई साल लग गए. वहीं, पांच जनवरी, 1953 के दिन जब सरकार ने एलान किया कि मिठाइयों को लेकर नियंत्रित वितरण खत्म कर दिया गया है तो बच्चे अपनी गुल्ल्कों से पैसे निकालकर मिठाई की दुकानों की तरफ दौड़ पड़े और टॉफी, चाकलेट से लेकर तमाम मिठाइयों का लुत्फ लिया.

देश-दुनिया में पांच फरवरी की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1937: चार्ली चैप्लिन के अभिनय से सजी पहली टॉकी (बोलने वाली) फिल्म ‘मॉडर्न टाइम्स’ को रिलीज किया गया.

1953 : ब्रिटेन में चीनी और इससे बने उत्पादों के सीमित वितरण का नियम समाप्त.

1971 : अपोलो 14 चांद की सतह पर उतरा. इस उड़ान के दौरान कई तरह की तकनीकी खराबियां आईं.

1985 : पुर्तगाल के विश्व प्रसिद्ध फुटबाल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म. बहुत कम लोगों को पता है कि रोनाल्डो का पुरा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सांतोस अवीरो है.

2008 : महर्षि महेश योगी का निधन. उन्हें भारत के प्रमुख आध्यात्मिक और धार्मिक नेताओं में शुमार किया जाता है.

2013 : बांग्लादेश में एक न्यायाधिकरण ने एक कट्टरपंथी विपक्षी दल के शीर्ष सदस्य अब्दुल कादर मौला को 1971 में पाकिस्तान से आजादी की लड़ाई के दौरान युद्ध अपराधों के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई.