एसी में बैठे लोग नहीं जानते, गरीब किसानों के लिए 6000 रुपये का महत्व क्या है : नरेंद्र मोदी | रविवार, 03 फरवरी 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार की कृषक आय योजना की आलोचना करने पर विपक्ष को आड़े हाथ लेते हुए रविवार को कहा कि दिल्ली में एसी कमरों में बैठे लोग दूरदराज और दुर्गम इलाकों में रहने वाले गरीब किसानों के लिए 6000 रुपये के महत्व को नहीं जानते. केंद्र सरकार ने आम चुनावों से पहले किसानों को साधने के लिए अंतरिम बजट में घोषणा की है कि दो एकड़ तक जमीन रखने वाले किसानों को हर वर्ष 6000 रुपये दिये जाएंगे. (विस्तार से)

हरियाणा : बसपा ने इनेलो से गठबंधन तोड़ा | सोमवार, 04 फरवरी 2019

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती ने सोमवार को हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के साथ गठबंधन खत्म करने का फैसला किया है. मायावती ने हरियाणा के इस क्षेत्रीय दल में बिखराव आने के कारण यह फैसला किया है. बसपा की तरफ से जारी एक बयान में यह घोषणा की गई है. इसमें यह भी कहा गया है कि अगर चौटाला परिवार में एकजुटता स्थापित हो जाती है तो बसपा इनेलो के साथ फिर गठबंधन करेगी. (विस्तार से)

सरकार चालू वित्त वर्ष में 36,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त कर्ज लेगी | मंगलवार, 05 फरवरी 2019

सरकार ने चालू वित्त वर्ष में अपने खर्चों को पूरा करने के लिए सरकारी प्रतिभूतियों (बॉन्ड) के जरिये 36,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त कर्ज जुटाने का फैसला किया है. सरकार ने दो किस्तों में 11 से 15 मार्च और 18 से 22 मार्च के दौरान 18,000-18,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त कर्ज जुटाने का फैसला किया है. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : गोवंश की हत्या के तीन आरोपितों पर रासुका लगाया गया | बुधवार, 06 फरवरी 2019

मध्य प्रदेश में गोवंश की हत्या के तीन आरोपितों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत मामला दर्ज किया गया. इसे प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद गोवंश को लेकर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई बताया जा रहा है. पीटीआई के मुताबिक मामला मध्य प्रदेश के खंडवा जिले का है. यहां तीन लोगों पर चोरी के गोवंश की कथित रूप से हत्या करने का आरोप है. क्षेत्र के थाना प्रभारी मोहन सिंह सिंगोरे ने बताया कि घटना के तीन आरोपितों को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया. (विस्तार से)

मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामला : सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार को फटकारा, कहा- बच्चों को तो बख्श दो! | गुरुवार, 07 फरवरी 2019

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार के मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन उत्पीड़न मामले को दिल्ली की एक अदालत में स्थानांतरित करने का आदेश दिया है. देश की शीर्ष अदालत के मुताबिक उसने यह फैसला ‘स्वतंत्र और निष्पक्ष’ सुनवाई सुनिश्चित करने के लिए किया है. अब तक यह मामला बिहार की सीबीआई अदालत में चल रहा था. (विस्तार से)

कर्नाटक : एचडी कुमारस्वामी ने कांग्रेस के तीन संभावित बाग़ियों को अहम नियुक्तियां दीं | शुक्रवार, 08 फरवरी 2019

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कांग्रेस के तीन संभावित बाग़ी विधायकाें को अहम पदों पर नियुक्त किया है. यह नियुक्तियां इस मंशा से की गईं ताकि विधानसभा में बजट पेश करने और उसे पारित कराने में सरकार को किसी तरह की दिक्क़त या असहज स्थिति का सामना न करना पड़े. (विस्तार से)

उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या 70 हुई | शनिवार, 09 फरवरी 2019

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की कुल संख्या 70 हो गई है. शुक्रवार को खबर आई थी कि हरिद्वार जिले के बालूपुर गांव में कई लोगों को जहरीली शराब परोसी गई थी. पुलिस के मुताबिक उसे पीने के बाद कई लोगों की तबीयत बिगड़ गई जिनमें से 24 की मौत हो गई. वहीं, उत्तराखंड से सटे उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या 46 हो गई. बताया जा रहा है कि ये लोग बालूपुर से ही शराब पीकर लौटे थे. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.