नए साल की शुरुआत देश के ऑटो सेक्टर के लिए खासी नुकसानदायक साबित हुई है. सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक जनवरी-2019 में सभी श्रेणियों के वाहनों की बिक्री में 4.86 प्रतिशत की बड़ी गिरावट दर्ज़ की गई है. इस दौरान कुल 20,19,331 वाहन बिक पाए जबकि पिछले साल इस महीने 21,18,465 वाहनों की बिक्री दर्ज़ की गई थी.

इन आंकड़ों के मुताबिक पिछले महीने घरेलू बाज़ार में यात्री वाहनों की बिक्री 1.87 प्रतिशत तक गिर गई. इस जनवरी, सेगमेंट में कुल 2,80,125 वाहन बिके थे, जबकि पिछले साल यह संख्या 2,85,467 यूनिट थी. सिआम के आंकड़े बताते हैं कि इस जनवरी में देश में कारों की बिक्री 1,79,389 यूनिट पर ही सिमट गई जो कि पिछले साल जनवरी की 1,84,264 यूनिट की तुलना में 2.65 प्रतिशत कम है.

यदि दो पहिया सेगमेंट की बात करें तो वहां भी साल की शुरुआत में 5.18 प्रतिशत की बड़ी गिरावट देखने को मिली. इस महीने इस सेगमेंट में 15,97,572 वाहन बिके थे, जबकि पिछले साल इस सेगमेंट की कुल बिक्री 16,84,761 दर्ज़ हुई थी. इनमें भी सिर्फ मोटरसाइकलों की बात करें तो पिछले महीने में देशभर में कुल 10,27,810 बाइकें ही बिक पाई थीं जो कि पिछले साल बिकी 10,54,757 यूनिट से 2.55 फीसदी कम रहीं.

हालांकि, वाणिज्यिक वाहनों के मामले में बाज़ार को थोड़ी राहत ज़रूर मिली. इस जनवरी में सेगमेंट में 87,591 वाहन बेचे गए जो पिछली जनवरी की की तुलना में 2.21 प्रतिशत ज्यादा है.

होंडा की पहली 300 सीसी क्षमता की बाइक लॉन्च

जापान की दो-पहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा की भारतीय इकाई ने इस सप्ताह ‘सीबी300आर’ लॉन्च कर दी है. देश के बाज़ार में यह होंडा की पहली 300 सीसी क्षमता की मोटरसाइकल है. जानकारी के मुताबिक होंडा इस एंट्री लेवल परफॉर्मेंस बाइक को अपनी प्रीमियम फ्लैगशिप चेन ‘विंग वर्ल्ड’ के तहत बेचेगी. कंपनी ने अपनी इस बेहतरीन मोटरसाइकल के लिए एक्सशोरूम कीमत 2.41 लाख रुपए तय की है.

लुक्स के मामले में कंपनी ने नई सीबी300आर को मॉडर्न अंडरपिनिंग के साथ रेट्रो लुक दिया है. वहीं इस बाइक की स्टाइलिंग कंपनी की निओ स्पोर्ट्स कैफे डिज़ायन थीम पर आधारित है जिसकी वजह से यह बाइक बेबी सीबी1000आर जैसी दिखती है. ट्यूबलर स्टील फ्रेम पर बनाए जाने के कारण इस बाइक का वजन 143 किलो ही है जो कि सेगमेंट के लिहाज़ से खासा कम है.

होंडा सीबी300आर को फुल एलईडी लाइट्स और एलसीडी इंस्ट्रुमेंट कंसोल दिया गया है, वहीं बेहतर ब्रेकिंग के लिए बाइक में डुअल डिस्क ब्रेक के साथ एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) भी दिया गया है. बाइक के अगले हिस्से में 41एमएम के यूएसडी फोर्क्स और पिछले हिस्से में 7-स्टेप प्री-लोड अडजस्टेबल मोनोशॉक सस्पेंशन मिलते हैं. इस बाइक में गियर शिफ्ट वॉर्निंग लाइट्स और पीक होल्ड फंक्शन जैसे फीचर्स भी देखने को मिलते हैं.

परफॉर्मेंस के हिसाब से होंडा ने सीबी300आर में 286सीसी का लिक्विड-कूल्ड, डीओएचसी, सिंगल-सिलेंडर इंजन लगाया है जो 30 बीएचपी की अधिकतम पावर के साथ 27.4 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. कंपनी ने इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया है. गौरतलब है कि मौजूदा दौर में भारतीय बाज़ार में हैवी परफॉर्मेंस बाइक्स का बाज़ार तेजी से उठ रहा है. चूंकि 300 सीसी क्षमता वाली बाइकें बजट में आने के साथ ठीक-ठाक रोमांच देने में सक्षम हैं इसलिए इनके प्रति युवाओं में जबरदस्त क्रेज़ देखने को मिल रहा है. फिलहाल भारत में इस सेगमेंट में टीवीएस अपाचे आरआर 310, बीएमडब्ल्यू जी 310 आर, केटीएम 390 ड्यूक और कावासाकी निंजा जैसी कई प्रमुख बाइक्स शामिल हैं.

लैंबॉर्ग़िनी हुराकन ईवो बाज़ार में

इटैलियन कंपनी लैंबॉर्गिनी की भारतीय इकाई ने अपनी लोकप्रिय कार हुराकन का दमदार वर्ज़न ‘ईवो’ लॉन्च कर दिया है. दुनियाभर में लैंबॉर्गिनी को लग्ज़री स्पोर्ट्स कारें बनाने के लिए पहचाना जाता है. हुराकन के इस नए अवतार में उसके मौजूदा मॉडल के मुकाबले कई कॉस्मैटिक और फीचर्स अपडेट के सथ पेश किया है. लैंबॉर्गिनी ने हुराकन ईवो में ‘लैंबॉर्गिनी डायनामिका विएकोलो इंटेग्राटा’ नाम के बिल्कुल नए चेसी कंट्रोल सिस्टम का इस्तेमाल किया है. साथ ही जबरदस्त तेज़ रफ्तार पर भी संतुलन बनाए रखने के लिए कार के एयरोडानामिक्स पर भी काफी काम किया गया है.

चूंकि यह एक बेहतरीन स्पोर्ट्स कार है इसलिए सबसे पहले इसकी परफॉर्मेंस की ही बात करते हैं. कंपनी ने इस सुपरकार को 5.2-लीटर क्षमता वाले वी10 इंजन से लैस किया है, जो पहले से 28 बीएचपी ज्यादा यानी कुल 631 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 600 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न कर सकता है. जबरदस्त रफ़्तार वाली ये कार महज़ 2.9 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेने में सक्षम है, वहीं 0-200 किमी/घंटा की स्पीड पर आने में इसे सिर्फ 9 सेकंड का समय लगता है. हुराकन ईवो की अधिकतम रफ़्तार 323.5 किमी/घंटा है.

लुक्स के मामले में लैंबॉर्गिनी में दोनों तरफ लगे नए बंपर और रियर लायसेंस प्लेट के दोनों तरफ एग्ज़्हॉस्ट पाइप्स वाला बड़े आकार का डिफ्यूज़र इसे नया फील देते हैं. साथ ही कार के डाउनफोर्स को बेहतर बनाने के लिए पैना डकटेल स्पॉइलर भी लगाया गया है. लैंबॉर्गिनी हुराकन ईवो अंदर से फिलहाल बिक रही कार से मिलती-जुलती नज़र आती है. लेकिन एप्पल कारप्ले के साथ ज़्यादा इंटरनल स्टोरेज क्षमता वाली नई 8.4-इंच की टचस्क्रीन यूनिट इसके केबिन को फ्रेश अपील देती है. लैंबॉर्ग़िनी ने नई हुराकन ईवो की ड्राइव क्वालिटी और सड़क पर इसकी पकड़ बेहतर करने के लिए कार में तकनीकी रूप से काफी बदलाव किए हैं. भारत में 3.73 करोड़ रुपए की एक्सशोरूम कीमत के साथ यह कार ऑडी आर8 वी10 प्लस और फेरारी 488 जीटीबी को टक्कर दे सकती है.