मध्य प्रदेश : गोवंश की हत्या के तीन आरोपितों पर रासुका लगाया गया

मध्य प्रदेश में गोवंश की हत्या के तीन आरोपितों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत मामला दर्ज किया गया है. इसे प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद गोवंश को लेकर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई बताया जा रहा है. पीटीआई के मुताबिक मामला मध्य प्रदेश के खंडवा जिले का है. यहां तीन लोगों पर चोरी के गोवंश की कथित रूप से हत्या करने का आरोप है. क्षेत्र के थाना प्रभारी मोहन सिंह सिंगोरे ने बताया कि घटना के तीन आरोपितों को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है. (विस्तार से)

संसदीय समिति ने ‘नागरिकों के अधिकार’ के मुद्दे पर ट्विटर के अधिकारियों को तलब किया

सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर की भारतीय इकाई ट्विटर इंडिया को एक संसदीय समिति ने तलब किया है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सूचना-तकनीकी मामलों की संसदीय समिति ट्विटर इंडिया से इसके यूज़र्स के अधिकारों की रक्षा और अन्य दूसरे मुद्दों पर चर्चा करना चाहती है. इस चर्चा के लिए समिति ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना तकनीकी मंत्रालय के अधिकारियों को भी बुलाया है. सभी संबंधित पक्षों के बीच यह बैठक 11 फरवरी को होगी. (विस्तार से)

टी-20 सीरीज़ : न्यूजीलैंड ने भारत को 80 रन से हराया

भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है. न्यूजीलैंड के वेलिंग्टन में खेले गए इस मुकाबले में मेजबान टीम ने 80 रन से शानदार जीत दर्ज की. टी-20 मुकाबलों के फॉर्मेट में रनों के लिहाज से भारत की यह अब तक की सबसे बड़ी हार है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस भेजकर प्रशांत भूषण से ज़वाब-तलब किया

सुप्रीम कोर्ट ने अदालत की अवमानना से जुड़े मामले में नोटिस भेजकर वरिष्ठ अधिवक्ता और सामाजिक कार्यकर्ता प्रशांत भूषण से ज़वाब-तलब किया है. केंद्र सरकार और अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने एक याचिका दायर की है. इसमें प्रशांत भूषण पर आरोप लगाया है कि उन्होंने सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) के अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव की नियुक्ति पर सवाल उठाकर अदालत की अवमानना की है. सवाल भी तब उठाए गए जब नागेश्वर राव की नियुक्ति का मसला अदालत में विचाराधीन था. (विस्तार से)

मुंबई : कांग्रेस के अंदरूनी झगड़े से मिलिंद देवड़ा नाराज़, कहा- अगला चुनाव शायद न लडूं

कांग्रेस के लिए मुंबई से थोड़ी चिंताजनक ख़बर आई है. बताया जाता है कि दक्षिण मुंबई सीट से कांग्रेस के लोक सभा सदस्य रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा इस वक़्त नाराज़ हैं. उन्होंने एक समाचार चैनल को दिए साक्षात्कार में अपनी नाराज़गी खुलकर जताई भी है. साथ ही यह भी कहा है कि हो सकता है वे अगला लोक सभा चुनाव न लड़ें. (विस्तार से)

कोलकाता के पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से पूछताछ के लिए सीबीआई ने पांच सदस्यों की टीम बनाई

सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) ने कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से पूछताछ की तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए पांच सदस्यों की टीम बनाई गई है. हालांकि अभी पूछताछ की तारीख़ तय नहीं की गई है. राजीव कुमार से पूछताछ करने वाली टीम की अगुवाई सीबीआई के डीएसपी (उपपुलिस अधीक्षक) रैंक के अधिकारी तथागत बर्धन को सौंपी गई है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में सीबीआई को शारदा चिटफंड घोटाले के बाबत पूछताछ करनी है. (विस्तार से)

किम जोंग उन के साथ 27-28 फरवरी को वियतनाम में मुलाकात होगी : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनके और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच दूसरी मुलाकात इस महीने के अंत में वियतनाम में होगी. अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वे वियतनाम में दूसरी शिखर वार्ता के लिए 27-28 फरवरी को किम जोंग उन से मिलेंगे. इससे पहले पिछले साल सिंगापुर में इन दोनों नेताओं की पहली मुलाकात हुई थी. (विस्तार से)

भारत ने जीसैट-31 उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया

भारत ने बुधवार तड़के अपने उपग्रह जीसैट-31 सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया. फ्रांस के फ्रेंचगुयाना स्थित प्रक्षेपण स्थल से यह प्रक्षेपण किया गया. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी एरियनस्पेस के रॉकेट से उपग्रह अंतरिक्ष में भेजा गया. इसमें 42 मिनट का समय लगा. प्रक्षेपण के बाद भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी- इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र) के एसडीएससी (सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र) के निदेशक एस पांडियन ने कहा, ‘इस उपग्रह का सफल प्रक्षेपण मेरे लिए बड़ी खुशी का पल है. (विस्तार से)

पोप फ्रांसिस ने पादरियों द्वारा ननों का यौन उत्पीड़न किए जाने की बात स्वीकार की

पोप फ्रांसिस ने स्वीकार किया है कि कैथोलिक चर्च में पादरियों और बिशप ने ननों का यौन उत्पीड़न किया है. मंगलवार को वे अपने संयुक्त अरब अमीरात दौरे लौट रहे थे. पीटीआई के मुताबिक हवाई यात्रा के दौरान इस मुद्दे पर एक पत्रकार के सवाल करने पर पोप फ्रांसिस ने कहा, ‘कुछ ऐसे पादरी और बिशप हैं, जिन्होंने ऐसा किया है.’ (विस्तार से)

मायावती ट्विटर पर आईं

बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती अब आधिकारिक तौर पर सोशल मीडिया जेनरेशन का हिस्सा बन गई हैं. उन्होंने @SushriMayawati नाम के ट्विटर हैंडल से ट्विटर अकाउंट शुरू किया है. बसपा महासचिव सतीश मिश्रा ने पीटीआई-भाषा से बातचीत में इसकी पुष्टि की है. बसपा कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि मायावती ने पहली बार ट्विटर के माध्यम से लोगों और मीडिया से संवाद करने का फैसला किया है. (विस्तार से)