यमन सरकार और हूती विद्रोहियों के बीच लाल सागर में पानी के जहाज पर बातचीत शुरू हुई | रविवार, 03 फरवरी 2019

यमन में संघर्ष विराम पर सहमति बनाने के लिए सरकार और हूती विद्रोहियों के बीच लाल सागर में एक जहाज में वार्ता की शुरूआत हुई. एक सरकारी अधिकारी ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर एएफपी को बताया कि नीदरलैंड के सेवानिवृत्त जनरल पैट्रिक कैम्माएर्ट की अध्यक्षता में हुदैदा शहर के तट पर संयुक्त राष्ट्र के जहाज में वार्ता शुरू हुई. (विस्तार से)

वेनेजुएला में सैन्य हस्तक्षेप एक विकल्प : डोनाल्ड ट्रंप | सोमवार, 04 फरवरी 2019

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वेनेजुएला में सैन्य हस्तक्षेप करना एक विकल्प है. वेनेजुएला के सोशलिस्ट नेता निकोलस मादुरो के लिए कहा जा रहा है कि पश्चिमी देश उन पर इस्तीफा देने के लिए दबाव बना रहे हैं. वे विपक्षी नेता व स्वयंभू अंतरिम राष्ट्रपति जुआन गुइदो को सत्ता सौंपना चाहते हैं. डोनाल्ड ट्रंप की ताजा टिप्पणी को इसी से जोड़ कर देखा जा रहा है. (विस्तार से)

आर्थिक रूप से बेहाल पाकिस्तान की सरकार अब हज सब्सिडी बंद कर पैसे बचाएगी | मंगलवार, 05 फरवरी 2019

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अब हज सब्सिडी खत्म कर पैसे बचाने का निर्णय लिया है. बताया जाता है कि आर्थिक रूप से बेहाल पाकिस्तान को इससे 450 करोड़ रुपये का फायदा होगा. पीटीआई के मुताबिक मंगलवार को पाकिस्तान के धार्मिक एवं आपसी सौहार्द मामलों के मंत्री नूरुल हक कादरी ने मीडिया को यह जानकारी दी. (विस्तार से)

किम जोंग उन के साथ 27-28 फरवरी को वियतनाम में मुलाकात होगी : डोनाल्ड ट्रंप | बुधवार, 06 फरवरी 2019

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनके और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच दूसरी मुलाकात इस महीने के अंत में वियतनाम में होगी. अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वे वियतनाम में दूसरी शिखर वार्ता के लिए 27-28 फरवरी को किम जोंग उन से मिलेंगे. इससे पहले पिछले साल सिंगापुर में इन दोनों नेताओं की पहली मुलाकात हुई थी. (विस्तार से)

2018 धरती का चौथा सबसे गरम साल रहा : नासा | गुरुवार, 07 फरवरी 2019

साल 2018 धरती का चौथा सबसे गरम साल रहा है. नासा और नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) ने गुरूवार को अपने विश्लेषणों के हवाले से यह जानकारी दी है. एनओएए ने अपने आकलन में पाया कि बीते साल धरती का तापमान 20वीं सदी के औसत से 0.79 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था. नासा का कहना है कि 2018 में वैश्विक तापमान 1951 से 1980 के औसत तापमान से 0.83 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था. (विस्तार से)

अमेरिका दो मिसाइल डिफेंस सिस्टम भारत को बेचेगा | शुक्रवार, 08 फरवरी 2019

अमेरिका दो अतिआधुनिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम भारत को बेचने पर राज़ी हुआ है. दो बोइंग-777 विमानों पर ये मिसाइल डिफेंस सिस्टम लगाए जाएंगे. इनकी लागत 19 करोड़ डॉलर (13.51 अरब रुपए लगभग) बताई जा रही है. अमेरिका से मिलने वाले मिसाइल डिफेंस सिस्टम भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के विमानों की सुरक्षा में काम आएंगे. भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के तहत यह आपूर्ति की जाने वाली है. (विस्तार से)

महिंदा राजपक्षे के मुताबिक मोदी सरकार के दौरान भारत और श्रीलंका के संबंधों में गिरावट आई है | शनिवार, 09 फरवरी 2019

श्रीलंका के विपक्ष के नेता महिंदा राजपक्षे ने कहा है कि 2014 में नई दिल्ली में नई सरकार के गठन के बाद से भारत और उनके देश के द्विपक्षीय संबंधों में ‘बड़ी गिरावट’ देखने को मिली है. हालांकि इसके साथ उनका यह भी कहना है कि अब उनके नेतृत्व वाले विपक्षी गठबंधन और भारत की सत्ताधारी पार्टी के बीच ‘अच्छा समन्वय’ है. महिंदा राजपक्षे शुक्रवार को भारत पहुंचे हैं. उन्होंने बेंगलुरू में ‘दि हिंदू’ अखबार द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान अपने भाषण में ये बातें कही हैं. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.