रफाल सौदे को लेकर केंद्र और विपक्ष के ताजा घमासान की खबर आज सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है. एक अखबार की रिपोर्ट का हवाला देकर कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि रक्षा मंत्रालय इस सौदे में प्रधानमंत्री कार्यालय के दखल से खुश नहीं था. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जवाब देने को कहा है. इस पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री कार्यालय किसी मामले में हुई प्रगति के बारे में जानना चाहता है तो इसे दखल नहीं कहा जाना चाहिए.

इसके अलावा कई अखबारों ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हमले को भी प्रमुख खबरों में शामिल किया है. राज्य के जलपाईगुड़ी में एक रैली में नरेंद्र मोदी ने आरोप लगाया कि ममता बनर्जी चिट फंड घोटाले करने वालों को बचा रही हैं. इसके अलावा तीन टी20 मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में भारत की न्यूजीलैंड पर सात विकेट से जीत भी अखबारों की सुर्खियों में शामिल है. इसके साथ ही यह सीरीज एक-एक से बराबर हो गई है.

एम नागेश्वर राव से ‘जुड़ी’ कंपनी पर पश्चिम बंगाल पुलिस के छापे

पश्चिम बंगाल पुलिस ने सीबीआई के पूर्व अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव से कथित रूप से जुड़ी कंपनी के दो ठिकानों पर छापे मारे हैं. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक यह छापामारी कोलकाता में हुई. पुलिस ने कुछ लैपटॉप और दस्तावेज जब्त किए. इसके बाद एम नागेश्वर ने एक बयान जारी किया. इसमें कहा गया कि इस कंपनी को लेकर उन पर जो आरोप लगाए जा रहे हैं वे गलत हैं. पश्चिम बंगाल पुलिस और सीबीआई के बीच का टकराव कुछ दिनों से सुर्खियों में है. आज सीबीआई को एक चिटफंड घोटाले के सिलसिले में कोलकाता के पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से शिलांग में पूछताछ करनी है.

कामगार पेंशन योजना 40 साल से ऊपर वालों के लिए नहीं

मोदी सरकार की नई कामगार पेंशन योजना उनके लिए नहीं है जिनकी उम्र 40 साल से ज्यादा हो चुकी है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक शुक्रवार को जारी इस योजना से संबंधित अधिसूचना में यह साफ किया गया है. इसके अलावा बच्चों को इस योजना में नॉमिनी नहीं बनाया जा सकता. हाल में अंतरिम बजट में इस योजना का ऐलान किया गया था. इसमें असंगठित क्षेत्र में काम कर रहा, 15 हजार से कम तनख्वाह पाने वाला और कम से कम 18 साल का कोई भी व्यक्ति दाखिल हो सकता है. तब उसे हर महीने 55 रु देने होंगे जबकि 40 साल की उम्र में इस योजना में पंजीकरण कराने वाले के लिए यह आंकड़ा 200 होगा. रिटायर होने के बाद उसे हर महीने तीन हजार रु पेंशन मिलेगी.

लद्दाख अलग डिविजन बना

जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन ने शुक्रवार को एक अहम फैसला लेते हुए लद्दाख को एक अलग डिविजन बना दिया है. अब तक यह कश्‍मीर डिविजन के अंतर्गत आता था. अब यहां के लिए अलग डिविजनल कमिश्‍नर और इंस्‍पेक्‍टर जनरल ऑफ पुलिस की तैनाती होगी. इस तरह राज्‍य में अब तीन डिविजन - जम्‍मू, कश्‍मीर और लद्दाख - हो गए हैं. द स्टेट्समैन के मुताबिक लद्दाख डिविजन में दो जिले होंगे - लेह और कारगिल. इसका मुख्‍यालय लेह में रहेगा. माना जा रहा है कि इसके बाद विकास योजनाओं का लाभ इस इलाके तक और भी प्रभावी तरीके से पहुंचाया जा सकेगा.

स्टेट बैंक ने होम लोन पर ब्याज दरें घटाईं

स्टेट बैंक ने होम लोन की ब्याज दरें घटा दी हैं. द ट्रिब्यून के मुताबिक उसने इनमें 30 लाख के लोन पर पांच बेसिस पॉइंट्स की कटौती की है. देश के सबसे बड़े बैंक ने यह कदम रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में कटौती के ऐलान के एक दिन बाद उठाया. केंद्रीय बैंक ने रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट्स की कटौती का ऐलान किया था. रेपो रेट ब्याज की वह दर होती है जो रिजर्व बैंक बैंकों को दिए जाने वाले पैसे पर वसूलता है. इसके बाद से ही संभावना जताई जा रही थी कि होम लोन सस्ता हो सकता है.

जेफ बेजॉस ने अमेरिकी टेबलॉयड के मालिक पर ब्लैकमेलिंग का आरोप लगाया

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और एमेजॉन के मालिक जेफ बेजॉस ने नए एक टेबलॉयड के मालिक पर ब्लैकमेल का आरोप लगाया है. द टेलीग्राफ के मुताबिक नेशनल इन्क्वायरर नाम के इस चर्चित टेबलॉयड ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी जिसमें दावा किया गया था कि जेफ बेजॉस अपनी पत्नी को धोखा दे रहे थे. यह रिपोर्ट बेजॉस के तलाक की घोषणा के एक दिन बाद ही आई थी. उनके मुताबिक अखबार की तरफ से उन्हें धमकी दी गई कि अगर उन्होंने इस रिपोर्ट के राजनीति से प्रेरित होने के अपने आरोप वापस नहीं लिए तो उनकी कुछ निजी तस्वीरें लीक कर दी जाएंगी. यह अखबार अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दोस्त रहे डेविड पेकर का है.