आरबीआई ने रेपो दर 0.25 प्रतिशत घटा कर 6.25 प्रतिशत की

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो दर 0.25 प्रतिशत घटाकर 6.25 प्रतिशत की है. आज मौद्रिक नीति समिति की बैठक में चार सदस्यों ने नीतिगत दर में कटौती के पक्ष में, जबकि दो सदस्यों ने इसके खिलाफ अपना मत दिया. इस फैसले के बाद लोन सस्ते होने की उम्मीद जताई जा रही है. लिए हुए लोन की ईएमआई भी कम हो सकती है. ( विस्तार से )

अमेरिका में चीन के छात्र को एक साल कैद की सजा

अमेरिका में चीन के एक 20 वर्षीय छात्र को एक साल कैद की सजा सुनाई गई है. इस छात्र पर यह आरोप सिद्ध हुआ है कि उसने फ्लोरिडा में स्थित एक प्रमुख अमेरिकी रक्षा प्रतिष्ठान की अवैध रूप से तस्वीरें लीं. ( विस्तार से )

सवर्ण आरक्षण एससी, एसटी और ओबीसी के संवैधानिक अधिकारों पर घातक हमला है : लालू प्रसाद यादव

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए हाल में लागू दस प्रतिशत आरक्षण की कड़ी निंदा की है. एक ट्वीट में उन्होंने लिखा कि यह आरक्षण एससी, एसटी और ओबीसी के संवैधानिक अधिकारों पर बहुत घातक हमला है. लालू प्रसाद यादव का कहना था, ‘यह जाति आधारित आरक्षण को खत्म करने की दिशा में पहला कदम है. ( विस्तार से )

ममता बनर्जी के साथ धरने पर बैठने वाले पुलिसकर्मियों के मेडल वापस लिए जा सकते हैं

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल सरकार से राज्य के पांच पुलिसकर्मियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के लिए कहा है. ये वही पुलिसकर्मी हैं जिन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के धरने पर बैठने के दौरान उनका साथ दिया था. एनडीटीवी के मुताबिक अखिल भारतीय सेवा नियमों के मुताबिक इस आधार पर इन पुलिसकर्मियों से इनके मेडल वापस लिए जा सकते हैं. ( विस्तार से )

मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामला : सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार को फटकारा, कहा- बच्चों को तो बख्श दो!

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार के मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन उत्पीड़न मामले को दिल्ली की एक अदालत में स्थानांतरित करने का आदेश दिया है. देश की शीर्ष अदालत के मुताबिक उसने यह फैसला ‘स्वतंत्र और निष्पक्ष’ सुनवाई सुनिश्चित करने के लिए किया है. अब तक यह मामला बिहार की सीबीआई अदालत में चल रहा था. (विस्तार से )

नरेंद्र मोदी एक डरपोक इंसान हैं : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखी टिप्पणी की है. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री को एक ‘डरपोक इंसान’ बताया है. इसके साथ ही उन्होंने नरेंद्र मोदी को रफाल विमान सौदे, राष्ट्रीय सुरक्षा, अर्थव्यवस्था सहित कई अन्य मुद्दों पर दस मिनट सीधी बहस करने चुनौती भी दी है. ( विस्तार से )

कर्नाटक : विधानसभा के बजट सत्र के दौरान पहले ही दिन सदन से कांग्रेस के चार विधायक नदारद

कर्नाटक में राजनीतिक पेंच अब भी फंसा हुआ है. ख़ास तौर पर कांग्रेस विधायकों की बग़ावत की आशंका अभी ख़त्म होती नहीं दिख रही है. इसका संकेत राज्य विधानसभा के बजट सत्र के पहले ही दिन मिला, जब कांग्रेस के चार विधायक सदन से नदारद रहे. (विस्तार से)

दिल्ली-एनसीआर : भारी बारिश और ओलावृष्टि के चलते 18 उड़ानों के मार्ग बदले गए

गुरुवार की शाम दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश हुई. इसके साथ ही नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद जैसे राजधानी से सटे शहरों में ओले भी गिरे. एनडीटीवी के मुताबिकअचानक खराब हुए मौसम का सीधा असर विमानन सेवाओं पर भी देखने को मिला. (विस्तार से )

सीबीआई राजीव कुमार से नौ फरवरी को पूछताछ करेगी

शारदा चिटफंड मामले में सीबीआई ने कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से पूछताछ की तारीख तय कर ली है. यह पूछताछ नौ फरवरी को शिलांग में होगी. सीबीआई और पश्चिम बंगाल पुलिस के बीच टकराव के बाद सुप्रीम कोर्ट ने ही पूछताछ के लिए शिलांग का चयन किया था. शीर्ष अदालत ने ये भी निर्देश दिया था कि राजीव कुमार को गिरफ्तार न किया जाए. (विस्तार से)

2018 धरती का चौथा सबसे गरम साल रहा : नासा

साल 2018 धरती का चौथा सबसे गरम साल रहा है. नासा और नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) ने गुरूवार को अपने विश्लेषणों के हवाले से यह जानकारी दी है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़े.