राजस्थान में गुर्जरों का आरक्षण आंदोलन फिर शुरू, सरकार ने वार्ता के लिए समिति बनाई

राजस्थान में गुर्जरों ने आरक्षण की अपनी मांग को लेकर शुक्रवार को फिर से अपना आंदोलन शुरू कर दिया. गुर्जर नेता किरौड़ी सिंह बैंसला शुक्रवार शाम अपने समर्थकों के साथ सवाई माधोपुर में रेलपटरी पर बैठ गए. इससे सवाई माधोपुर बयाना खंड पर कुछ रेलगाड़ियां प्रभावित हुई हैं. (विस्तार से)

रफाल विवाद : राहुल गांधी ने फ्रांस से समानांतर बातचीत को लेकर नरेंद्र मोदी से जवाब मांगा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रफाल मामले को लेकर आज एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. उन्होंने आरोप लगाया कि इस विमान सौदे को लेकर नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के साथ समानांतर बातचीत की थी जिस पर उन्हें जवाब देना चाहिए. (विस्तार से)

मायावती को मूर्तियों पर खर्च किया पैसा वापस करना होगा : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती के लिए कहा है कि उन्हें अपनी और हाथियों की मूर्तियों पर लगे जनता के पैसे को वापस करना होगा. हालांकि पीठ ने यह स्पष्ट किया कि यह अभी संभावित विचार है, क्योंकि मामले की सुनवाई में कुछ वक्त लगेगा. (विस्तार से)

कर्नाटक : एचडी कुमारस्वामी ने कांग्रेस के तीन संभावित बाग़ियों को अहम नियुक्तियां दीं

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कांग्रेस के तीन संभावित बाग़ी विधायकाें को अहम पदों पर नियुक्त किया है. यह नियुक्तियां इस मंशा से की गईं ताकि विधानसभा में बजट पेश करने और उसे पारित कराने में सरकार को किसी तरह की दिक्क़त या असहज स्थिति का सामना न करना पड़े. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट हरेन पंड्या हत्याकांड की जांच से संबंधित याचिका पर 12 फरवरी को सुनवाई करेगा

सुप्रीम कोर्ट गुजरात के गृह मंत्री रहे हरेन पंड्या की हत्या की नए सिरे से जांच को लेकर दाखिल याचिका पर 12 फरवरी को सुनवाई के करेगा. यह याचिका एक गैर-सरकारी संगठन सेंटर फॉर पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन (सीपीआईएल) की तरफ से दाखिल की गई है. इसमें कहा गया है कि हाल ही में हरेन पंड्या हत्याकांड से जुड़ी कुछ नई जानकारियां सामने आई हैं और इनको लेकर सीबीआई ने कोई जांच नहीं की थी. (विस्तार से)

उत्तराखंड : जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत हो गई है. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक कुछ खबरों में मरने वालों की संख्या 14 भी बताई गई है. शुक्रवार को हुई इस घटना को लेकर उत्तराखंड के आबकारी मंत्री प्रकाश पंत ने कहा है कि इस मामले की न्यायिक जांच के आदेश दे दिए गए हैं. ( विस्तार से)

दिल्ली हाई कोर्ट ने नेटफ्लिक्स और अमेजॉन प्राइम पर पाबंदी से जुड़ी याचिका खारिज की

दिल्ली हाई कोर्ट ने ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जैसे नेटफ्लिक्स और अमेजॉन प्राइम पर पाबंदी लगाने से जुड़ी एक जनहित याचिका खारिज कर दी है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन और जस्टिस वीके राव की बेंच ने यह कहते हुए याचिका खारिज की है कि इन प्लेटफॉर्म पर पाबंदी का आधार जनहित नहीं हो सकता. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : हिमस्खलन के चलते सात पुलिसकर्मियों की मौत

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में हिमस्खलन के चलते सात पुलिसकर्मियों की मौत हो गयी है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक कुलगाम में चौबीस घंटे चले बचाव कार्य के बाद सात पुलिसकर्मियों के शव बरामद हुए हैं. इसके अलावा दो पुलिसकर्मियों को सुरक्षित बचा लिया गया है, जबकि एक अभी भी लापता है. (विस्तार से)

मुजफ्फरनगर दंगा : दो युवकों की हत्या करने वाले सात दोषियों को उम्रकैद

उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर की एक स्थानीय अदालत ने साल 2013 में दो युवकों की हत्या के एक मामले के सात दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई है. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक इसी गुरुवार को इस अदालत ने मामले के सातों आरोपितों को दोषी करार दिया था. ( विस्तार से)

अमेरिका दो मिसाइल डिफेंस सिस्टम भारत को बेचेगा

अमेरिका दो अतिआधुनिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम भारत को बेचने पर राज़ी हुआ है. दो बोइंग-777 विमानों पर ये मिसाइल डिफेंस सिस्टम लगाए जाएंगे. इनकी लागत 19 करोड़ डॉलर (13.51 अरब रुपए लगभग) बताई जा रही है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़े.