विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त वाले टेप में आवाज़ मेरी ही है : बीएस येद्दियुरप्पा

भारतीय जनता पार्टी के नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येद्दियुरप्पा ने मान लिया है कि विधायकाें की ख़रीद-फ़रोख़्त वाला जो ऑडियो टेप सामने आया है, उसमें उन्हीं की आवाज़ है. यह ऑडियो टेप राज्य के मौज़ूदा मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने इसी सात फरवरी को जारी किया था. इसमें बीएस येद्दियुरप्पा जेडीएस (जनता दल-सेकुलर) विधायक नगनगौड़ा के बेटे शरनगौड़ा से बातचीत कर रहे हैं. इसमें एक अन्य आवाज़ हासन से भाजपा विधायक प्रीतम गौड़ा की भी है. (विस्तार से)

मेरे क्षेत्र में किसी ने जातिवाद की राजनीति की तो उसकी पिटाई होगी : नितिन गडकरी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता व केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि उनके संसदीय क्षेत्र में ‘जातिवाद की राजनीति’ की कोई जगह नहीं है. नितिन गडकरी ने यह बात महाराष्ट्र के पुणे में एक कार्यक्रम के दौरान कही. इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा, ‘मेरा जातिवाद में कोई विश्वास नहीं है. मैं नहीं जानता कि आपके क्षेत्र में कितनी जातियां हैं. लेकिन यह जानता हूं कि मेरे संसदीय क्षेत्र में कोई जाति नहीं. क्योंकि मैंने वहां कह रखा है कि अगर किसी ने जाति की बात की तो उसकी पिटाई होगी.’ (विस्तार से)

प्रियंका गांधी ट्विटर पर आईं

कांग्रेस पार्टी की नवनियुक्त महासचिव प्रियंका गांधी ट्विटर पर आ गई हैं. उन्होंने @priyankagandhi ट्विटर हैंडल से ट्विटर अकाउंट शुरू किया है. हालांकि अभी तक उन्होंने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से कोई ट्वीट नहीं किया है, लेकिन अकाउंट शुरू करते ही उनके ट्विटर फॉलोअर्स की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल में लाउडस्पीकरों पर लगी रोक हटाने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

पश्चिम बंगाल में लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर लगी रोक हटाने से सुप्रीम कोर्ट ने इंकार कर दिया है. इस बाबत राज्य की ममता बनर्जी सरकार के आदेश को भारतीय जनता पार्टी ने अदालत में चुनौती दी थी. ममता बनर्जी सरकार ने 2013 में एक आदेश जारी किया था. इसके जरिए शैक्षणिक संस्थानों के आसपास और रिहायशी इलाकों में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. (विस्तार से)

शिनूक हेलीकॉप्टरों का पहला बेड़ा अमेरिका से भारत पहुंचा

भारी वज़न उठाने में सक्षम शिनूक हेलीकॉप्टराें का पहला बेड़ा अमेरिका से भारत पहुंच गया है. इस तरह के चार हेलीकॉप्टर से गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर पहुंचे हैं. अमेरिकी कंपनी बोइंग के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है. उनके मुताबिक तीन साल पहले ही इस तरह के 15 हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति का ठेका बाेइंग को दिया गया था. उसी के तहत यह पहली आपूर्ति है. इनमें कलपुर्जे जोड़ने का काम भारत में ही होगा. (विस्तार से)

भारत 2030 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा, ‘दुनिया के शीर्ष आर्थिक और वित्तीय संस्थान- आईएमएफ (अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष) तथा विश्व बैंक का अनुमान है कि भारत 2030 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है. बशर्ते वर्तमान में भारतीय अर्थव्यवस्था की जो रफ़्तार है, वह बनी रहे.’ उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में पेट्रोटेक-2019 का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने यह बात कही. (विस्तार से)

पायलट ड्यूटी पर नहीं आए, इंडिगो की हैदराबाद-लखनऊ उड़ान के 180 यात्री छह घंटे तक फंसे रहे

इंडिगो एयरलाइंस के बारे में ख़राब ख़बरें आने का सिलसिला जारी है. अभी सामने आया है कि इसी शनिवार को एयरलाइंस के लगभग 180 यात्री हैदराबाद हवाई अड्‌डे पर छह घंटे से ज़्यादा फंसे रहे. क्याेंकि हैदराबाद से लखनऊ जाने वाली उड़ान के पायलट ड्यूटी पर ही नहीं आए. बाद में जैसे-तैसे कंपनी ने इस उड़ान को ले जाने के लिए पायलटों का बंदोबस्त किया. (विस्तार से)

दिनचर्या का 60 फीसदी हिस्सा ‘आराम’ के लिए रखने पर डोनाल्ड ट्रंप की सफाई, तब भी काम करता हूं

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कामकाजी दिनों का 60 प्रतिशत हिस्सा ‘एक्जीक्यूटिव टाइम’ के तौर पर आराम को देने का बचाव किया है. पीटीआई के मुताबिक उनका कहना है कि वे किसी भी पूर्व राष्ट्रपति से अधिक काम करते हैं. बीते हफ्ते एक वेबसाइट पर डोनाल्ड ट्रंप का शेड्यूल लीक होने के बाद इसे लेकर हंगामा जारी है. इसके मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति के कामकाजी दिनों के 60 प्रतिशत हिस्से को ‘एक्जीक्यूटिव टाइम’ की श्रेणी में डाला गया है. इसका मतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप ने इस दौरान फोन किए, समाचार पत्र पढ़े, ट्वीट किए और टीवी देखा. (विस्तार से)

शारदा चिटफंड मामला : सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई जांच की निगरानी से इंकार किया

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को शारदा चिटफंड घोटाले की जांच की निगरानी करने करने से साफ इंकार कर दिया. इस मामले की जांच शीर्ष अदालत ने ही 2013 में सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) को सौंपी थी. चिटफंड योजनाओं में पैसा लगाने वाले कुछ निवेशकों ने शीर्ष अदालत में याचिका लगाई थी. इसमें कहा था कि 2013 से इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है. लेकिन ये अब तक पूरी नहीं हो पाई. लिहाज़ा अब अदालत को इसकी निगरानी के लिए टीम गठित करनी चाहिए. (विस्तार से)

भाजपा का ‘आप’ पर लोगों को भ्रामक कॉल करने का आरोप, चुनाव आयोग ने पुलिस को कार्रवाई करने को कहा

चुनाव आयोग ने रविवार को दिल्ली पुलिस से शहर की जनता को निर्वाचन सूची के बारे में ‘भ्रामक’ कॉल करने वालों के खिलाफ ‘जरूरी कार्रवाई’ करने को कहा. पुलिस को की गई शिकायत में कहा गया है, ‘इस संबंध में प्राप्त हुई विभिन्न लिखित शिकायतें इसके साथ संलग्न हैं. पहली नजर में ऐसा प्रतीत होता है कि उपरोक्त शिकायतों में दिए गए कथन की असलियत का पता लगाने के लिए मामले की अच्छी तरह से जांच करने की जरूरत है और कानून के तहत जरूरी कार्रवाई की जाए.’ इस पर दिल्ली पुलिस के मुख्य प्रवक्ता मधुर वर्मा ने कहा, ‘हम मामले की जांच कर रहे हैं और उचित कार्रवाई करेंगे.’ (विस्तार से)